रेशम के कीट का जीवन चक्र

Resham Ke Keet Ka Jeevan Chakra

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

GkExams on 28-06-2019

वर्गीकरण
किंगडम: एनिमिया

उप साम्राज्य: इनवर्टेब्रेटा

फाइलम: आर्थोपोडा

वर्ग: कीट

सामान्य नाम: रेशम कीट / रेशम कीट

संरचना

रेशम का कीड़ा एक क्रीम सफेद रंग का होता है। रेशम के कीड़ों के शरीर को सिर, वक्ष और पेट में विभाजित किया जाता है। रेशम के कीड़ों के पंखों की लंबाई लगभग 25 मिमी होती है।

रेशम कीट का जीवन चक्र


रेशमकीट का जीवन चक्र निम्नलिखित चार चरणों में पूरा होता है:

अंडा: मादा शहतूत की पत्तियों पर गुच्छों में लगभग 300 से 400 अंडे देती है। अंडा-बिछाने 1-24 घंटे में पूरा हो जाता है। अंडे देने के 3-4 दिन बाद मादा मर जाती है। अंडे से दिनों में लार्वा में बदल जाते हैं।

लार्वा: एक रेशम कीट अपने जीवन के लार्वा चरणों के दौरान पांच चरणों से गुजरता है। पाँच अवस्थाओं को इन्स्टार कहा जाता है। पहले इंस्टार का रंग ग्रे होता है और शरीर में खंड होते हैं। 4-5 दिनों के बाद यह निष्क्रिय हो जाता है और यह गल जाता है। यह कई बार पिघला देता है और प्रत्येक मोल्ट के बाद इंस्टार बढ़ता है। लार्वा के शरीर के चारों ओर कोकून बनता है क्योंकि यह चिपचिपा द्रव और द्रव सूखता है।

प्यूपा: प्यूपा निष्क्रिय अवस्था है जिसमें कोकून में संरक्षित शरीर अति महत्वपूर्ण सक्रिय परिवर्तन से गुजरता है जिसे कायापलट कहा जाता है। यह चरण से 14 दिनों में पूरा होता है।

वयस्क: सक्रिय कायापलट के बाद, प्यूपा वयस्क इमैगो में बदल जाता है। इमागो कोकून को तोड़ता है और 5-6 दिनों तक जीवित रहता है। इस तरह रेशम कीट का जीवन चक्र 45-50 दिनों में पूरा हो जाता है।




Comments

आप यहाँ पर रेशम gk, कीट question answers, general knowledge, रेशम सामान्य ज्ञान, कीट questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment