आयरन की अधिकता

Iron Ki Adhikta

Pradeep Chawla on 24-10-2018

  • 1

    आयरन की अधिकता

    शरीर में आयरन की कमी से बाल झड़ने व एनीमिया रोग की समस्या पैदा होती है। इसी कारण आयरन शरीर के लिए काफी जरूरी माना जाता है। एक इंसान को फिट और हेल्दी रहने के लिए रोज 21 मिलीग्राम आयरन लेना चाहिए। लेकिन क्या आपको मालुम है की शरीर में आयरन की मात्रा अधिक होने से भी कई सारी बीमारियां होती हैं। इन बीमारियों के बारे में स्लाइडशो में जानें और इनसे बचें।

    आयरन की अधिकता




  • 2

    दिल की बीमारियां

    आयरन की अधिकता का सबसे ज्यादा असर दिल पर पड़ता है और इससे दिल की अनेक तरह की समस्या उत्पन्न होती है। शरीर में आयरन की अधिकता होने से दिल के टिश्यू ऑक्सीडेटिव डैमेज हो जाते हैं। कई बार टिश्यू ऑक्सीडेटिव डैमेज इतना हो जाता है कि हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है।

    दिल की बीमारियां



  • 3

    लीवर डैमेज

    कई बार आयरन की अती होने से लीवर भी डैमेज हो जाता है। किसी इंसान के शरीर में अगर आयरन की मात्रा बढ़ती है तो लीवर में प्रेशर बढ़ने लगता है जिससे लीवर के टिश्यू का ऑक्सीकरण सही से नहीं हो पाता और वो डैमेज होने लगते हैं। कई बार लीवर के कैंसर का खतरा भी उत्पन्न हो जाता है।

    लीवर डैमेज




Comments Prateek on 28-01-2021

Iron ki adhikta se kon sa rog hoga

Sunil on 06-06-2019

Blood ki adhikta ye hone wala roog konsa h

Mahavir Singh on 12-05-2019

Iron की adikha se hone vala रोग kon sa hai



आप यहाँ पर आयरन gk, question answers, general knowledge, आयरन सामान्य ज्ञान, questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment