Jansankhya Visfot Ke Prabhav जनसंख्या विस्फोट के प्रभाव

जनसंख्या विस्फोट के प्रभाव



GkExams on 05-02-2019

जनसंख्या वृद्धि एक अवांछनीय स्थिति को प्रदर्शित करता है जहां जनसंख्या उपलब्ध प्राकृतिक संसाधनों से कई गुना अधिक बढ़ गई है। आज, दुनिया में लगभग 7 अरब से अधिक लोग निवास करते है, उनमे चीन सबसे अधिक जनसंख्या वृद्धि वाले देश के रूप में सूची में सबसे ऊपर है और उसके बाद भारत का नाम है। जनसंख्या वृद्धि, दुनिया में अविकसित, गरीब और विकासशील देशों की अर्थव्यवस्था में बाधा बनती है। आबादी के आंकड़े एक विडंबनात्मक की स्थिति प्रस्तुत करते हैं।


उत्तरी अमेरिका में दुनिया का 16% क्षेत्र शामिल है, वहां दुनिया की केवल 6% आबादी रहती है लेकिन यह दुनिया की कुल आय का 45% उपभोग करती है। दूसरी ओर, एशिया दुनिया के 18% क्षेत्र में शामिल{करता} है, यह दुनिया की 67% आबादी सम्मलित कर दुनिया की आय का केवल 12% उपभोग करता है। अफ्रीका की स्थिति भी अत्यधिक चिंताजनक है। स्पष्ट है कि, उच्च आबादी वाले क्षेत्र सामाजिक-आर्थिक रूप से पिछड़े रहते हैं। उनके निवासियों को भोजन तो मिलता है परंतु वो अपर्याप्त होता है और पोषक तत्वों के मामले में भी अच्छा नहीं होता हैं।

दुनिया के चार क्षेत्रों में आबादी का असहनीय बोझ स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है - दक्षिणपूर्व एशियाई देशों में चीन, पाकिस्तान, बांग्लादेश, फिलीपींस, भारत आदि इनमे आगे हैं। मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका से जुड़े क्षेत्र की आबादी पिछले कुछ दशकों में तेजी से बढ़ रही है। लैटिन अमेरिका को भी दुनिया के लिए चेतावनी घंटी बजाने के लिए ज़िम्मेदार माना जा सकता है। जनसंख्या में वृद्धि के साथ-साथ, लोगों के जीवन की गुणवत्ता में कमी और आंतरिक अस्थिरता में वृद्धि देखी जा रही है। उप-सहारा अफ्रीका में, उच्च जन्म और प्रजनन दर के कारण जनसंख्या में तेजी से वृद्धि हुई है।


दुनिया के इन उपर्युक्त क्षेत्रों को के आबादी को विस्फोटक क्षेत्रों के रूप में जाना जाता है। इन क्षेत्रों में न केवल जनसंख्या में वृद्धि हुई है, बल्कि ये क्षेत्र निकट भविष्य में भी जनसंख्या वृद्धि के लिए उत्तरदायी हों सकते हैं।

भारत में जनसंख्या वृद्धि (Overpopulation in India in Hindi)

चीन के बाद भारत दुनिया का दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश है,हमारा देश जिन समस्याओं का सामना कर रहा है उनमे से जनसंख्या वृद्धि सबसे गंभीर समस्या है। क्योकि हमारे देश की अकेले की आबादी 1.20 अरब है जबकि पुरे विश्व की 7 अरब है।


दिलचस्प बात तो यह है कि संयुक्त राज्य अमेरिका, जो दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देशों की सूची में तीसरे स्थान पर है, वहां 311.1 मिलियन लोग रहते हैं, जिनमें भारत की आबादी का केवल 1/4 वां हिस्सा समावेश है। यह अंतर तब और अधिक आश्चर्यचकित हो गया जब यह माना जाने लगा कि संयुक्त राज्य अमेरिका आकार में भारत की तुलना में तीन गुना बड़ा है।


कुछ भारतीय राज्य जनसंख्या के मामले में, कई देशों से अधिक हैं। उत्तर प्रदेश 166 मिलियन की आबादी के साथ रशियन फेडरेशन 146.9 मिलियन से पिछे छोड आगे बढ़ गया है। इसी प्रकार, उड़ीसा की आबादी कनाडा से और छत्तीसगढ़ ऑस्ट्रेलिया से अधिक है।

भारत की जनसंख्या वृद्धि के कारण (Causes of Overpopulation in India)

  • बढ़ती जीवन प्रत्याशा: भारत में औसत वार्षिक जन्म दर, जो 1951-61 में 42 प्रति हजार थी, 2011 में उसमे 8 प्रति हजार की कमी आई तथा 2001-2011 में 8.5 की गिरावट दर्ज की गयी, जो 1901-1911 में 42.6 थी। चूंकि मृत्यु दर भी तेजी से नीचे आ गई है, इसलिए भारत में जनसंख्या दर बहुत तेजी से बढ़ने लगी है।
  • पारिवार नियोजन की कमी: अगर हम गर्भपात की संख्या जोड़ते हैं (2010-11 में 05 करोड़) देश में जन्म की अनुमानित संख्या के साथ(2010-11 में 6.20 लाख) एक साल में यहां तक कि पारिवारिक नियोजन की इस उम्र में, एक महिला, औसत पर, 15-45 साल के आयु वर्ग में किसी भी समय गर्भवती हो जाती है।यह सब इसलिए होता है क्योंकि हमारे देश में बड़ी संख्या में लोग परिवार नियोजन के विभिन्न फायदों और समाज पर अधिक जनसंख्या के दुष्प्रभावों के बारे में कोई जागरूकता नहीं रखते हैं।
  • बाल विवाह: बाल विवाह हमारे देश की प्रमुख सामाजिक समस्याओं में से एक है। आज भी, बड़ी संख्या में लड़कों और लड़कियों की शादी उस उम्र में की जाती है जब वे पारिवारिक जिम्मेदारियों को सम्भालने के लिए सामाजिक, शारीरिक और मानसिक रूप से तैयार नहीं होते हैं। अपरिपक्व उम्र में विवाह होने से शिशुओं की मृत्यु दर भी अधिक बढ़ जाती है।
  • शिक्षा की कमी: पारिवारिक नियोजन की विफलता बड़े पैमाने पर अशिक्षा से सीधे संबंध रखता है। जो उपरोक्त वर्णित बाल विवाह, महिलाओं की निम्न स्थिति, उच्च बाल-मृत्यु दर आदि में भी अपना योगदान देती देता है। अशिक्षित परिवार बढ़ती जनसंख्या दर के कारण होने वाली समस्याओं को समझने में असक्षम हैं। वे जनसंख्या को नियंत्रित करने, गर्भ निरोधकों और जन्म नियंत्रण उपायों के उपयोग के विभिन्न तरीकों के बारे में कम से कम जानते हैं।
  • धार्मिक कारण: रूढ़िवादी और परम्परावादी लोग परिवार नियोजन उपायों के उपयोग के विरोध में होते हैं। ऐसे परिवारों में महिलाओं को परिवार नियोजन में भाग लेने की अनुमति नहीं होती है, क्योंकि इन रूढ़िवादीयों का यह मानना होता है कि महिलाओं को भगवान की इच्छाओं के खिलाफ नहीं जाना चाहिए। वहीं कुछ ऐसी महिलाएं भी होती हैं जो तर्क देती हैं कि बच्चे भगवान की इच्छा से पैदा होते हैं और महिलाएं बच्चों को जन्म देने के लिए ही नियत की गयी हैं।


हिंदू समुदायों की तुलना में मुस्लिम परिवारों की जन्म दर अधिक है। समय-समय पर मुस्लिम समुदायों के सर्वेक्षणों में यह पाया गया है कि आधुनिक परिवार नियोजन उपायों के बारे में जागरूक होने के बावजूद भी, धार्मिक कारणों और नियतिवाद दृष्टिकोण के कारण महिला और पुरुष दोनों उत्तरदाता इसके उपयोग के विरुद्ध पाये जाते हैं।

  • गरीबी की मजबूरी: गरीबी हमारे देश की आबादी में वृद्धि का एक और कारण है। बहुत से गरीब माता-पिता अधिक बच्चों को इसलिए जन्म नहीं देते की उन्हें गर्भ निरोधकों के बारे में ज्ञान नहीं है, बल्कि इसलिए देते है ताकि वे बच्चे जीविका अर्जन करने में उनकी सहायता कर सके। यह इस तथ्य से स्पष्ट है कि हमारे देश में बाल मजदूरों की संख्या अनगिनत है। यदि गरीब परिवार बच्चे को काम करने से रोक दिया जाता है, तो उनकी पारिवारिक तथा मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा करने में मुश्किले आ सकती है।
  • मानसिकता की समस्या: आम तौर पर, अनपढ़ और अशिक्षित बच्चे अपने पिता के आचरण का अनुसरण करते हैं और परिवार की आय बढ़ाने के लिए माता-पिता बच्चे को जन्म देने का विकल्प चुनते हैं। चूंकि लड़के को परिवार के लिए पैसा कमाने वाले के रुप में देखा जाता है, इसलिए उनमे लड़के की इच्छा अधिक प्रबल होती है।

जनसंख्या वृद्धि का प्रभाव (Effects of Overpopulation)

  • प्राकृतिक संसाधनों पर बढ़ता बोझ: अत्यधिक जनसंख्या प्राकृतिक संसाधनों के अत्यधिक शोषण पर प्रभाव ड़ालती है। बढ़ती आबादी खाद्य, पानी और का उत्पादन करने के लिए पृथ्वी पर भार डालती है और अन्य प्राकृतिक संसाधनों पर भी। नतीजन, लोगों को कुपोषण, भुखमरी और अस्वस्थ रहने की स्थिति का सामना करना पड़ता है। जनसंख्या वृद्धि प्रदूषण और वनों की कटाई के गंभीर रूपों की दर्शाता है।
  • गरीबी में वृद्धि: जनसंख्या वृद्धि अशिक्षा, बेरोजगारी और गरीबी के दुष्चक्र को जन्म देती है। शिक्षा का अभाव लोगों को अपनी आजीविका कमाने और अपने जीवन की आवश्यकताओं को पूरा करने के अवसरों से वंचित रखती रखता है।
  • अमीरी-गरीबी का अंतर: जनसंख्या वृद्धि से धन और आय का असमान वितरण होने के कारण, अमीरों और गरीबों के बीच का अंतर सदैव बना रहता है।
  • जनसंख्या प्रवास: स्थानान्तरण एक प्राकृतिक मानव गुण है। जब उपलब्ध वित्तीय संसाधनों की तुलना में किसी भी क्षेत्र में जनसंख्या वृद्धि असंतुलित हो जाती है, तो लोग अपने मूल स्थान को छोड़कर दूर जाने लगते हैं। यह मधुमक्खी के छत्ते की घटना से तुलनीय है –जब उनके छत्ते पूरी तरह से भर जाते है, तो वे उसे छोड़कर कहीं और चली जाती हैं, उसी प्रकार, मनुष्य भी एक समय के लिए एक स्थान पर रुकते हैं और फिर आगे बढ़ जाते हैं, मनुष्य अपवादों को छोड़कर आम तौर पर कहीं भी स्थायी रूप से नहीं रहते।

मानव परिवर्तन का प्रभाव विशेष रूप से संस्कृति के संदर्भ में महसूस किया जाता है, हालांकि, आर्थिक प्रभाव भी महत्वपूर्ण हैं। अक्सर युवा लोग ही परिवर्तन लाने का कारण बनते हैं, जबकि बुढ़े और बच्चे उनका अनुसरण करते हैं।


जनसंख्या वृद्धि द्वारा उत्पन्न कुछ अन्य समस्याएं निम्न प्रकार से हैं:


