पादप व जंतु में अंतर

Paadap Wa Jantu Me Antar

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

GkExams on 13-11-2018

दोनों जीवित हैं।
दोनों किसी बिंदु पर मर जाएंगे।
दोनों प्रजनन प्रणाली है।
दोनों में ऊर्जा बदलने और उपयोग करने के लिए सिस्टम हैं।
दोनों में डीएनए और आरएनए है।
दोनों में कोशिकाएं होती हैं, जिनमें से सभी को विशिष्ट पोषक तत्व, मैक्रोमोल्यूल्स, पीएच स्तर, लवणता के स्तर, ऊर्जा, तापमान के स्तर की आवश्यकता होती है, अन्य चीजों के साथ शरीर को बढ़ने और आपूर्ति करने के लिए जो कोशिकाओं के उद्देश्य से उत्पन्न होने की आवश्यकता होती है।
दोनों को खुद को बचाने का कोई तरीका है। मनुष्यों के पास बीमारी से लड़ने के लिए प्रतिरक्षा, तंत्रिका, और अंतःस्रावी तंत्र होते हैं, शरीर के अंगों की रक्षा करने के लिए त्वचा, और हड्डियों को शरीर को स्थिर रखने के लिए। पौधे सभी अलग हैं, लेकिन प्रत्येक के पास खाने या मारने से रोकने का अपना तरीका है; कुछ प्रजातियां एक निश्चित तरीके से गंध करने के लिए विकसित हुई हैं, एक निश्चित तरीके से रंगीन हो, कुछ वास्तव में जहरीले होते हैं, कुछ में कांटे की तरह शारीरिक बाधाएं होती हैं, कुछ सैकड़ों बीज फैलती हैं ताकि वे अपने जीन पर गुजरने की दर बढ़ा सकें।
दोनों में जटिल परिवहन व्यवस्था है। मनुष्यों में परिसंचरण तंत्र होता है, और पौधों में विभिन्न परिवहन प्रणालियों की एक श्रृंखला हो सकती है, जिनमें से सभी अपने आप जटिल हैं।
यह बिल्कुल समानता नहीं है लेकिन यह ध्यान देने योग्य कुछ है: एक लाल रक्त कोशिका और क्लोरोफिल के एक अणु के बीच एकमात्र अंतर अणु के केंद्र में एक छोटा तत्व है। एक लाल रक्त कोशिका में केंद्र में एक आयरन (फी) होता है, और क्लोरोफिल में केंद्र में एक मैग्नीशियम (एमजी) होता है।
दोनों को जीने के लिए एंजाइमों की आवश्यकता होती है और होती है।




Comments

आप यहाँ पर पादप gk, जंतु question answers, general knowledge, पादप सामान्य ज्ञान, जंतु questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Total views 193
Labels: , पादप , जंतु , , , जंतु
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment