नासा की भविष्यवाणी 2018

Nasa Ki Bhavishyavani 2018

GkExams on 12-05-2019

2018 - नासा के डाटा के आधार पर वैज्ञानिकों की भविष्यवाणी



Prediction of Future basis on Data from NASA - in Hindi

वैसे तो नासा कोई भविष्यवाणी करने वाली संस्था नही है, लेकिन इसके जुटाये गये डाटा के आधार पर भविष्य में होनेवाले कई तरह की परिवर्तनों का अनुमान लगाया जा सकता है।

नासा(NASA) अमेरिका की अन्तरिक्ष एजेंसी है।

NASA द्वारा एकत्र किये गये डाटा और कुछ Scientific resources के आधार पर पर आनेवाले समय में कौन-कौन सी घटना और परिवर्तनें होगी, आइये जानते है।

Andromeda Galaxy - एंड्रोमेडा गैलेक्सी धरती के और करीब आ जाएगी।

एंड्रोमेडा गैलेक्सी, हमारे गैलेक्सी आकाश गंगा(Milky Way) के सबसे नजदीक है। ब्रह्माण्ड के Expanding Theory के अनुसार ये ब्रह्माण्ड फ़ैल रहा है। ब्रह्माण्ड के फैलते रहने के कारण एंड्रोमेडा गैलेक्सी धीरे-धीरे धरती के निकट आ रही है, और आनेवाले कुछ सालों में इसका मिलन हमारे गैलेक्सी के साथ हो जायेगा। उसके बाद क्या होगा, किस तरह के परिवर्तन आयेंगे, तारों के टकराने से क्या होगा, ये अनुमान लगाना फ़िलहाल मुश्किल है। लेकिन कितना खतरा हो सकता है, ये आप जरूर अनुमान लगा सकते हो।

2018 में एलियन न आयेंगे , न ही उनसे बात होगी।

जी हाँ, यदि आप एलियन से संबंधित बातों में ज्यादा रूचि लेते हो तो आपके लिए बुरी खबर है। हर साल की तरह इस साल भी किसी Alien से contact कर पाना नामुमकिन है, न ही कोई एलियन धरती पर आनेवाले है। ऐसा इसलिए की फ़िलहाल हमलोगों के पास इतनी technology नही है की, हम किसी एलियन से बात कर पायें, या अपने spaceship को लेकर उनके प्लानेट तक पहुँच जाये।

ROBOTS आ रहे है आपके काम करने

डरिये, आपको डर लगना चाहिए, और आपको ये डर इसलिए लगना चाहिए क्योंकि बहुत ही तेजी से Automation हो रहा है, और ये कार्य अपने चरम पर है। ऑटोमेशन का अर्थ ये होता है की आप जो कार्य करते हो अब वो कार्य रोबोट्स करेंगे। बहुत सारी नौकरियां छीन जाएँगी, लेकिन ख़ुशी की बात ये है की फ़िलहाल अपने India में ये कार्य बहुत धीरे-धीरे हो रहा है।

Black Hole - का रहस्य

Black Hole के उस पार क्या है? जी हाँ नासा के अनुसार साल 2018 में वैज्ञानिक ब्लैक होल के बारे में बहुत कुछ पता लगा लेंगे जो बातें अबतक समझ से बाहर थी, और इस तरह से धीरे-धीरे ही सही लेकिन ब्लैक होल के रहस्यों को उजागर करने की दिशा में हमलोग और आगे बढ़ जायेंगे।

God Particle - Higgs Boson

इस साल के अंत तक Large Hadron Collider पर जो कार्य चल रहे है, वो लगभग पुरे हो जायेंगे। और फिर अगले साल वैज्ञानिक Physics की दुनिया के एक बड़े राज पर से पर्दा उठा देंगे। God Particle - Higgs Boson पर ये experiment जेनेवा में चल रहा है।

India vs China - Space Science

इस साल और इस साल के बाद तक चीन और भारत के बीच अन्तरिक्ष के क्षेत्र में बहुत ही कड़ी स्पर्धा देखने को मिलेगी। भारत जहां चाँद पर जाने की तैयारी कर रहा है वही चीन अपना स्पेस स्टेशन बनाने में लगा हुआ है।

जलवायु में परिवर्तन

नासा के अनुसार ग्रीन हाउस इफ़ेक्ट तथा प्रदुषण में लगातार वृद्धि होने के कारण आनेवाले समय में जलवायु पर इसका बहुत ही बुरा प्रभाव देखने को मिलेगा। साथ ही ऐसा दावा भी किया जा रहा है की आनेवाले समय में खूब वर्षा होगी।



Comments Deepak on 12-05-2019

भूकंप2018

Ajay Kumar on 12-05-2019

..... kya Delhi Aas Pass 15 April KO Kuch Ghatne Wala Hai Jee



आप यहाँ पर नासा gk, भविष्यवाणी question answers, 2018 general knowledge, नासा सामान्य ज्ञान, भविष्यवाणी questions in hindi, 2018 notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment