Dus Minute Dharti Ke Liye Kya Hai दस मिनट धरती के लिए क्या है

दस मिनट धरती के लिए क्या है



Pradeep Chawla on 12-05-2019

फिर माननीय मुख्यमंत्री की एक और पथ-भरी हरी पहल, पृथ्वी के लिए दस मिनट दुनिया में बेजोड़ बनी हुई है। 200 9 के बाद से प्रत्येक मॉनसून में सिक्किम में छः लाख पौधे और फूल प्रजातियों के 10 पौधों की रोपाई की जाती है इससे सालाना 1400 टन कार्बन डाइऑक्साइड अनुक्रमित करने में मदद मिलेगी



15 जुलाई को उद्घाटन वर्ष में, हजारों सिक्किमी लोगों ने अपनी सभी गतिविधियों को रोक दिया और 10.30 बजे टिकने के लिए घड़ी की प्रतीक्षा की। जैसे ही घड़ी ने इस पल की घोषणा की, लोगों ने खुद को 10 मिनट के लिए मदर अर्थ में वचन दिया और रोपण अभियान को एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाने का प्रयास किया। विचार सिक्किम में आबादी के बराबर आबादी लगाने के लिए था। एक व्यक्ति, एक पेड़, एक बार।



हालांकि समय और दिन अलग-अलग होते हैं, माननीय मुख्यमंत्री के गतिशील नेतृत्व के तहत सिक्किम लोग 15 जुलाई को दस मिनट से पृथ्वी कार्यक्रम के दौरान पौधे लगाने के लिए अपना समय समर्पित करते हैं। पहल एक लोगों का कार्यक्रम है और भारतीय सभ्यता मूल्यों की सर्वोच्च परंपरा में है। विभिन्न विशेषज्ञों ने राष्ट्रीय और वैश्विक स्तर पर सिक्किम के दस मिनट से पृथ्वी कार्यक्रम की प्रतिकृति का सुझाव दिया है।



सालों से, सिक्किम के लोगों ने दस मिनट से पृथ्वी कार्यक्रम के लिए सामाजिक लगाव दिया है। ग्रामीणों ने एक खुश अवसर मनाने के लिए या मृत साथी ग्रामीण की स्मृति में पौधे समर्पित करने के लिए रोपण अभियान चलाए। ऐसी कहानियां पर्यावरणीय रूप से जागरूक सिक्किमी लोगों का एक अभिन्न हिस्सा रही हैं।



वन विभाग रोपण अभियान उपक्रम के लिए अन्य विभागों, केंद्रीय एजेंसियों, संगठनों और व्यक्तियों को मुफ्त पौधे प्रदान करता है। रोडोडेंड्रॉन और चाप, चेरी, अमरूद और पोम्पेसी जैसे स्थानीय पेड़ जैसे स्वदेशी पौधों पर ध्यान दिया जाता है। विभाग सालाना लगाए गए पौधे को बनाए रखने पर भी ध्यान देता है।



शहरी इलाकों में जहां पेड़ लगाने के लिए लोगों के लिए रिक्त स्थान सीमित हैं, सजावटी फूल और अजलिया जैसे झाड़ियों को प्रदान किया जाता है ताकि वे बर्तनों में लगाए जाएं। दस मिनट से पृथ्वी कार्यक्रम वास्तव में दर्शाता है कि देश में सिक्किम के माननीय मुख्यमंत्री राष्ट्र के सबसे ग्रीन मुख्यमंत्री क्यों हैं।




सम्बन्धित प्रश्न



Comments नरपत on 28-08-2023

नरपत

10 मिनट धरती के लिए क्या है on 24-07-2023

10 minute Dharti Ke liye kya hai

Sahid shd on 08-05-2023

Manraga yojna kya h


kk raj on 16-12-2022

dus minute dharti ke liye bahut mahathv pun he

Mahesh kumar on 15-11-2022

दस मिनट धरती के लिए क्या है

Jasraj kumawt on 21-10-2022

10मिनट धरती को लिए

Lakhan kumar Lakhan on 28-07-2022

Koshal vikas kay ho ans batya


Sapna on 28-01-2022

What is 10 minutes for earth



Mahesh on 23-02-2020

दस मिनिट धरती के लिए क्या h

दस मिनट धरती के लिये कया है on 13-03-2020

है

Mandeep on 05-04-2020

Thik hai

रमेश परिहार सन्तोङा on 28-04-2020

10 मिनट धरती के लिए क्या है


suraj sharna on 12-07-2020

das minites darti ki liya kya hai

mahesh on 03-04-2021

मिनट धरती के लिए क्या है ?

sav on 14-01-2022

savachata ka aratha kya ha



नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें Culture Current affairs International Relations Security and Defence Social Issues English Antonyms English Language English Related Words English Vocabulary Ethics and Values Geography Geography - india Geography -physical Geography-world River Gk GK in Hindi (Samanya Gyan) Hindi language History History - ancient History - medieval History - modern History-world Age Aptitude- Ratio Aptitude-hindi Aptitude-Number System Aptitude-speed and distance Aptitude-Time and works Area Art and Culture Average Decimal Geometry Interest L.C.M.and H.C.F Mixture Number systems Partnership Percentage Pipe and Tanki Profit and loss Ratio Series Simplification Time and distance Train Trigonometry Volume Work and time Biology Chemistry Science Science and Technology Chattishgarh Delhi Gujarat Haryana Jharkhand Jharkhand GK Madhya Pradesh Maharashtra Rajasthan States Uttar Pradesh Uttarakhand Bihar Computer Knowledge Economy Indian culture Physics Polity

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।






Register to Comment