खाद्य और पोषण की समस्याएं, आवास की समस्याएं, भुखमरी और अकाल, संक्रामक रोग और महामारी, शहरों और जनसंख्या के विकास पर जनसंख्या दबाव, अधिकांश संसाधनों पर अत्यधिक प्रभाव, कृषि क्षेत्रों में कमी, जंगलों का निरंतर विनाश, वन्यजीवन सहित पर्यावरण के लिए खतरा, राजनीतिक अस्थिरता, युद्ध, सामाजिक बुराई और भ्रष्टाचार इत्यादि।

जनसंख्या वृद्धि के लिए समाधान (Solutions of Overpopulation)

जनसंख्या में तीव्र वृद्धि आधुनिक दुनिया की गरीबी, निरक्षरता, बेरोजगारी, आर्थिक पिछड़ापन आदि को ही नहीं बढ़ावा देती, बल्कि ये देश के बढ़ते विकास और उन्नत होते प्रौद्योगिकी के लाभ को भी निगल जाती हैं।


इसलिए, जनसंख्या वृद्धि को रोकने के लिए निम्नलिखित उपाय किए जाने चाहिए:

  1. पारिवार नियोजन: एक अच्छे, समृद्ध राष्ट्र के लिए, यह आवश्यक है कि उसके निवासी स्वस्थ हों और उनकी संख्या देश की संपत्ति के साथ समन्वयित हो। इसके लिए, आधुनिक योजनाओं और परिवार नियोजन के उपायों को अपनाया जाना चाहिए। उन्हें सरकारी, गैर सरकारी संगठनों और नागरिक समाज द्वारा उचित तरीके से प्रचारित किया जाना चाहिए।
  2. विवाह के उम्र में वृद्धि: लड़कों और लड़कियों के विवाह की न्यूनतम आयु में वृद्धि की जानी चाहिए। भारत में शादी के लिए लड़कियों की उम्र 18 साल और लड़को के लिए 21 साल तय की गई है, तो इनका सभी राज्यों में मजबूती से पालन किया जाना चाहिए। इसके लिए, हमें प्रशासन की प्रभावी प्रणाली के साथ एक मजबूत राजनीतिक इच्छाशक्ति की आवश्यकता होगी।
  3. संतुलित अनुपात: जनसंख्या में गुणात्मक सुधार करना आवश्यक है तथा बच्चों के बीच का अंतर कम से कम पांच वर्ष का रखना चाहिए और प्रत्येक परिवार में बच्चों की संख्या दो से अधिक नहीं होनी चाहिए। सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार: मनुष्य की आर्थिक क्षमता बढ़ाने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य और स्वच्छता पर ध्यान देना आवश्यक है। प्रत्येक राज्य के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों को प्रदूषण मुक्त और स्वच्छ वातावरण बनाये रखने पर जोर देना चाहिए।
  4. भूमि का उचित उपयोग: बढ़ती आबादी के बोझ को कम करने के लिए, भूमि की वैज्ञानिक और उचित योजना और उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए, कुछ बातो पर ध्यान देना आवश्यक है
  • देश के हित के लिए, जमीन के छोटे क्षेत्रों को भी उसकी सर्वोत्तम सीमा तक इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
  • विभिन्न जरूरतों को पूरा करने के लिए, अनेक प्रकार की फसलों के उत्पादन के लिए भूमि का उपयोग किया जाना चाहिए।
  • भूमि को किसी भी कारण से खाली नहीं छोड़ना चाहिए।
  • किसी भी वस्तु की मांग के अनुसार कृषि भूमि के उपयोग में उचित परिवर्तन किया जाना चाहिए।
  • भूमि का उपयोग श्रमिकों, व्यापार और यातायात से संबंधित व्यवस्था और वस्तुओं के मूल्य और मात्रा आदि के विचारों द्वारा निर्धारित किया जाना चाहिए।
  • हमें भूमि व्यवस्था में सुधार और कृषि उत्पादन में वृद्धि की आवश्यक्ता है।
  • कृषि में, सभी स्तरों पर नविन प्रौद्योगिकी का उपयोग किया जाना चाहिए।
  • खेती में, खाद, उर्वरक, बीज और कीटनाशकों में संतुलन बनाए रखना चाहिए।
  • जानवरों के नई नस्लों को विकसित किया जाना चाहिए।
  • बंजर, शुष्क, अन्य बेकार और दलदली भूमि को निरंतर सुधार करके उपयोगी बनाया जाना चाहिए।
  1. शिक्षा की आवश्यकता: किसानों की स्थिति में सुधार करने के लिए, उन्हें कुछ सहकारी समितियों के साथ शिक्षित और संलग्न होने की आवश्यकता है। सरकार, सहकारी समितियों और अन्य उपयोगी संस्थानों की मदद से, किसानों को ऋण, उचित कृषि विधियों, शिक्षा और प्रौद्योगिकी के बारे में जानने का मौका मिलता है जिससे उनको जीवनयापन करने में सहायता मिलती है, उन्हें यह महसूस होता हैं कि अशिक्षा एक अभिशाप की तरह है जो केवल उन्हें वंचित और विनाश की ओर ले जाती है।
  2. उचित औद्योगीकरण: उन क्षेत्रों में जहां औद्योगिक विकास अभी तक नहीं पहुंचा है, वहां औद्योगीकरण किया जाना चाहिए। छोटे और कुटीर उद्योगों को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए, क्योंकि छोटे उद्योग ग्रामीण और शहरी आय के बीच कृषि और बड़े पैमाने पर उद्योगों के बीच एक आवश्यक जुड़ाव और समन्वय स्थापित करते हैं तथा वे इसअंतराल को कम करके, आजीविका के अन्य साधन भी विकसित कर सकते हैं। कुटीर और लघु उद्योग कई सहायक और नए आवासों के विकास की ओर अग्रसर करता है। यदि गांवों में छोटे उद्योग बढ़ते हैं, तो वे आबादी के बोझ को अवशोषित कर लेते हैं।
  3. उचित सरकारी नीतियां: शिक्षा, मनोरंजन और रोजगार के साधनों में वृद्धि की जानी चाहिए। हमारी सरकार को ऐसी सार्वजनिक नीतियों को अपनाने की जरूरत है जो न केवल व्यक्तियों की संख्या के अनियंत्रित विकास को रोके बल्कि जनसंख्या के अनियंत्रित प्रवास और शहरी क्षेत्रों में लोगों के बढ़ते केंद्रीकरण को भी प्रतिबंध लगा सके। सही जनसंख्या मिश्रण के लिए पर्याप्त जगह और मजबूत बुनियादी ढांचे के प्रावधान के साथ पर्याप्त संसाधनों का उपयोग किया जाना चाहिए।
  4. पारिवार नियोजन को बढ़ावा देना: गर्भनिरोधक उपायों और जन्म नियंत्रण तकनीकों के बारे में जागरूकता फैलाकर जनसंख्या को सीमित करना सबसे प्रभावी तरीका है। हमें जनसंख्या वृद्धि की समस्या को दूर करने के लिए लोगों को परिवार नियोजन के तरीकों तथा उनके लाभ के बारे में जागरूक करने की आवश्यकता है।

परिवार नियोजन को एक जिम्मेदारी के रुप में देखा जाना चाहिए औऱ सही उपाय लागू किए जाने चाहिए, बल से काम नहीं होने पर चर्चाओं और दृढ़ विश्वास के माध्यम से, लोगो को जागरुक करने का प्रयास किया जाना चाहिए। कानूनी उपाय सहायक हो सकते हैं लेकिन लोगो के अंदर सामाजिक जागरूकता तथा समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी का अनुभव स्वयं होना चाहिए।

  1. इसमे कुछ अन्य प्रकार के सुझाव में शामिल कीये जा सकते है:
  • परिवार नियोजन कार्यक्रम में नसबंदी के बजाय अंतराल विधि को प्रोत्साहित करें।
  • बाल बाल विवाह की आयु आगे बढ़ानी चाहिए।
  • आर्थिक विकास पर जोर दिया जाना चाहिए।
  • सरकारी और गैर-सरकारी संगठनों द्वारा बड़े स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जाना चाहिए।
  • नये, गर्भ निरोधकों के उपर शोध किया जाना चाहिए।
  • जन्म और प्रजनन दर में कमी करना चाहिए।
  • लड़कीयों की शिक्षा के लिए लिंग समानता प्राथमिकता पर जोर देना चाहिए।
  1. महिलाओं को सशक्त बनाना: ऐसी महिला जिसको अपने बच्चे का पालन-पोषण करना होता हैं वो अपनी ज़िंदगी मां और पत्नी के रूप में गुजारती हैं। उन्हें अपने घर की चार दीवारों में कैद कर दिया जाता है। वे अपने समुदाय और समाज में कोई सार्थक भूमिका नहीं निभा पाती। परिवार नियोजन न केवल परिवार कल्याण में सुधार करेगा बल्कि सामाजिक समृद्धि और व्यक्तिगत खुशी को प्राप्त करने में भी योगदान देगा।
  2. जागरूकता बढ़ाना: भारत में तेजी से जनसंख्या वृद्धि देश की प्रगति और विकास में बाधा डालती है। मौजूदा जनसंख्या को कम करना संभव नहीं है, लेकिन हमारे देश भविष्य में होने वाली जनसंख्या वृद्धि की जांच और रोकथाम करना संभव है। जो अधिक जनसंख्या के बारे में, जागरूकता फैलाने के माध्यम से जनसंख्या वृद्धि की समस्या को दूर कर सकता है।

यदि लोगों में ये जागरुकता आ जाती है कि बेरोजगारी, गरीबी, निरक्षरता, अस्वास्थ्य रहने की स्थिति, प्राकृतिक संसाधन और पर्यावरणीय समस्याओं की कमी, अधिकांशतः जनसंख्या के परिणाम हैं, तो वे खुद जनसंख्या वृद्धि को नियंत्रित करने के लिए पहल करेंगे।


जनसंख्या वृद्धि निश्चित रूप से एक समस्या है जिसे हमारे देश को दूर करने की आवश्यक्ता है। हमारे सरकार, एनजीओ और समाज के लोगों को देश की जनसंख्या वृद्धि की समस्या को हल करने के लिए मिलकर काम करना चाहिए।


स्पष्ट रूप से, मनुष्यों को जनसंख्या वृद्धि को कम करने की आवश्यकता है। पृथ्वी की सीमित क्षमता है और हमें अपने स्वार्थ के लिए इसके प्राकृतिक संसाधनो को नुकसान नहीं पहुँचाना चाहिए, अन्यथा इसके दुषप्रभाव हमारे लिए ही घातक हो सकते है।






सम्बन्धित प्रश्न



Comments Prashant on 30-07-2022

Shisha per janshankhya vishphot ke prabhaw bataeye





नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें Culture Current affairs International Relations Security and Defence Social Issues English Antonyms English Language English Related Words English Vocabulary Ethics and Values Geography Geography - india Geography -physical Geography-world River Gk GK in Hindi (Samanya Gyan) Hindi language History History - ancient History - medieval History - modern History-world Age Aptitude- Ratio Aptitude-hindi Aptitude-Number System Aptitude-speed and distance Aptitude-Time and works Area Art and Culture Average Decimal Geometry Interest L.C.M.and H.C.F Mixture Number systems Partnership Percentage Pipe and Tanki Profit and loss Ratio Series Simplification Time and distance Train Trigonometry Volume Work and time Biology Chemistry Science Science and Technology Chattishgarh Delhi Gujarat Haryana Jharkhand Jharkhand GK Madhya Pradesh Maharashtra Rajasthan States Uttar Pradesh Uttarakhand Bihar Computer Knowledge Economy Indian culture Physics Polity

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।






Register to Comment