प्याज में जो एसिड

Pyaj Me Jo Acid

Gk Exams at  2020-10-15

GkExams on 10-01-2019

जुलाई 4, 2017

प्याज एक ऐसी चीज़ है जिसके बिना सब्जी अधूरी सी लगती है। भले ही प्याज कितने भी महंगे हो जाएँ लेकिन बिना प्याज के सब्जी अच्छी नहीं लगती। लेकिन प्याज स्वाद देने से पहले हमे रुलाता जरूर है। जब भी प्याज काटते हैं तो वो हमारी आँखों में पानी ले आता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है की प्याज काटने पर आंसू क्यों आते हैं और आंखों में जलन क्यों होती है जबकि किसी और सब्जी यहाँ तक की मिर्ची को काटने पर भी आँखों में आंसू नहीं आते ऐसा क्यों होता है? तो आइये आज आपको बताते हैं इसकी असली वजह की आखिर प्याज काटते समय हमारी आँखों से आंसू क्यों निकलने लगते हैं।

दरअसल प्याज में एक साइन-प्रोपेंथियल-एस-ऑक्साइड नामक रसायन पाया जाता है जो की प्याज काटते समय हमारी आँखों की लेक्राइमल ग्लैंड को उत्तेजित करता है और इस वजह से आँखों में आंसू आ जाते हैं।


पहले वैज्ञानिकों को लगता था की ऐसा प्याज में मौजूद एलीनेस नामक एंजाइम के कारण होता है लेकिन शोध में पाया गया की इसमें “लेक्राइमेट्री-फैक्टर सिंथेस नामक एंजाइम पाया जाता है और प्याज काटते समय इसमें से ये लेक्राइमेटरी-फैक्टर सिंथेस एंजाइम निकलता है। ये एंजाइम प्याज के अमीनो एसिड को सल्फेनिक एसिड में बदल देता है और साथ ही सल्फेनिक एसिड, साइन-प्रोपेंथियल-एस-ऑक्साइड में बदल जाता है।


जब ये साइन-प्रोपेंथियल-एस-ऑक्साइड हवा के माध्यम से हमारी आँखों के संपर्क में आता है तो इसके कारण हमारी आँखों की लेक्राइमल ग्लैंड में परेशानी होती है और इससे आँखों में जलन और आंसू आने लगते हैं।


अब आप समझ गए होंगे की प्याज काटते समय हमारी आँखों से आंसू क्यों बहने लगते हैं, तो अब ये जानकारी आप अपने मित्रों के साथ जरूर शेयर करें ताकि आपके साथ साथ उनका भी ज्ञान बढे ।





Comments

आप यहाँ पर प्याज gk, एसिड question answers, general knowledge, प्याज सामान्य ज्ञान, एसिड questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment