रात में चलने वाली खांसी

Raat Me Chalne Wali Khansi

Pradeep Chawla on 30-10-2018

  • कोई भी समस्या रात के समय कुछ ज्यादा ही बढ़ जाती है। खासतौर पर खांसी तो रात के समय बहुत बढ़ जाती है। खांसी के कारण दिन मे तो परेशानी होती ही है, लेकीन रात के समय खांसी बहुत अधिक बढने से सोना मौहाल हो जाता है। यहां तक की रात को होने वाली खांसी आपकी नींद भी खराब कर सकती है। इसलिए आपको बिस्तर पर जाने से पहले गले में हो रहीं खराश और अति-संवेदनशील एयरवेज को शांत करने के उपाए करने चाहिए।





  • 2

    सोने के तरीके में बदलाव

    काफी देर एक ही तरीके से सोने से खांसी बढ़ने से आपकी नींद खराब हो सकती है। अमेरिकी अकादमी के ओटोलर्यनोलोजी की र्हिनोलोगी और एलर्जी शिक्षा समिति के अध्यक्ष ब्रेंट ए वरिष्ठ, एमडी के अनुसार, हालाकी कुछ लोग कई जोड़ी तकिये लगाकर या झुकनेवाला कुर्सी पर सोने की कोशिश करते है। खांसी होने पर आप भी ऐसा करने की कोशिश करे, यह सार्थक हो सकता है।"




  • 3

    हर्बल चाय का सेवन करें

    गर्म पेय पीने से खांसी को शांत करने मे मदद मिलती है। अमेरिकी कॉलेज ऑफ फ्यसिकीयन्स के प्रेसिडेंट एमडी मौली कुक के अनुसार, अगर किसी को ड्राइनेस महसूस होती है, तो वो नींबू का रस और शहद से बनी गरम चाय से अपने गले को नमी प्रदान कर सकता है। कैफीनयुक्त चाय, से बचें क्‍योंकि इससे आपको नींद उड़ जाती है।
    Image Source : Getty




  • 4

    चेहरे पर सीधे आने वाली हवा से बचें

    अगर सोते समय छत का पंखा, हीटर, या एयर कंडीशनर आपके चेहरे के पास ही चल रहा है, तो उसकी डाइरैक्शन बदल लें। वरिष्ठ कहते हैं कि उनके रोगियों की खांसी बदतर हो जाती है, जब रात में हवा सीधे उनके चेहरे पर पड़ती है।
    Image Source : Getty




  • 5

    ह्यूमिडफाइर का प्रयोग करें

    ह्यूमिडफाइर हवा को नम रखनेवाला है। इस उपकरण के इस्तेमाल से हवा में नमी आती है, इससे खांसी में कटौती होती हैं। कूल-एयर ह्यूमिडफाइर चलाये ताकि कोई ऐसी गर्म भाप न हो जिससे जलने का खतरा हो। साथ ही हुमिडीफिएर को समय-समय पर साफ करे ताकि ह्यूमिडफाइर मे फंगस न लगे। कुक कहते है कि इस बात का भी ध्यान रखे की ह्यूमिडफाइर में पानी न हो
    Image Source : jsbefugter.dk




  • 6

    बिस्तर साफ रखें

    अगर आपको खांसी है और एलर्जी की समस्या भी हैं, तो अपने बिस्तर को साफ रखे। एडेलमैन के अनुसार, धूल के कण- छोटे जीव त्वचा की मृत गुच्छे को खाने और बिस्तर में दुबकने वाले आम एलर्जी ट्रिगर हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए, प्रत्येक सप्ताह गर्म पानी में अपने सभी बिस्तर को धोये। आपके गद्दे और तकिए को प्लास्टिक मे लपेट कर रखे ताकि उनपर धूल के कण न आ सके।
    Image Source : Getty




  • 7

    खांसी की दवा भी ले सकते हैं आप

    ओवर-द-काउंटर खांसी दवाए आपकी दो तरह से मदद कर सकती हैं। एक इसमें मौजूद एक्सपेकटोरंट बलगम ढीला करने मे मदद करता हैं। दूसरा सुप्प्रेसेंट खांसी रिफ्लेक्‍स कर खांसी को रोकता है। लेबल को ध्यान से देखकर ये सुनिश्चित करें कि आप खांसी की सही दवा ले रहे हैं या नहीं।




  • 8

    अपने डॉक्टर से संपर्क करें

    अगर आपको रात मे खांसी 7 दिनों से ज्यादा दिन तक रहती है, तो अपने डॉक्टर से समय पर अपनी जांच करवाए। हालांकि ऐसा करने से आपको ठीक होने में कुछ समय लग सकता है, लेकिन आप और आपके चिकित्सक दोनों मिलकर समस्या का कारण समझ सकते हैं - और आपकी रातों को फिर से शांतिपूर्ण बनाने मे आपकी मदद कर सकते है।





Comments manoj Kumar on 12-05-2019

सोते समय रात्रि मे खासी क्यों आती हैं और उसके बाद उल्टी क्यो होती हैं



आप यहाँ पर खांसी gk, question answers, general knowledge, खांसी सामान्य ज्ञान, questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment