अग्रणी सरसों के बीज

Agranni Sarson Ke Beej

Gk Exams at  2020-10-15

GkExams on 12-02-2019

कृषिअनुसंधान केंद्र के दो बीज पहले भी अखिल भारतीय स्तर पर जारी किए जा चुके हैं। वर्ष 2001 में अरावली आरएन 393 एवं वर्ष 2006 में नव गोल्ड वाईआरएन-6 की अखिल भारतीय स्तर पर अनुशंसा की गई। वहीं वर्ष 2006 में आरआरएन 505 एवं वर्ष 23013 में आरआरएन 573 की राज्य स्तर पर अनुशंसा की जा चुकी है।

^नौगांवा कृषि अनुसंधान केंद्र की सरसों की किस्म पर अनुसंधान कर अधिक उत्पादन का दावा किया गया है। अब ये किस्म राष्ट्रीय स्तर पर टेस्टिंग के लिए सलेक्ट कर ली गई हैं। टेस्टिंग में परंपरागत किस्मों से अव्वल रही तो इनकी बुआई की अखिल भारतीय स्तर पर अनुशंसा की जाएगी। -डॉ.सुरेश मुरलिया, सह आचार्य (पौध प्रजनन) कृषि अनुसंधान केंद्र नौगांवा, अलवर

ऐसे होगी टेस्टिंग

सरसोंके बीजों की टेस्टिंग के लिए 11 अनुसंधान केंद्रों पर बीजों को कोड नंबर से भेजा जाएगा। नौगांवा कृषि अनुसंधान केंद्र के अलावा अन्य स्थानों के वैज्ञानिकों के भी बीज शामिल होंगे। इनके कोड से ही अनुसंधान केंद्रों में वैज्ञानिकों की निगरानी में बुआई की जाएगी। इन बीजों के साथ ही परंपरागत बीज की भी बुआई होगी। इनमें परंपरागत सरसों के बीज से दस प्रतिशत उत्पादन, रोग प्रतिरोधक क्षमता, ऑयल की मात्रा और कीटों से बचाव होने पर इसे पास किया जाएगा। यह प्रक्रिया 3 साल अपनाई जाएगी।


उत्पादनबढ़ाने के लिए कृषि अनुसंधान केंद्र नौगांवा से चयनित सरसों के दो किस्मों के बीजों पर अब राष्ट्रीय स्तर पर टेस्टिंग होगी। यहां से रिसर्च के बाद दो बीजों में अधिक उत्पादन क्षमता सहित रोग प्रतिरोधक क्षमता का दावा किया गया है। अब इन बीजों की राष्ट्रीय स्तर के 11 अनुसंधान केंद्रों में टेस्टिंग होगी। इनमें परंपरागत बीजों से लगातार 3 साल तक 10 फीसदी अधिक उत्पादन वृद्धि रही तो इन्हें नई उन्नत किस्म रूप में जारी कर दिया जाएगा। केंद्र का कहना है कि यहां दो बीजों पर रिसर्च कर 28 से 30 क्विंटल प्रति हैक्टेयर तक उत्पादन का दावा किया गया है। इन बीजों से फसल में कीटों के हमले से बचा जा सकेगा। वहीं रोग प्रतिरोधक क्षमता भी अधिक विकसित की गई है। अभी इन किस्मों को राष्ट्रीय सरसों अनुसंधान केंद्र भरतपुर भेजा गया है। यहां से इन्हें कोड नंबर से टेस्टिंग के लिए भेजा जाएगा।



Comments

आप यहाँ पर सरसों gk, question answers, general knowledge, सरसों सामान्य ज्ञान, questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment