राजस्थान की संस्कृति इन हिंदी पीडीएफ

Gk Exams at  2018-03-25

Rajasthan Ki Sanskriti In Hindi PDF



Go To Quiz

Pradeep Chawla on 15-10-2018


राजस्थान की संस्कृति अनोखी और ऐतिहासिक अतीत के समान रंगीन है। राजस्थानी संस्कृति राज्य के रंगीन इतिहास को दर्शाती है। लोगो को अपनी लोक नृत्यों, पारंपरिक व्यंजनों, राजस्थान के लोगों और उनके रोजमर्रा के जीवन में संस्कृति का सार मिल सकता है। एक राजसी राज्य होने के नाते, राजस्थान अपने शाही भव्यता और रॉयल्टी के लिए जाना जाता है। यह अपनी सुंदर परंपराओं, संस्कृति, लोगों, इतिहास और स्मारकों के साथ दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करती है।


राजस्थानी लोगों की पोशाक : राजस्थान के लोगों को रंगीन कपड़े, पगड़ी और साड़ियों जो पत्थरों और घृंगुओं से सुशोभित पहनना पसंद करते हैं। पुरुष ‘जोधपुरी सफा’ या ‘जयपुरी पगड़ी’ के रूप में जाने वाले पगड़ी पहनते हैं जो कि उनकी ड्रेसिंग का एक अभिन्न अंग है। अनग्रक्ष, कपास से बने एक फ्रॉक प्रकार परिधान ऊपरी शरीर को कवर करता है और निम्न शरीर धोती या पजामा के साथ लिपटा जाता है। राजस्थानी महिलाएं आभूषण के शौकीन हैं और वे अपने कपड़े को चंकी चांदी और लाख के गेहने के साथ पहनना पसंद करती हैं।


राजस्थान में कला और शिल्प : अपनी उत्तम हस्तशिल्प वस्तुओं के साथ, राजस्थान , आभूषण, रंगीन कपड़े, कढ़ाई वाले कपड़े और चमड़े के उत्पादों को खरीदने का असाधारण स्थान है। आप लघु चित्रों, हाथों से बुने हुए गलीचा और कठपुतलियों को खरीद सकते हैं जो कि यहां अक्सर पर्यटकों द्वारा खरीदे जाते हैं। लकड़ी के डमी के साथ कठपुतली शो राजस्थान में भी प्रदर्शित किए जाते हैं जो कई पर्यटकों को आकर्षित करती हैं। चूंकि राज्य अपने राजस्थानी वस्त्र, टाई डाई काम, कढ़ाई, ज़री, दर्पण का काम, धातु धागा कढ़ाई और हाथ ब्लॉक चित्रित कपड़े के लिए प्रसिद्ध है यहां काफी लोकप्रिय हैं।


राजस्थानी संगीत : राजस्थान के सुन्दर लोक संगीत कुछ ऐसा है की वह एक बेजान से रेगिस्तान मै भी जान डाल देते है। इन गीतों को अलग अलग कहानी सुनाते हुए गाया जाता है। वे बहुत अच्छे और सम्मोहक हैं और आमतौर पर विशेष अवसरों और त्योहारों के दौरान गाया जाता है। राजस्थानी संगीत न केवल भारत मे बल्कि पुरे विश्व मे प्रसिद्ध है।


राजस्थानी नृत्य : राजस्थान में किसी भी समारोह में क्षेत्रीय कलाकारों के लोक नृत्य के प्रदर्शन के बिना अधूरा रहता है। पोशाक, अभिव्यक्ति, चाल और ताल उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हैं। राजस्थान के कुछ लोकप्रिय नृत्य हैं, कालबेलिया नृत्य, एक प्राचीन नृत्य कलाबेलिया समुदाय की महिलाओं द्वारा अभ्यास किया जाता है। जबकि घूमर नृत्य राजपूत महिलाओं द्वारा किया जाता है ।


राजस्थानी खाना : राजस्थान अपने पारंपरिक व्यंजनों के लिए जाना जाता है। घी, मक्खन और भारतीय मसालों की एक सरणी के साथ बने , राजस्थानी खाना इतना स्वादिष्ट होता है की आप अपनी उँगलियाँ चाटते रह जायेंगे। दल-बाति-चूरमा, गेटे की सबजी, मिर्ची बडा, पज कछोरी, घ्वर, बीकानेरी भुजिया और दिल खुशल कुछ खास रोचक व्यंजन हैं जिन्हें आपको एक बार जरूर खाना चाहिए।


Related Question Answers

राजस्थान की संस्कृति pdf
महिलाओं एवं पुरूषों द्वारा सम्मिलित रूप से दो अर्द्धवृतों में अत्यंत धीमी गति से बिना वाद्य के किया जाने वाला गरासियों का प्रसिद्ध नृत्य है -
वाद्य यंत्रों के नाम संस्कृत
‘ श्री जिन भद्रसूरि ज्ञान भण्डार ‘ किस जिले के दुर्ग में स्थित है ?
Comments

आप यहाँ पर संस्कृति gk, पीडीएफ question answers, general knowledge, संस्कृति सामान्य ज्ञान, पीडीएफ questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , राजस्थान
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment