Anuvanshik Bahav Paribhasha Jeev Vigyaan आनुवंशिक बहाव परिभाषा जीव विज्ञान

आनुवंशिक बहाव परिभाषा जीव विज्ञान



Pradeep Chawla on 14-10-2018

फ्रीक्वेंसी आबादी में जीन यादृच्छिक कारकों के प्रभाव के तहत अलग-अलग हो सकता है।


कानून हार्डी-वेनबर्ग का तर्क सैद्धांतिक आदर्श जनसंख्या कि जीन का वितरण पीढ़ी से पीढ़ी को स्थिर रहेगा। इस तरह, संयंत्र में" पोते" की संख्या आबादी लंबा जीन वास्तव में हो जाएगा यह माता पिता का जीनोम के साथ था के रूप में ही। लेकिन असली आबादी के मामले में स्थिति अलग है। क्योंकि एक पीढ़ी से जीनों के यादृच्छिक घटनाओं की आवृत्ति वितरण की कई पर्वतमाला की पीढ़ी में - इस घटना आनुवंशिक बहाव कहा जाता है

यहां एक साधारण उदाहरण है। पृथक निवास कि पौधों के एक समूह की कल्पना पहाड़ घाटी। जनसंख्या 100 वयस्क पौधों के होते हैं, और पौधों की केवल 2% में जनसंख्या जीन की विशेष संस्करण शामिल हैं (उदाहरण के लिए, प्रभावित करने वाले रंग फूल), एम। ई। माना जीन जनसंख्या में केवल दो है पौधों। यह एक छोटी सी घटना है कि (जैसे एक बाढ़ के रूप में संभव है या गिरने के पेड़) दोनों संयंत्र की मौत और उसके बाद इस विशेष को बढ़ावा मिलेगा जीन संस्करण (वैज्ञानिक शब्दावली का प्रयोग या, इस एलील) बस है आबादी से गायब हो जाते हैं। इसका मतलब यह है कि नहीं रह जाएगा, जैसे कि भविष्य की पीढ़ियों हम विचार कर रहे हैं।


वहाँ आनुवंशिक बहाव के अन्य उदाहरण हैं। के साथ एक बड़ा प्रजनन आबादी पर विचार एलील के वितरण के साथ अच्छी तरह से परिभाषित किया। कुछ के लिए कल्पना कीजिए कि आबादी का हिस्सा अलग है और अपने ही आकार लेती है क्योंकि समुदाय। एक सबसेट में जीन का वितरण अस्वाभाविक हो सकता है एक बड़ा समूह है, लेकिन अब से और उप-जनसंख्या में जारी रहेगा यह उसके वितरण के लिए अस्वाभाविक, मनाया जाता है। यह घटना संस्थापक प्रभाव कहा जाता है।


बहाव जीन भी इसी प्रकार का एक यादगार के साथ घटना का उदाहरण पर देखा जा सकता है टोंटी प्रभाव कहा जाता है। किसी कारण संख्या के लिए तो आबादी तेजी से कम हो जाएगा - गैर प्राकृतिक के बलों द्वारा चयन (उदाहरण के लिए, असामान्य सूखे का मामला है या एक छोटी वृद्धि में शिकारियों की संख्या) जल्दी से प्रकट हुए और फिर गायब हो गया - परिणाम यादृच्छिक व्यक्तियों की एक बड़ी संख्या को समाप्त होगा। प्रभाव के मामले में संस्थापक, समय से जनसंख्या में, फिर से फलफूल रहा है जब यह गलती व्यक्तियों जीवित करने के लिए विशिष्ट जीन है, और नहीं करने के लिए किया जाएगा प्रारंभिक आबादी।


में शिकार के एक परिणाम के रूप में उन्नीसवीं सदी के अंत में लगभग पूरी तरह से थे उत्तरी हाथी जवानों काट दिया। इन जानवरों की आबादी में आज (आ गया अपनी ताकत) अप्रत्याशित रूप से छोटी राशि मनाया आनुवंशिक वेरिएंट। मानव विज्ञानियों का मानना ​​है कि पहले आधुनिक मानव कि जनसंख्या टोंटी के बारे में 100 से 000 साल पहले का अनुभव है, और समझा है कि लोगों के बीच आनुवंशिक समानता। कुलों गोरिल्ला यहां तक ​​कि प्रतिनिधियों अधिक सभी से एक अफ्रीकी वन आनुवंशिक वेरिएंट में रहने वाले ग्रह पर मनुष्य।






सम्बन्धित प्रश्न



Comments Veerendra on 06-06-2022

Jansankhya me anuvansik bahav kab hota he

Priyanshi on 10-12-2019

Anuvanshik ko paribhashit kijiye

Sona Choudhary on 31-10-2019

Introduction of genetic drift


Rittik tiwari on 12-05-2019

अनुवांशिक बहाव की परिभाषा क्या है





नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें Culture Current affairs International Relations Security and Defence Social Issues English Antonyms English Language English Related Words English Vocabulary Ethics and Values Geography Geography - india Geography -physical Geography-world River Gk GK in Hindi (Samanya Gyan) Hindi language History History - ancient History - medieval History - modern History-world Age Aptitude- Ratio Aptitude-hindi Aptitude-Number System Aptitude-speed and distance Aptitude-Time and works Area Art and Culture Average Decimal Geometry Interest L.C.M.and H.C.F Mixture Number systems Partnership Percentage Pipe and Tanki Profit and loss Ratio Series Simplification Time and distance Train Trigonometry Volume Work and time Biology Chemistry Science Science and Technology Chattishgarh Delhi Gujarat Haryana Jharkhand Jharkhand GK Madhya Pradesh Maharashtra Rajasthan States Uttar Pradesh Uttarakhand Bihar Computer Knowledge Economy Indian culture Physics Polity

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।






Register to Comment