पटना का गोलघर किसने बनाया था

Patana Ka GolGhar Kisne Banaya Tha

Pradeep Chawla on 18-10-2018


अगर आप, पटना के सौंदर्य को 29 मीटर की ऊंचाई से देखना चाहते हैं तो एक बार गोलघर का दर्शन अवश्य करें ! पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान, गंगा नदी एवं आसपास के स्थान को को एक साथ देखना चाहते हैं !

गोल-घर के सर्पिली सीढ़ियों से ऊपर तक का सफर को पूरा कर सकते हैं, जो इमारत के चारों ओर फैला हुआ है ! दिसंबर 2017 में इस इमारत को नया रुप दिया गया है ! बिहार के मुख्य धरोहरों में से एक है गोल घर, जो पटना को प्राचीन समय से गौरवान्वित करता आ रहा है !

Patna Golghar History Hindi

Patna Golghar History Hindi


‘’ गोलघर’’ क्या है ? जिसका शाब्दिक अर्थ है "गोल घर" है ! इस ऐतिहासिक इमारत की संरचना अद्भुत है क्योंकि कोई खंभा नहीं है और चारों ओर से गोलाकार मोटी दीवारों से बना है इसीलिए इसका नाम गोलघर पड़ा है !


इस इमारत के चारों तरफ घुमावदार सीढ़ियां बनी है जो सैलानियों को नीचे से ऊपर तक ले जाने में मदद करता है ! आज के समय यह इमारत एक पर्यटन साइट के तौर पर मशहूर है लेकिन आप इतिहास के पन्नों को पलटेंगे तो पता चलेगा कि यह इमारत का इस्तेमाल अनाज के भंडारण के लिए होता था !

1770 भयंकर अकाल आया था जिस में अनाजों की भारी कमी हो गई थी उसको देखते हुए, तत्कालीन गवर्नर जनरल, वॉरेन हेस्टिंग्स ने ब्रिटिश सेना के लिए अनाज भंडार करने के लिए इस भवन के निर्माण का आदेश दिया था !


ब्रिटिश इंजिनियर कैप्टन जान गार्स्टिन ने 30 महीनों के अथक प्रयासों से इस इमारत का निर्माण 1786 करवाया था ! यह इमारत 140000 टन अनाज भंडारण करने में सक्षम हुआ करता था !

Patna Ka Golghar - Ultimate Image and Photo

Patna golghar image

पटना का गोलघर फोटो

Patna golghar Photo


Patna Golghar Image


Patna ka Golghar



Comments Rajnikant on 16-06-2020

Gol Ghar kiske sasan Kal me banaya gya

Siyaram Kumar sah on 02-06-2020

Patna kaa boll Ghar me Kitna shedhi hay pauri

Sachin Kumar on 05-02-2020

Captain jaun gaustrin

vivek vivek on 13-01-2020

golghar khas q hai

Md.kalam on 15-12-2019

Golghar Kain banvaya that.

Md.kalam on 15-12-2019

Patna ka golghar Kain ban a ya that.




Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment