नारियल खाने के नुकसान

Nariyal Khane Ke Nuksan

GkExams on 12-05-2019

कुछ खाद्य पदार्थों और घटकों के प्रति एलर्जिक होते हैं अत: उन्हें खाने से हम परहेज़ करते हैं। उसी प्रकार नारियल पानी से भी कुछ लोगों को एलर्जी हो सकती है।



नारियल वास्तव में एक ट्री नट (पेड़ से मिलने वाला मेवा) है। अत: ऐसे लोग जिन्हें पेड़ से मिलने वाले पदार्थों से एलर्जी की समस्या होती है उन्हें नारियल पानी से भी एलर्जी हो सकती है। कहने का तात्पर्य यह है कि ऐसे लोग जिन्हें पेड़ से मिलने वाले मेवे से एलर्जी होती है उन्हें नारियल पानी नहीं पीना चाहिए ।



4. मूत्रवर्धक गुण:

अधिक मात्रा में नारियल पानी का सेवन करने से यह एक नुकसान होता है। नारियल के पानी में मूत्रवर्धक गुण होते हैं । इसका अर्थ यह है कि बहुत अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से आपको बार बार ब्रेक लेकर मूत्र त्याग करने जाना पड़ सकता है। हालाँकि इसकी थोड़ी मात्रा में हाईड्रेटिंग गुण होते हैं, परन्तु बहुत अधिक मात्रा में इसका सेवन अस्वास्थ्यकर हो सकता है।



5. इलेक्ट्रोलाईट असंतुलन हो सकता है:

नारियल के पानी में बहुत अधिक मात्रा में पौटेशियम पाया जाता है जो इसे एक अद्भुत पेय बनाता है। परन्तु यदि इसका सेवन बहुत अधिक मात्रा में किया जाए तो यह घातक हो सकता है। एक विशिष्ट मामले में एक व्यक्ति ने एक पूरा दिन 90 डिग्री फैरनहाईट तापमान में टेनिस खेलते हुए बिताया। उसने 88 औंस नारियल पानी पीया जिसके कारण उसे हाइपरक्लेमिया की समस्या का सामना करना पड़ा जो आगे चलकर एक गंभीर स्थिति बन गयी। हाइपरक्लेमिया के कारण कमज़ोरी और चक्कर आने की समस्या होती है और कुछ ही मिनिटों में पीड़ित व्यक्ति बेहोश हो जाता है।



Comments राजेश on 12-05-2019

नारीत्व शुगर पेसेंट का सकता है या नहीं



आप यहाँ पर नारियल gk, खाने question answers, general knowledge, नारियल सामान्य ज्ञान, खाने questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment