TajMahal Banane Wale Karigar Ka Naam ताजमहल बनाने वाले कारीगर का नाम

ताजमहल बनाने वाले कारीगर का नाम



Pradeep Chawla on 12-05-2019

भारतीय पुरातत्त्वविदों का कहना है कि उन्होंने ताजमहल बनाने वाले कुछ कुशल कारीगरों और मिस्र के नामों की खोज की है।



भारतीय पुरातत्वविदों का कहना है कि उन्होंने ताजमहल बनाने वाले कुछ कुशल कारीगरों और मिस्र के नामों की खोज की है।



मुगल सम्राट शाहजहां, 1630 में अपनी पत्नी मुमताज महल के प्रसव में मौत पर दिल से पीड़ित, मुगल राजधानी, आगरा में यमुना नदी द्वारा स्मारक के रूप में मकबरे के रूप में बनाया जाने का आदेश दिया। यह मुख्य रूप से सफेद संगमरमर का बना था और 1648 में पूरा हुआ। कवि रवींद्रनाथ टैगोर ने इसे अनंत काल के चेहरे पर फाड़ दिया कहा और कहा कि शाहजहां के समय के विनाश को रोकने का प्रयास था, जिसे वह जानता था कि वह अपने साम्राज्य को नष्ट कर देगा, और अपनी पत्नी की मृत्यु पर अपने दर्द की याददाश्त को सुरक्षित रखें।



लेकिन मुगल साम्राज्य के आखिरी निवासी के बाद उनकी पत्नी के लिए उनकी पीड़ा और प्यार को याद किया गया था, स्मारक बनाने वाले अधिकांश लोगों के जीवन अस्पष्टता में फंस गए हैं - अब तक।



द एशियन एज अख़बार के मुताबिक मकबरे से घिरे परिसर में 671 नामों की एक सूची को बलुआ पत्थर की दीवार में उत्कीर्ण किया गया है। ऐसा माना जाता है कि नदी के सामने उत्तर की ओर स्थित सूची, उसी हाथ से अंकित की गई है जो इमारत के असाधारण सजावटी काम का निर्माण करती है। यदि पुरातत्त्वविद सही हैं, तो यह कारीगरों की सदियों से उनकी स्मृति को संरक्षित करने का अपना प्रयास है।



भवन के नियमित दस्तावेज के दौरान भारत के पुरातत्व सर्वेक्षण से एक टीम ने सूची को ठोकर दिया था।



मुख्य वास्तुकार उस्ताद - या मास्टर - अहमद लाहोरी के रूप में जाना जाता है। कहा जाता है कि शाहजहां ने ताज के पूरा होने पर अपनी आंखें डाली थीं, इसलिए इसे प्रतिद्वंद्वी बनाने के लिए कभी भी कुछ भी नहीं बनाया जा सकता था। अमानत खान शिरजी सुगंध के प्रभारी थे जो ताज को सजाते थे। इस्माइल खान अफरीदी गुंबद के निर्माण के प्रभारी थे, और मोहम्मद हनीफ मौसम के अधीक्षक थे।



इन प्रसिद्ध नामों को शिलालेखों में शामिल किया गया है जो पाए गए हैं। लेकिन उन्हें बहुत आगे जाना माना जाता है, और उन कुछ कारीगरों की पहचान करते हैं जिन्होंने 17 वर्षों की अवधि में अपने हाथों से ताज का निर्माण किया है।



ताज बनाने के लिए 20,000 श्रमिकों ने लिया - इतने सारे लोग कि पूरे शहर मुमताजाबाद को साइट के बगल में बनाया गया था। यह आगरा के उपनगर ताज गंज के रूप में जीवित है। शिल्पकारों को मध्य एशिया, ईरान, सीरिया और तुर्की के रूप में दूर से लाया गया था।



शिलालेख उन लोगों की विविधता को दर्शाते हैं जिन्होंने ताजमहल का निर्माण किया था। अधिकांश अरबी और फारसी में हैं, जो शाहजहां की अदालत की इस्लामी प्रकृति को प्रतिबिंबित करेंगे, लेकिन कुछ हिंदी और अन्य भारतीय भाषाओं द्वारा उपयोग की जाने वाली देवनागरी लिपि में हैं। परंपरागत भारतीय प्रतीकों, जैसे स्वास्तिक, और ज्यामितीय पैटर्न भी अशिक्षित कारीगरों द्वारा उपयोग किए जाते हैं।



सूची में पाए गए पुरातत्त्वविदों की टीम के नेता डी दयालान ने एशियाई युग को बताया कि विशेषज्ञ पत्थरों में उत्कीर्ण लिखे गए नामों और नामों को समझने के लिए काम कर रहे थे।



चूंकि उनमें से कई अशिक्षित थे, इसलिए उन्होंने प्रतीकों को उनकी पहचान के निशान के रूप में दर्शाया। हम इन अपराध चिह्नों को बुलाते हैं। हमारे पास पहले से ही एक टीम है जो अभिलेखों और नामों को समझने के लिए काम कर रही है।



नामों को सावधानीपूर्वक गुंबद निर्माताओं, उद्यान विकास विभाग, श्रमिकों और जड़ कलाकारों जैसे वर्गों में विभाजित किया गया है।



श्रमिकों के नामों के लिए स्मारक की अन्य सीमा दीवारों को भी स्कैन किया जा रहा है।



हमारी दिलचस्पी अज्ञात मौसमों में निहित है जिन्होंने कभी उनके काम के लिए प्रचार प्राप्त नहीं किया।




सम्बन्धित प्रश्न



Comments Md Rizwan khan on 02-01-2024

ताज महल कियूं बनाया गया था

Jabab d on 26-12-2023

Tajmahal banane wala thekedar ka name kya tha

Swati on 30-10-2023

Vanshidhar ne dhan se mol le liya and ans


Lal kile ke 150 question or unke answer bato on 07-09-2023

Lal kile pr 150 question or unke answer bato

Agra on 26-06-2023

fortWilliam

Amit yadav on 30-04-2023

ताज महल का ठेकेदार कोन था

Omsingh on 30-03-2023

Tajmahal dabane ka khrch


Swapnil laxmanrao raut on 14-10-2022

Taj mahal kab banaya gaya aur kyu



NAFEES KHAN KHAN on 26-07-2018

Tajmahal ki stone ko chipkane ke liye kkiya lagaya hai

NAFEES KHAN KHAN on 26-07-2018

Tajmahal ki stone ko chipkane ke liye k
Kis chone ko lagaya gya
hai

Up ki rakdani D on 06-05-2020

Up ki Rajdani

Rajan kumar on 07-05-2020

ताजमहल बनाने वाले कलाकार उस्ताद अहमद लाहौरी थे


Achayra shri Sajan ji maharaj on 12-12-2020

Tajmahal name es liye pda.taj mane uncha mahal mane charo or. Ghira ho jaise momtaj se sahjahan

Taj Mahal ke tekedar koan the on 20-12-2020

Nzhhshjszndbvdhd

Shahid khan on 02-01-2021

Taj Mahal banana Wala karigar goals haath ktwa day tha

Akash on 24-11-2021

Tajmahal

Anil Ahirwar on 25-11-2021

dah

gudiya on 01-03-2022

taj mahal ko banane wale thekedar ka kya naam yha


Rajesh kumar on 03-05-2022

tajmahal ke karigar ka kya naam tha?

Naresh Kumar on 03-05-2022

Taj Mahal suruvat kisne ki
Aur Pura kisne banaya

Samim rahman on 17-06-2022

Samim rahman

Swati on 21-06-2022

Miya nasriusdhin ke karigar ka naam Kya tha

Sunny s.p roy on 10-07-2022

Tajmhl ma fiyar kon karbya tha topa sa

Jyoti kujur on 11-07-2022

Taj mahal kiu banayagya



नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें Culture Current affairs International Relations Security and Defence Social Issues English Antonyms English Language English Related Words English Vocabulary Ethics and Values Geography Geography - india Geography -physical Geography-world River Gk GK in Hindi (Samanya Gyan) Hindi language History History - ancient History - medieval History - modern History-world Age Aptitude- Ratio Aptitude-hindi Aptitude-Number System Aptitude-speed and distance Aptitude-Time and works Area Art and Culture Average Decimal Geometry Interest L.C.M.and H.C.F Mixture Number systems Partnership Percentage Pipe and Tanki Profit and loss Ratio Series Simplification Time and distance Train Trigonometry Volume Work and time Biology Chemistry Science Science and Technology Chattishgarh Delhi Gujarat Haryana Jharkhand Jharkhand GK Madhya Pradesh Maharashtra Rajasthan States Uttar Pradesh Uttarakhand Bihar Computer Knowledge Economy Indian culture Physics Polity

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।






Register to Comment