चूना पत्थर का उपयोग करता है

Chuna Patthar Ka Upyog Karta Hai

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

GkExams on 22-12-2018

चूने के पत्थर की ये खानें राष्ट्रीय उच्च मार्ग संख्या 21 के साथ-साथ कीरतपुर से 82 किलोमीटर दूर स्थित हैं। सीमेंट तैयार करने में इसका उपयोग होता है…
हिमाचल प्रदेश में बहुत से अमूल्य खनिज पदार्थों के भंडार हैं, इनमें चूने का पत्थर, जिप्सम, मैगनेसाइट, चट्टानी नमक, रेत और स्लेट आदि हैं। इनके अतिरिक्त लोहे, तांबे, निक्कल, चांदी, कोयले, सीसे आदि के मिलने की भी संभावनाएं हैं।
चूने का पत्थर
खनिज पदार्थों में चूने का पत्थर एक महत्त्वपूर्ण खनिज है। इसका उपयोग बहुत से उद्योगों जैसे सीमेंट, चूना, कैल्शियम-कार्बाइड, रासायनिक खादों, स्टील, कपड़ा, उद्योगों, चीनी, कागज और चमडे़ आदि के उद्योगों में होता है। चूने के पत्थर को प्रदेश में गग्गल, बरमाणा, दाड़लाघाट और कफोटा आदि स्थानों पर निकाला जाता है। चूने के पत्थर में औसतन काऊ 46 से 47 प्रतिशत की मात्रा में होता है। चूने के पत्थर की ये खाने राष्ट्रीय उच्च मार्ग संख्या 21 के साथ-साथ कीरतपुर से 82 किलोमीटर दूर स्थित हैं। सीमेंट तैयार करने में इसका उपयोग होता है, अतः बिलासपुर के बरमाणा में सीमेंट की फैक्टरी स्थापित की गई है। इसके अतिरिक्त दाड़लाघाट में भी सीमेंट फैक्टरी स्थापित की गई है। सिरमौर जिला में भी चूने का पत्थर मिलता है। साधारणतया इसे तीन भागों में विभक्त किया जा सकता है। प्रथम भाग खड़ी से भटरोज और मिश्रण में सीमेंट गे्रड का है। इस खंड में चूने के भंडार का अनुमान 42 मिलियन टन तक आंका गया है और इसी कारण से राजबन में सीमेंट कारखाना स्थापित किया गया है। दूसरा खंड, जिसमें करोल चूने का खंड है, कमरऊ और भरली क्षेत्रों में है। तीसरा खंड नौहरा, भगराड़ी और जड़ोग आदि क्षेत्रों का है।
चूना पत्थर मुख्य रूप से कैल्शियम कार्बोनेट खनिज चट्टान है. चूना पत्थर एक आम चूना पत्थर अयस्क है, चूने और चूना पत्थर से निर्माण सामग्री के रूप में बड़े खेतों है, भी कई उद्योगों के लिए एक महत्वपूर्ण कच्चा माल है. चूना पत्थर सीधे पत्थर में संसाधित और कैल्शियम ऑक्साइड में नौकरी से निकाला जा सकता है. चूने का मुख्य घटक काओ है, जनरल भारी है,शुद्ध सफेद है, दोष युक्त एक हल्के भूरे रंग या हल्के पीले है, गर्मी रिहाई हाइड्रेटेड चूने सीए बन जाता है पानी के साथ के बाद(ओह)2. हाइड्रेटेड चूने चूने में आवंटित किया जा सकता है, चूने का गारा, कोटिंग सामग्री और टाइल चिपकने के रूप में इस्तेमाल किया. चूना पत्थर सीमेंट उत्पादन के लिए एक महत्वपूर्ण कच्चा माल है, भारी कैल्शियम कार्बोनेट के उत्पादन की भी मुख्य कच्चा माल. भारी कैल्शियम पाउडर भी सक्रिय कैल्शियम कार्बोनेट के प्रसंस्करण के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, प्रकाश कैल्शियम कार्बोनेट.

चूना पत्थर का मुख्य घटक कैल्शियम कार्बोनेट है(CaCO3). चूने और चूना पत्थर से निर्माण सामग्री के रूप में बड़े खेतों है, भी कई औद्योगिक के लिए एक महत्वपूर्ण कच्चा माल है. चूना पत्थर सीधे पत्थर में संसाधित और कैल्शियम ऑक्साइड में नौकरी से निकाला जा सकता है. लाइम कैल्शियम ऑक्साइड में विभाजित है और चूना हाइड्रेटेड किया जा सकता है. चूने का मुख्य घटक काओ है, जनरल भारी है, शुद्ध सफेद है, दोष युक्त एक हल्के भूरे रंग या पीला है. कैल्शियम ऑक्साइड नमी या पानी अवशोषित करने के बाद Slaked चूना बन जाएगा, बुझा चूना भी हाइड्रेटेड चूने बुलाया, इसकी मुख्य घटक सीए है(ओह)2. हाइड्रेटेड चूने चूने में आवंटित किया जा सकता है, चूने का गारा, कोटिंग सामग्री और टाइल चिपकने के रूप में इस्तेमाल किया.





1)
2)
3)
4)



Answer : 1





Comments Nisha on 12-05-2019

Chune pathr se periods se relative problm slice hoti h??



आप यहाँ पर चूना gk, पत्थर question answers, general knowledge, चूना सामान्य ज्ञान, पत्थर questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Total views 172
Labels: , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment