समेकित बाल विकास योजना बिहार

Samekit Bal Vikash Yojana Bihar

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

GkExams on 18-11-2018


समेकित बाल विकास सेवा निदेशालय का सरोकार मुख्यत: 0-6 वर्ष आयु समूह के बच्चों, किशोरियों और साथ ही गर्भवती और धात्री महिलाओं से संबंधित योजनाओं का कार्यान्वयन है। इन पहलकदमियों के अलावा निदेशालय का सरोकार आरंभिक बालपन देखरेख और पोषण कार्यक्रमों से संबंधित नीतियों, विधानों, बजट, प्रशिक्षण ज़रूरतों, अनुश्रवण, मूल्यांकन और पर्यवेक्षण से है।


जहां निदेशालय का मुख्य दायित्व समेकित बाल विकास सेवा योजना के अग्रणी कार्यक्रम का कार्यान्वयन है, वहीं यह राजीव गांधी किशोरी सशक्तीकरण योजना - सबला और इंदिरा गांधी मातृत्व सहयोग योजना के कार्यान्वयन के लिए भी उत्तारदायी है।


समेकित बाल विकास सेवा (आईसीडीएस) निदेशालय का नेतृत्व एक निदेशक द्वारा किया जाता है, जिनकी सहायता के लिए एक बहुस्तरीय कर्मचारी संरचना होती है। जिसमें राज्य स्तर पर संयुक्त निदेशक, उप-निदेशक और सहायक निदेशक शामिल होते हैं। ज़िला स्तर पर ज़िला कार्यक्रम अधिकारी (डीपीओ) प्रखंड स्तर पर आईसीडीएस परियोजनाओं के प्रभारी, बाल विकास परियोजना अधिकारियों (सीडीपीओज) के सहयोग से कार्यक्रमों का निष्पादन करता है। ग्राम स्तर पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता उन महिला पर्यवेक्षकों के मार्गदर्शन में कार्य करती हैं जो आंगनवाड़ी केंद्रों के संकुलों का अनुश्रवण करती हैं और सीडीपीओज को रिपोर्ट करती हैं।





Comments

आप यहाँ पर योजना gk, question answers, general knowledge, योजना सामान्य ज्ञान, questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment