राष्ट्रीय आय का लेखांकन

Rashtriya Aay Ka Lekhankan

Gk Exams at  2018-03-25

GkExams on 12-01-2019

संक्षिप्त परिचय

राष्ट्रीय आय (राष्ट्रीय आय): आय एक निश्चित अवधि में सामग्री के उत्पादन क्षेत्र के श्रमिकों को संदर्भित करता है, माल की खपत के शेष के बाद बनाया निवल मूल्य सामाजिक उत्पादन राष्ट्रीय आय (मूल्य प्रपत्र) के मूल्य = सकल सामाजिक उत्पाद से आय है. - उत्पादन के मूल्य सेवन किया गया है या राष्ट्रीय आय (भौतिक रूप) में कुल सामाजिक उत्पाद = - उत्पादन की भस्म का अर्थ है.



यह समग्र आर्थिक गतिविधियों का एक महत्वपूर्ण सूचक है, यह अक्सर मैक्रोइकॉनॉमिक्स के अध्ययन में प्रयोग किया जाता है, अंतरराष्ट्रीय सांख्यिकीय परियोजना अंतरराष्ट्रीय निवेशकों के लिए बड़ी चिंता का विषय भी है.

दो मुख्य राष्ट्रीय आय के आँकड़े सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी, यानी जीडीपी) और सकल घरेलू उत्पाद (जीएनपी, यानी सकल घरेलू उत्पाद) को प्रतिबिंबित, पूर्व तो स्थानीय स्तर पर उत्पादन का एक निर्धारित अवधि के लिए गणना की है, और कुल मिलाकर राजस्व स्थानीय निवासियों द्वारा गणना की है.

मेट्रिक्स

आय दृष्टिकोण, व्यय दृष्टिकोण और आउटपुट (उत्पाद) विधि: राष्ट्रीय आय को मापने के लिए तीन तरीके हैं.

1 राजस्व अधिनियम आय के तत्वों का योग यानी, सीधे वस्तुओं और सेवाओं की मौजूदा उत्पादन से कुल राष्ट्रीय आय के निवासियों, कंपनियों और व्यक्तियों को जोड़कर. आय और सभी तत्वों से इस कुल घरेलू राजस्व के रूप में लंबे समय सूची समायोजन के मूल्य के साथ के रूप में, सकल घरेलू उत्पाद कारक लागत से प्राप्त किया जा सकता है, दिया जाता है, शुद्ध संपत्ति विदेशों से युग्मित हैं, जीएनपी खींचा जा सकता है.

2. व्यय दृष्टिकोण उपभोक्ता खर्च और निवेश व्यय बाजार कीमतों पर कुल घरेलू खर्च पर पहुंचने के लिए अभिव्यक्त कर रहे हैं के लिए है. यह अंतिम खरीद मूल्य का सिर्फ योग है, और बाहर रखा मध्यवर्ती वस्तुओं पर सभी खर्च डाल दिया.

3 उत्पादन विधि के उत्पादन के प्रत्येक चरण पर मूल्य वृद्धि की देश के औद्योगिक और विनिर्माण उद्यमों के एक सारांश है. सकल घरेलू उत्पाद व्युत्पन्न कारक लागत की राशि विदेशों से शुद्ध आय सहित अधिक संपत्ति, यह सकल घरेलू उत्पाद दे सकते हैं की गयी मूल्य.

लेखा रिश्ता

कुल राष्ट्रीय आय लेखांकन और सात जुड़े संबंधों

① सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी)

② शुद्ध घरेलू उत्पाद एनडीपी

एनडीपी बाजार मूल्य के लिहाज से अंतिम उत्पाद का उत्पादन एक निश्चित अवधि में अपनी धरती पर एक देश (या क्षेत्र) की शुद्ध शुद्ध घरेलू उत्पाद का प्रतिनिधित्व करता है.

एनडीपी = सकल घरेलू उत्पाद - मूल्यह्रास

③ जीएनपी जीएनपी

सकल घरेलू उत्पाद में कुल एक देश के सकल घरेलू उत्पाद स्थायी निवासी (बुलाया नागरिकों) की आय अर्जित की है को संदर्भित करता है. ऐसा लगता है कि में सकल घरेलू उत्पाद के साथ अलग है: यह विदेशियों के देश में अर्जित आय सहित नहीं, विदेशी नागरिकों में अर्जित आय भी शामिल है.

④ शुद्ध राष्ट्रीय उत्पाद एनएनपी

शुद्ध राष्ट्रीय उत्पाद एनएनपी एक देश के निवासियों (जीएनपी) शून्य से ह्रास की कुल आय का उल्लेख है.

⑤ राष्ट्रीय आय एनआई

एनआई कुल राजस्व के लिए माल और सेवाओं के उत्पादन में एक देश की राष्ट्रीय आय वाले निवासियों को दर्शाता है.

एनआई = मजदूरी ब्याज किराया लाभ = एनएनपी-(अप्रत्यक्ष करों - उद्यमों के लिए सरकारी सब्सिडी) - एंटरप्राइज स्थानान्तरण

⑥ व्यक्तिगत आय पीआई

निजी आय सभी पीआई आय वाले व्यक्तियों की राशि समय की एक राष्ट्रीय अवधि मिलता है.

= आय निजी आय - कॉर्पोरेट मुनाफे - सामाजिक बीमा करों - शुद्ध ब्याज शुद्ध ब्याज सरकारी व्यक्तियों को हस्तांतरण भुगतान व्यक्तिगत ब्याज आय

⑦ व्यक्तिगत प्रयोज्य आय PDI

PDI व्यक्तिगत प्रयोज्य आय समय की एक निश्चित अवधि के वर्चस्व वाले देश की कुल आय व्यक्तिगत हो सकता है.

PDI = पीआई व्यक्तिगत आयकर और (जैसे जुर्माना, के रूप में) गैर कर भुगतान

जनरल लेखा विधि

राष्ट्रीय आय बाजार की कीमतों पर गणना की है, एक दिया अवधि में गतिविधियों के अंतिम परिणाम के सभी निवासी उत्पादन इकाइयों के एक देश (क्षेत्र) है. यह तीन रूपों, अर्थात् कीमत, आय, और उत्पाद के रूप में व्यक्त किया जाता है. मूल्य का रूप है, यह माल और सेवाओं के सभी गैर अचल संपत्तियों के मूल्य की इसी अवधि में निवेश से अधिक में एक दिया अवधि में निवासी इकाइयों द्वारा उत्पादित सभी वस्तुओं और सेवाओं के सभी मूल्य है, जो बीच के अंतर को सभी निवासी इकाइयों के मूल्य में वृद्धि, आय का फार्म यह एक दिया अवधि में बनाया है और निवासी इकाइयों और अनिवासी इकाइयों और आय की प्रारंभिक वितरण करने के लिए आवंटित सभी निवासी यूनिट है, देखो, उत्पादों, माल और सेवाओं के रूप में, यह माल और सेवाओं के अंतिम उपयोग शून्य से आयात करता है.



Comments Kishan on 19-01-2020

राष्ट्रीय आय क्या है



आप यहाँ पर आय gk, लेखांकन question answers, general knowledge, आय सामान्य ज्ञान, लेखांकन questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Total views 697
Labels: , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।
आपका कमेंट बहुत ही छोटा है



Register to Comment