रेफ्रिजरेटर का सिद्धांत

Refrigerator Ka Sidhhant

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

GkExams on 12-05-2019

रेफ्रिजरेटर का सिद्धांत -

आम तौर पर घर के रेफ्रिजरेटर तापमान नियंत्रण घुंडी में आम तौर पर 0,1,2,3,4,5,6,7 फाइल होती है, जितनी बड़ी संख्या, फ्रीजर में तापमान कम होता है। सामान्य वसंत और शरद ऋतु हम तीसरे गियर पर डाल दिया। खाद्य संरक्षण और ऊर्जा की बचत के उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए, हम गर्मियों में 2 या 3 फाइलें, हिट हिट 4 या 5 फाइलें हिट कर सकते हैं।



प्रक्रिया के उपयोग में फ्रिज, पर्यावरण के तापमान से काम के घंटे और बिजली की खपत बहुत बड़ी है, इसलिए हमें विभिन्न स्टालों का इस्तेमाल करने के लिए एक अलग मौसम चुनना होगा, रेफ्रिजरेटर केशिका थर्मोस्टैट गर्मी से सर्दियों में कम खुले होना चाहिए ताकि ऊष्मा खोलें। ग्रीष्मकालीन जब परिवेश का तापमान अधिक होता है, तो कमज़ोर ब्लॉक 2,3 फ़ाइल उपयोग में खेलना चाहिए, सर्दियों परिवेश का तापमान कम है, मजबूत ब्लॉक 4,5 उपयोग में खेलना चाहिए।



हो सकता है कि आप अजीब महसूस करेंगे, इसलिए गर्मियों में फ्रिज का तापमान इसके बजाय रिश्तेदार उच्च बिंदु तय करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि गर्मियों में, परिवेश का तापमान अधिक है (30 ℃ तक), ठंडे कमरे के तापमान को मजबूत (4,5) में मारा जाता है, आंतरिक और बाहरी तापमान के अंतर से नीचे -18 ℃ तक, तापमान प्रत्येक ड्रॉप की 1 ℃ यह मुश्किल है, और फिर, बॉक्स इन्सुलेशन परत और दरवाजा मुहर कूलिंग के माध्यम से त्वरित किया जाएगा, इसलिए बूट समय बहुत लंबा है और डाउनटाइम बहुत कम है, लंबे समय तक उच्च तापमान पर कंप्रेसर की ओर ले जाएगा चलने वाला, दोनों बिजली की खपत और कंप्रेसर को नुकसान पहुंचाना आसान है यदि इस समय कमजोर ब्लॉक (2,3 फाइल) में, आपको बूट समय काफी कम मिल जाएगा, लेकिन कंप्रेसर पहनना भी कम हो जाएगा और सेवा जीवन को लम्बा होगा इसलिए गर्मी उच्च तापमान तापमान कमजोर ब्लॉक पर नियंत्रण होगी।



जब शीतकालीन परिवेश का तापमान कम होता है, तो केशिका थर्मोस्टैट को अब भी कमजोर में स्थानांतरित कर दिया जाएगा, इसलिए जब अंदर और बाहर के तापमान के बीच अंतर होता है, तो कंप्रेसर शुरू करना मुश्किल होगा, एक एकल प्रशीतन प्रणाली रेफ्रिजरेटर भी इस घटना को स्थिर कर सकता है जमे हुए।

तापमान समायोजन घुंडी और कैम का इस्तेमाल रेफ्रिजरेटर के औसत तापमान को सेट करने के लिए किया जाता है। बंद तापमान पैकेज में गीला संतृप्त भाप, आमतौर पर सर्द मीथेन या फ्रीन की गैस-तरल सह-अस्तित्व से लैस है, क्योंकि उनके कम उबलते बिंदु, आसानी से गैसीकरण और विस्तार गर्मी। केशिका के माध्यम से, तापमान पैकेज और झिल्ली से जुड़ा बॉक्स, झिल्ली बॉक्स विशेष सामग्री से बना है, बहुत लचीला है।



लीवर की शुरुआत में विद्युत संपर्क बंद नहीं हुआ है। जब तापमान बढ़ता है, गर्म पैकेज में संतृप्त भाप गरम और विस्तारित होता है, और दबाव बढ़ जाता है। तो टोक़ घुमावदार रोटेशन द्वारा उत्पन्न टोक़ के वसंत के खिलाफ लीवर को धक्का देने के लिए, जब तापमान एक निश्चित डिग्री तक पहुंचता है, तो संपर्क बंद हो गया, रेफ्रिजरेटर कंप्रेसर काम करने लगा, ठंडा हो गया। जब तापमान कम होता है, संतृप्त गैस गिरता है, दबाव कम हो जाता है, संपर्क टूट जाता है, और ठंडा बंद हो जाता है। इसलिए चक्र, रेफ्रिजरेटर का तापमान एक निश्चित सीमा के भीतर स्थिर होता है और ऊर्जा बचाता है।



Comments Ramesh Chandra on 14-12-2019

SPM-1-65 valve ki settings kaisai h

Ramesh Chandra on 14-12-2019

SPM-1-65 valve ki settings kaisai h

Fridge kis sidhant per Kam karata hai on 29-11-2019

Sorry

Fridge kis sidhant per Kam karata hai on 29-11-2019

Sorry

Fridge kis sidhant per Kam karata hai on 29-11-2019

Sorry

Fridge kis sidhant per Kam karata hai on 29-11-2019

Sorry


Fridge kis Siddhant per Karya karta hai on 11-11-2019

Fridge ki Siddhant per Karya karta hai

Fridge kis Siddhant per Karya karta hai on 11-11-2019

Fridge ki Siddhant per Karya karta hai

Aryan Sil on 15-10-2019

Compresar Kya h

फ्रिज किस सिद्धान्त पर कार्य करता है। on 08-09-2019

फ्रिज किस सिद्धान्त पर कार्य करता है।

kishan ji on 24-07-2019

frij aur a.c
ka sabase khatrnak gas kaun hai

Deva on 12-05-2019

Explain laws of refrigeration




Labels: , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment