बल्लभगढ़ मेट्रो स्टेशन

BallabhGadh Metro Station

GkExams on 27-12-2018


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा को 8003 करोड़ रुपये की तीन योजनाओं की सौगात दी। इस तीन योजनाओं में केएमपी एक्सप्रेस-वे बल्लभगढ़ मेट्रो लिंक और कौशल विश्वविद्यालय हैं। बल्लभगढ़ मेट्रो लिंक की शुरुआत होते ही अब आम जनता बल्लभगढ़ से कश्मीरी गेट सिर्फ 75 मिनट में पहुंच सकेगी। अभी तक लोगों को बल्लभगढ़ से कश्मीरी गेट पहुंचे में 2:30 घंटे लगते थे। बल्लभगढ़ का राजा नाहर सिंह स्टेशन की एक और खास बात है कि ये स्टेशन पांच मंजिल का है।


बल्लभगढ़ में राजा नाहर सिंह स्टेशन, बल्लभगढ़ अंतर-राज्यीय बस टर्मिनल और बल्लभगढ़ रेलवे स्टेशन के नजदीक स्थित है। यह स्टेशन पांच मंजिला इमारत है, जिसमें ट्रैक स्तर से ऊपर दो कमर्शियल मंजिलें हैं। इस स्टेशन में राष्ट्रीय राजमार्ग-2 की दूसरी ओर पार्किंग है, जो सीधे एफओबी के स्टेशन से जुड़ा होगा। संत सूरदास स्टेशन एनसीबी के निकट है।


दिन में कई बार हुआ बल्लभगढ़ मेट्रो लिंक में ट्रेन का ट्रायल
सोमवार से जनता के लिए चलाई जाने वाली बल्लभगढ़ मेट्रो को लेकर डीएमआरसी के इंजीनियरों ने मेट्रो का कई बार ट्रायल किया। कभी तेज गति तो कभी निर्धारित गति में मेट्रो को चलाया गया। हालांकि कोई बड़ी तकनीकी दिक्कत सामने नहीं आई, लेकिन फिर भी डीएमआरसी के इंजीनियर अलर्ट रहे। उधर, जिला प्रशासन भी डीएमआरी से पलपल की जानकारी लेता रहा। इसके लिए जिले के प्रशासनिक अधिकारियों की एक टीम सुबह से ही राजा नाहर सिंह स्टेशन पर तैनात कर दी थी। इसके बाद प्रशासनिक अधिकारी हर पल की अपडेट जानकारी से मुख्यमंत्री मनोहर लाल को भी देते रहे।



Comments

आप यहाँ पर बल्लभगढ़ gk, मेट्रो question answers, general knowledge, बल्लभगढ़ सामान्य ज्ञान, मेट्रो questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment