दूधिया पत्थर रत्न लाभ

Doodhiya Patthar Ratna Labh

GkExams on 25-02-2019

नाम – दूधिया पत्थर का इंग्लिश नाम ओपल लैटिन भाषा के ओपलुस से आया है, जिसका अर्थ ‘गहने सा’ है। एक अन्य जानकारी के अनुसार ओपल शब्द संस्कृति शब्द उपल से आया है, जिसका अर्थ होता है कीमती पत्थर।

भारतीय – दूधिया पत्थर (ओपल)

रचना – जानकारी के अनुसार ओपल एक प्रकार का धातु से बना जैल है जो निम्न तापमान पर किसी भी प्रकार की चट्टान की दरारों में एकत्र हो जाता है। इसको आमतौर पर चूना पत्थर, बलुआ पत्थर, आग्नेय चट्टान, मार्ल और बेसाल्ट के बीच पाया जा सकता है।

स्रोत – ओपल का सबसे बड़ा उत्पादक ऑस्ट्रेलिया है। इस देश में दुनिया का लगभग 97% ओपल पैदा होता है। इसके अलावा चेकोस्लोवाकिया, अमेरिका, ब्राजील, मैक्सिको और दक्षिणी अफ्रीका में भी ओपल का उत्पादन होता है। इसके अलावा वर्ष 2008 में नासा ने मंगल ग्रह पर ओपल के मिलने की घोषणा की थी।

रंग उपलब्धता – ओपल रत्न मूल रूप से रंगरहित होता है, लेकिन इस तरह का उच्च गुणवत्ता वाला रत्न बहुत दुर्लभता से मिलता है। इसके अलावा कुछ अशुद्घियों के कारण ओपल अलग अलग हलके रंगों में पाया जाता है। आयरन आक्साइड के कारण लाल रंग एवं मैंगनीज आक्साइड और जैविक कार्बन के कारण काले रंग में उपलब्ध है। इसके अलावा अन्य रंगों में भी उपलब्ध है।

गुण
एसजी – 2.10 । आरआई – 1.37-1.47 । कठोरता – 6 ।

दूधिया में उच्च विशिष्ट गुरुत्व है, इसलिए उसी आकार के साधारण पत्थर की तुलना में अधिक भारी होता है।

ज्योतिषीय निर्देश
राशि – तुला। ग्रह – शुक्र । दिन – शुक्र ।

यदि आप सुंदर दूधिया पत्थर धारण करना चाहते हैं तो आपको किसी ज्योतिषविद की सलाह लेनी चाहिए। यदि आपके पास किसी ज्योतिषविद से मिलने का समय नहीं है तो घबराने की जरूरत नहीं क्योंकि गणेशास्पीक्स आपकी सुविधा के लिए टेलीफोन सेवा भी उपलब्ध है। यदि आपको अनुकूल लगे तो यहां से प्रामाणिक, शत प्रतिशत असली एवं अच्छी गुणवत्ता वाला ओपल रत्न खरीद सकते हैं।

रोचक तथ्य – एक अनुमान के अनुसार लगभग ओपल रत्न 60 मीलियन वर्ष पुराने हैं, जब डायनासोर धरती पर घूमा करते थे।



Comments Sharwan sharma on 01-09-2018

Dhodiya stone kitna rtti ka

Sharwan sharma on 01-09-2018

Dhodiya stone rtti batay



आप यहाँ पर दूधिया gk, पत्थर question answers, रत्न general knowledge, दूधिया सामान्य ज्ञान, पत्थर questions in hindi, रत्न notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment