Amul Doodh Kaise Banta Hai अमूल दूध कैसे बनता है

अमूल दूध कैसे बनता है



Pradeep Chawla on 12-05-2019

collecting







मैकेनिकल वैक्यूम दुग्ध मशीनों का उपयोग करके 1 डेयरी गायों को दिन में दो बार दुग्ध किया जाता है। कच्चे दूध, स्टेनलेस स्टील या गिलास पाइप के माध्यम से प्रशीतित थोक दूध के टैंक में बहता है जहां यह लगभग 40 डिग्री फेरनहाइट (4.4 डिग्री सेल्सियस) तक ठंडा रहता है।







2 एक प्रशीतित थोक टैंक ट्रक कुछ ही घंटों के भीतर क्षेत्र में डेयरी खेतों से संग्रह करता है। प्रत्येक फार्म के टैंक से दूध पंप करने से पहले, चालक एक नमूना एकत्र करता है और स्वाद और तापमान की जांच करता है और मात्रा को रिकॉर्ड करता है।







3 दूध प्रसंस्करण संयंत्र में, ट्रक में दूध तौला जाता है और लचीला स्टेनलेस स्टील या प्लास्टिक के नली के माध्यम से संयंत्र में प्रशीतित टैंकों में पंप होता है।



पृथक करना







4 ठंडे कच्चे दूध या तो एक स्पष्टीकरण या एक विभाजक के माध्यम से गुजरता है, जो बाड़े के अंदर शंक्वाकार डिस्क की एक श्रृंखला के माध्यम से दूध स्पिनता है। एक स्पष्टीकरण मलबे, कुछ बैक्टीरिया और किसी भी तलछट को हटा देता है जो कच्चा दूध में मौजूद हो सकता है। एक विभाजक एक ही काम करता है, लेकिन हल्का दूध से भारी दूध वसा को अलग करता है ताकि क्रीम और स्किम दूध दोनों का उत्पादन किया जा सके। कुछ प्रोसेसिंग प्लांट मानक निर्माता-स्पष्टीकरण का उपयोग करते हैं, जो दूध में वसा की अधिक मात्रा को केवल वसा को निकालकर नियंत्रित करता है। अतिरिक्त दूध वसा दूर खींचा और क्रीम या मक्खन में संसाधित है।



दृढ़

5 विटामिन ए और डी इस समय एक पेरीस्टालिक पंप द्वारा जोड़ा जा सकता है, एक स्पष्टीकरण मलबे को हटा देता है, कुछ बैक्टीरिया, और किसी भी तलछट जो कच्चे दूध में मौजूद हो सकते हैं। तब दूध को मजबूती और pasteurized है। जो स्वत: दूध के प्रवाह में सही मात्रा में विटामिन ध्यान केंद्रित करता है।



Pasteurizing







6 किसी भी जीवाणु को मारने के लिए दूध - या तो पूरे दूध, दूध पिलाना, या मानकीकृत दूध - एक pasteurizer में पाइप किया जाता है दूध के लिए पेस्टुरिज़ करने के कई तरीके हैं। सबसे आम को उच्च तापमान, अल्पकालिक (एचटीटीएस) प्रक्रिया कहा जाता है जिसमें दूध गरम होता है क्योंकि यह लगातार पेस्टुरिज़र के माध्यम से बहती है पूरे दूध, स्किम दूध, और मानकीकृत दूध 15 सेकंड के लिए 161 डिग्री फ़ारेनहाइट (72 डिग्री सेल्सियस) के लिए गरम किया जाना चाहिए। अन्य दूध उत्पादों में अलग-अलग समय और तापमान की आवश्यकता होती है। गर्म दूध एक लंबी पाइप के माध्यम से गुजरता है जिसका लंबाई और व्यास आकार के होते हैं ताकि यह एक छोर से दूसरे तक तरल के लिए 15 सेकंड का अंतर ले सके। पाइप के अंत में एक तापमान संवेदक फिर से पुन: प्रसंस्करण के लिए दूध को वापस ले जाता है यदि तापमान आवश्यक मानक से नीचे गिर गया है।







homogenize







7 अधिकांश दूध को शेष दूध वसा कणों के आकार को कम करने के लिए समयुपित किया जाता है। इससे दूध वसा को सतह से अलग करने और क्रीम के रूप में तैरने से रोकता है यह यह भी सुनिश्चित करता है कि दूध वसा दूध के माध्यम से समान रूप से वितरित किया जाएगा। पेस्ट्युरसाइज़र से गर्म दूध 2,500-3,000 साई (17,200-20,700 केपीए) को एक बहु-सिलेंडर पिस्टन पंप द्वारा दबाव में लगाया जाता है और इसे एक समायोज्य वाल्व में बहुत ही छोटा मार्ग के माध्यम से मजबूर किया जाता है। छोटे उद्घाटन के माध्यम से मजबूर होने के बाल काटना प्रभाव उचित आकार में वसा कणों को तोड़ता है।







8 फिर अपने स्वाद को नुकसान से बचने के लिए दूध को जल्दी से 40 डिग्री फारेन (4.4 डिग्री सेल्सियस) तक ठंडा किया जाता है।



पैकेजिंग







9 दूध को लेपित कागज के डिब्बों या प्लास्टिक की बोतलों में पंप किया जाता है और इसे बंद किया जाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में किराने की दुकानों में खुदरा बिक्री के लिए सबसे ज्यादा दूध एक गैलन (3.8-लीटर) की प्लास्टिक की बोतलों में पैक किया जाता है। बोतलों या डिब्बों को बेचने की तारीख के साथ मुद्रांकित किया जाता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि खुदरा विक्रेताओं दूध को अपने अलमारियों में रहने की इजाजत नहीं देते हैं, इससे सुरक्षित रूप से भंडारित किया जा सकता है।







10 दूध के डिब्बों या बोतलें सुरक्षात्मक शिपिंग कंटेनर में रखी गई हैं और प्रशीतित रखा गया है। उन्हें प्रशीतित ट्रेलरों में वितरण गोदामों के लिए भेज दिया जाता है और फिर व्यक्तिगत बाजारों में भेज दिया जाता है, जहां उन्हें प्रशीतित प्रदर्शन के मामलों में रखा जाता है।



सफाई







11 स्वच्छता की स्थिति सुनिश्चित करने के लिए, प्रक्रिया उपकरण और पाइपिंग सिस्टम की आंतरिक सतह दिन में एक बार साफ हो जाती है। प्रसंस्करण संयंत्र में और खेत में लगभग सभी उपकरण और पाइपिंग का उपयोग स्टेनलेस स्टील से किया जाता है। अत्यधिक स्वचालित स्वच्छ-इन-प्लेस सिस्टम को इस उपकरण में शामिल किया जाता है जो सॉल्वैंट्स को सिस्टम के माध्यम से चलाने की अनुमति देता है और फिर साफ किया जाता है। यह खेतों से दूध के सामान्य प्रवाह के बीच एक समय में किया जाता है।



Comments Vasubhai on 22-04-2023

Amul gold kese bantahe

Mili on 04-07-2022

Amul dudh kya power or urea se banta hai ya real me cow milk hota hai ?? please Give me Ans.

कपिल on 29-12-2021

दुध के मामले मे किसी का कोई भी विश्वाश न है


Archana Gupta on 27-09-2020

Amul dhudh pe kitna bharosa kare?

Priya rupam on 23-07-2020

Amul homogenised standardised milk ko penne k liye gram kr site hai ?

Usha mohaini on 30-04-2020

Amul Dood seref gaya ka ha ya usma cuch or be melata ha

sn m on 15-02-2020

दूध असली है कि नकली आ रहा दो पूरे देश में जा रहा है इसके उत्पादन कैसे होता है ऐसे मत करो भैया देश बर्बाद हो जाए पैसे तो मिल जाएंगे लेकिन दोबारा देश नहीं मिलेगा बर्बाद होने के बाद फिर दूध बेचते रहना पत्थर भेजते रहना कोई नहीं देखेगा क्या करोगे मरना तो सबको है तो क्या जरूरी है कि दूध पिला कर ही मार करो करो भगवान तो देख रहा है ऐसा नहीं देख रहा भगवान देख रहा है ऊपर वाले की लाठी में आवाज नहीं होती जय श्री राम


जीवन सुलाने,,9326661524 on 24-12-2019

हम दूध उत्पादन करते है,क्या आप हमसे दूध खरीद सकते है



asimkhan on 19-09-2018

amul dudh kese banta h

Anil on 20-01-2019

Doodh ka business kyse start kre

geeta on 12-05-2019

Amul doodle kaisa hai

Anand Nema on 29-05-2019

करता अमूल का दूध सोयाबीन से बनता है


दिनेश on 15-06-2019

ये दूध जो आप सप्लाई कर रहे हैं इसमें कितना दूध हैं और कितना सर्फ और तेल और रीठा मिलाया जाता है कृपया उत्तर दें

Kavita on 27-06-2019

Sab btate hai ki Amul doodh pure nahi hai isko powder aur urrea milakar bnaya jata hai. Kya ye sachh hai. Please bataia mai ghee bhi use karna chahti hoo.cow milk kaisa hai nakli to nahi hai.

Santosh shrivastava on 20-07-2019

नकली दूध ब्रान्डेड कम्पनी को सप्लाई किया जा रहा है समाचारपत्र में ऐसा छपता रहता है
बताऐ अमूल दूध पर उपभोक्ता विश्वास कर सकते है
अमूल स्लिम एन ट्रिम जी वरिष्ठ नागरिक उपयोग करते है इसमें कोई मिलावट नहीं है
उत्तर अवश्य दें


Santosh shrivastava on 21-08-2019

क्या अमूल शक्ति दूर विश्वासनीय है इसमें डिटरजन शैम्पू की मिलावट तो नही है शक्ति दूध की मलाई पीली क्यो है सही उत्तर अवश्य दें कृपया
संतोष श्रीवास्तव भोपाल


Mahesh on 25-09-2019

Amul doodh kya soya been se banta hai

निर्मल on 01-12-2019

गुणवत्ता के आधार पर अमूल दूध कैसा है ॽ




नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें Culture Current affairs International Relations Security and Defence Social Issues English Antonyms English Language English Related Words English Vocabulary Ethics and Values Geography Geography - india Geography -physical Geography-world River Gk GK in Hindi (Samanya Gyan) Hindi language History History - ancient History - medieval History - modern History-world Age Aptitude- Ratio Aptitude-hindi Aptitude-Number System Aptitude-speed and distance Aptitude-Time and works Area Art and Culture Average Decimal Geometry Interest L.C.M.and H.C.F Mixture Number systems Partnership Percentage Pipe and Tanki Profit and loss Ratio Series Simplification Time and distance Train Trigonometry Volume Work and time Biology Chemistry Science Science and Technology Chattishgarh Delhi Gujarat Haryana Jharkhand Jharkhand GK Madhya Pradesh Maharashtra Rajasthan States Uttar Pradesh Uttarakhand Bihar Computer Knowledge Economy Indian culture Physics Polity

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।






Register to Comment