भारत में जैव विविधता के आकर्षण के केंद्र

Bharat Me Jaiv Vividhata Ke Aakarshann Ke Kendra

GkExams on 14-01-2019

भारत विश्व के 12 वृहद जैव विविधता वाले देशों में से एक है। विश्व भर के भूमि क्षेत्रफल के 2.4 प्रतिशत हिस्से के साथ भारत ज्ञात प्रजातियों के 7-8 प्रतिशत हिस्से का आश्रयदाता है। अभी तक वनस्पतियों की 46,000 से अधिक एवं प्राणियों की 81,000 से अधिक प्रजातियां भारत में खोजी जा चुकी हैं। यह खोज क्रमशः बॉटेनिकल सर्वे आफ इंडिया एवं जेलोजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के तत्वावधान में की गई हैं।



भारत को फसलों की विविधता का केन्द्र माना जाता है। यह खेती की गई वनस्पतियों की उत्पत्ति के 12 केन्द्रों में से एक है। भारत को चावल, अरहर, आम, हल्दी, अदरक, गन्ना, गूज़बेरी आदि की 30,000-50,000 किस्मों की खोज का केन्द्र माना जाता है और दुनिया में कृषि को सहयोग प्रदान करने में भारत का सातवां स्थान है। भारत बहुत से जंगली एवं पालतू पशुओं का आवास है। दुनिया के ‘जैव विविधता हॉटस्पॉट’, ऐसे क्षेत्र हैं जहां स्थानित प्रजातियों की भरमार हो। ऐसे दो क्षेत्र भारत में हैं



Comments ADARSH JOSHI on 05-06-2020

जैव विविधता के आकर्षण के केंद्रों की विशेषता है:

Bharat Mein jaiv vividhta sthal kaha hai on 10-10-2018

Bharat Mein jaiv vividhata sthal kahahai



आप यहाँ पर विविधता gk, आकर्षण question answers, केंद्र general knowledge, विविधता सामान्य ज्ञान, आकर्षण questions in hindi, केंद्र notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment