Kagaj Kitne Prakar Ke Hote Hain कागज कितने प्रकार के होते हैं

कागज कितने प्रकार के होते हैं



Pradeep Chawla on 12-05-2019

वाणिज्यिक मुद्रण में उपयोग किए जाने वाले मुद्रण कागजात दो प्रमुख वर्गों में विभाजित हैं: लेपित और अनोकेटेड

प्रत्येक के पास उनके फायदे और नुकसान हैं।



कोट किया गया पेपर



फायदे: लेपित पेपर मार्केटिंग सामग्री के लिए पसंद का विशिष्ट पेपर है कागज की सतह में अवशोषित करने से स्याही को सीमित करके एक लेपित शीट छद्म देखने से आपके मुद्रण को रखता है। अक्सर मिट्टी युक्त होते हैं, एक लेपित पेपर में सीलेंट तेज पाठ का उत्पादन करते हैं और फ़ोटो और ग्रेडीएन्ट्स में डॉट लाभ कम करते हैं। कोटेटेड पेपर अनकोटेड शीट से भी अधिक अपारदर्शी है, इस प्रकार बैक्टीर प्रिंटिंग से बिना पर्याप्त खून के 2-साइड प्रिंटिंग के लिए उपयुक्त है, पतले पेपर पर भी।

लेपित पेपमेंट गुणवत्ता के कई ग्रेड, प्रीमियम और 1 ग्रेड (सर्वश्रेष्ठ) से, 5 ग्रेड जितना कम हो। पेपर ग्रेड जितना अधिक होता है उतना बेहतर प्रिंटिंग प्रजनन। बेहतर गुणवत्ता वाले मुद्रण के अलावा, अधिक प्रीमियम लेपित कागज़ात उज्ज्वल और सफेद हैं निचले दर्जे के कागज़ात अभी भी बेहतर अस्पष्टता और डॉट लाभ के फायदे प्रदान करते हैं, लेकिन थोड़ा बेहतर पूर्ण रंग मुद्रण प्रजनन खो देंगे, और अधिक पीले रंग का दिखना होगा।



Uncoated कागज



Uncoated कागज - एक uncoated कागज स्टॉक मिट्टी या अन्य सतह सीलेंट के साथ नहीं लेपित किया गया है। पेपर में अवशोषित करके स्याही सूखा। Uncoated पत्रों में कागज प्रकार की एक विशाल संख्या शामिल हैं और विभिन्न प्रकार की सतहों में उपलब्ध हैं, दोनों चिकनी और बनावट (जैसे रखी और लिनन) कुछ अच्छी गुणवत्ता रहित शीट में एक वॉटरमार्क होता है

स्टेशनरी पत्र



लेखन पत्रक के आधार वजन का वर्णन करने के लिए उपयोग की जाने वाली तीन सामान्य पेपर मोटाई श्रेणियां लिख रहे हैं, पाठ और कवर वजन पत्र। वे सामान्यतः किसी कंपनी के मिलान वाले लेटरहेड, लिफाफे, व्यवसाय कार्ड और अन्य संपार्श्विक वस्तुओं के लिए उपयोग किए जाते हैं।



लेखन पत्र - लेटरहेड-वेट स्टॉक, आम तौर पर 24 या 28 लिखना, और अक्सर वॉटरमार्क होता है

टेक्स्ट पेपर - एक लेखन पत्र की तुलना में मोटा है, लेकिन कवर पेपर (कार्ड स्टॉक) के रूप में मोटी नहीं है। टेक्स्ट-वेट स्टेशनरी पेपर आमतौर पर 70 या 80 पाठ है

कवर पेपर - एक कार्ड स्टॉक पेपर, जैसे व्यवसाय कार्ड या रिपोर्ट कवर के लिए उपयोग किए गए। वे आम तौर पर एक 80 आवरण वाले वजन के होते हैं, हालांकि कुछ ब्रांडों के कागज़ात कवर पेपर वजन को कवर करते हैं जो कि 65 कवर के रूप में पतले या 100 कवर या भारी के रूप में मोटे होते हैं।



अपारदर्शिता - एक कागज की अस्पष्टता उसके वजन, सामग्री और अवशोषण से निर्धारित होती है। एक पेपर की अस्पष्टता यह निर्धारित करती है कि एक चादर के रिवर्स साइड पर कितना छपाई दिखाएगी। अस्पष्टता प्रतिबिंब के प्रतिशत के संदर्भ में व्यक्त की गई है। पूर्ण अस्पष्टता 100% है और पूर्ण पारदर्शिता 0% है।



चमक - कागज की एक शीट की चमक यह दर्शाती है कि यह नीला प्रकाश का प्रतिशत दर्शाता है। कागज के एक टुकड़े की चमक आम तौर पर 1 से 100 के पैमाने पर व्यक्त की जाती है, 100 के साथ प्रतिभाशाली है। ज्यादातर कागजात प्रकाश की 60-90% को दर्शाते हैं एक पेपर की चमक पठनीयता, स्याही रंग की धारणा और प्रकाश और अंधेरे रंग के बीच के अंतर को प्रभावित करती है।




सम्बन्धित प्रश्न



Comments R.s on 24-10-2023

Kala aur pustak kala ki upayogita likho

AMIT KUMAR on 11-10-2023

PAPER KITNE TYPE KE PACKING MATERIAL ME USE HOTE HAI PLEASE MUJHE BTAYE

राकेश तुरकर on 04-01-2023

मेडिकल में मिलने वाले पाउच कौन से पेपर से बनते है?


Shoyeb on 25-09-2022

Kagaj kitane parkar ke hote hai

Harsh on 07-08-2022

रक्षक कागज कितने प्रकार के होते हैं

राजकुमार on 02-08-2022

कागज का वजन कैसे मिलता हैं

MANVENDRA on 03-12-2021

कागज कितने प्रकार का होता है


Prashant bargal on 13-11-2021

लिफाफे कितने प्रकार के होते हैं उनके नाम?



सीताराम कोहली on 12-05-2020

मुझो दोना पत्तल बनाने के लिऐ पेपर चाहिऐ संपर्क करें यह मेरा मोबाइल नंबर 0 99 9350 7220

Mohd Altamash on 23-05-2020

Kagaj ke lifafe Kahan prayog hote Hain pustak Kala

Amar singh on 26-05-2020

Kahan kitne prakar Ka Hoga hai

Kagaj kitane prakar ke hotels hai on 16-06-2020

Kagaj kitane prakar ke hote hair


Kagaj kitane prakar ke hote hai on 20-08-2020

Kagaj kitane prakar ke hote hai

Amit Kumar class 7 on 31-10-2020

Kagaj kitne prakar ke hote hain patla ya phir mota kagaj

Pramod kumar on 09-11-2020

Kagaz ke 5 fayde kya kya hai.

Nareshkumar on 13-11-2020

Medical paper pouch konsekagaj SE bnta h

Love Peter on 09-02-2021

Rakshak kagaj kitne prakar ke hote Hain

Aarush on 19-02-2021

rakshak kagaj kya hota hai yah kitne prakar ka hota hai


Kagaj kitne prakar ke hote h on 23-02-2021

Kagaj kitne prakar ke hote h

RAVINDRA verma on 17-05-2021

Filter paper

Ajay Kumar on 28-09-2021

Kagaj kitne prakar ke hote hain unke naam hota hai aur kya kaun se kam mein aate Hain



नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें Culture Current affairs International Relations Security and Defence Social Issues English Antonyms English Language English Related Words English Vocabulary Ethics and Values Geography Geography - india Geography -physical Geography-world River Gk GK in Hindi (Samanya Gyan) Hindi language History History - ancient History - medieval History - modern History-world Age Aptitude- Ratio Aptitude-hindi Aptitude-Number System Aptitude-speed and distance Aptitude-Time and works Area Art and Culture Average Decimal Geometry Interest L.C.M.and H.C.F Mixture Number systems Partnership Percentage Pipe and Tanki Profit and loss Ratio Series Simplification Time and distance Train Trigonometry Volume Work and time Biology Chemistry Science Science and Technology Chattishgarh Delhi Gujarat Haryana Jharkhand Jharkhand GK Madhya Pradesh Maharashtra Rajasthan States Uttar Pradesh Uttarakhand Bihar Computer Knowledge Economy Indian culture Physics Polity

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।






Register to Comment