कलेक्टर बनने के तरीके

Collector Banne Ke Tarike

Gk Exams at  2020-10-15

GkExams on 17-12-2018

उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक ( graduation ) पास होना आवश्यक हैं।

➲ उम्मीदवार का‌ भारतीय होना‌ आवश्यक है


➲ उम्मीदवार जानलेवा बिमारी से ग्रस्त नही होना चाहिए।


➲ उम्मीदवार की न्युनतम आयु 21 वर्ष या इससे अधिक होनी आवश्यक हैं।

जिला कलेक्टर की परीक्षा देने के लिये उम्र सीमा

सभी‌ सरकारी नौकरी के लिये उम्र सीमा अलग अलग रखी गयी है व जिला कलेक्टर बनने के लिये उम्र सीमा विभिन्न वर्गो के लिए अलग अलग रखी गयी है

  1. GENERAL – 21 से 32 वर्ष
  2. OBC – 21 से 32 वर्ष ( 3 वर्ष की छूूूट )
  3. ST/SC – 21 से 32 वर्ष ( 5 वर्ष की छूूूट )
  4. PHYSICALLY DISABLE – 21 से 42 वर्ष
  5. ST/SC PHYSICALLY DISABLE – 21 वर्ष से असीमित समय तक

जिला कलेक्टर बनने के लिये परीक्षा

जिला कलेक्टर बनने के लिये आवेदन युनियन पब्लिक सर्विस कमीशन UPSC द्वारा निकाले जाते है व इसकी परीक्षा भी इसी के द्वारा करवाई जाती है व इसके‌ लिए UPSC द्वारा ( all India civil service exam ) परीक्षा करवाई जाती है जिसे sort में CSE भी कहते है इसकी परीक्षा एक साल मे‌ एक बार करवाई जाती हैं।


इस परीक्षा मे‌ टॉपर रहे उम्मीदवारो को योग्यता अनुसार अलग अलग post के लिये चुना जाता है जिसमे कलेक्टर, कमिश्नर, सेक्रेटरी आदि कई post होती हैं।

जिला कलेक्टर बनने‌ का तरीका

अगर आपको ज़िला कलेक्टर बनना है तो आपको ये बात जरुर याद रखनी‌ चाहिए की आपको इसके लिये 3 stage मे परीक्षा पास करनी होती है उसके बाद आपकी जिला कलेक्टर की ट्रेनिंग शुरू करवाई जाती है

1. PRELIMINARY EXAM – प्रारम्भिक परीक्षा

यह प्रथम‌ परीक्षा होती है जो की काबिल उम्मीदवारों को और अन्य उम्मीदवारो को छाटंने का काम करता है इस परीक्षा मे सफल होने वाले लोगो को ही अगले exam के लिये चुना जाता है। ( यह परीक्षा जुलाई से अगस्त के मध्य होती है ) ये प्रथम परीक्षा होती है व आवेदन करने के बाद आपको ये परीक्षा देनी होती हैं।

2. MAIN EXAM ( मुख्य परीक्षा ‌)

यह परीक्षा प्रारम्भिक परीक्षा मे सफल घोषित हुए उम्मीदवारों के लिए करवायी जाती है जिसमे वो ही उम्मीदवार भाग ले सकते है जो प्रारम्भिक परीक्षा मे सफल घोषित होते है इस वजह से ये परीक्षा थोडी कठिन होती है इसमे सभी योग्य उम्मीदवार ही भाग ले पाते है ( यह परीक्षा दिसम्बर से जनवरी के मध्य होती है )

3. INTERVIEW – ( साक्षात्कार )

ये जिला कलेक्टर बनने‌ का‌ अन्तिम stage होता है जब उम्मीदवार प्रारम्भिक परीक्षा व मुख्य परीक्षा मे सफल‌ घोषित होने के‌ बाद उसे interview के‌ लिए बुलाया जाता है व इसमे कुछ अधिकारी हमारे सामने‌ बैठ कर कुछ जानकारी लेते‌ है व कुछ सवाल पुछते है हम उनको किस तरह से जवाब देते है उसके आधार पर इसमे नम्बर दिये जाते है व जिला कलेक्टर की ट्रेनिंग के लिये चुना जाता हैं।





Comments Aryan shuklacc on 28-08-2020

Dm banne ke liye 11 me koan sa subject lena chahiye



आप यहाँ पर कलेक्टर gk, तरीके question answers, general knowledge, कलेक्टर सामान्य ज्ञान, तरीके questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment