Tobacco मोज़ेक Virus In Hindi तंबाकू मोज़ेक वायरस इन हिंदी

तंबाकू मोज़ेक वायरस इन हिंदी



GkExams on 12-05-2019

TMV (तंबाकू मोज़ेक वायरस, TMV) भी तम्बाकू मोज़ेक वायरस - इन संक्रमित पत्तियों विचित्र गंदा दिखाई देते हैं, सक्रिय करने के एक शाही सेना वायरस, विशेष रूप से संक्रमित पौधों, विशेष रूप से तम्बाकू और अन्य solanaceous पौधों है हानि, इसलिए नाम (महाविद्यालय का अर्थ है जो मोज़ाइक, की पच्चीकारी). 19 वीं सदी के लोगों को तंबाकू की फसल रोग के अस्तित्व के लिए खतरा किसी तरह का है जाना जाता है, लेकिन 1930 में इस वायरस की मौजूदगी का पता लगाने के लिए केवल जब तक. तंबाकू मोज़ेक वायरस और अन्य रोगजनकों, Tobamovirus आधार हैं. जल्दी के रूप में तम्बाकू मोज़ेक वायरस और टमाटर मोज़ेक वायरस के रूप में आम तौर पर समझा. मोजाइक लक्षण पत्तियों पर दिखाई देते हैं, विकास अक्सर विकृति है पत्ते, एक बुरी स्थिति में फंस गए. वायरस के कारण होता है कि virologists द्वारा इस रोग का पहली बार सबूत के लिए 1892 में इवानोव चोमस्की (D.I.Iwanowski). स्टेनली (W.M.Stanley) रोगजनकों प्रोटीन होते हैं और 1935 में पहली रोगग्रस्त पत्तियों के रस से इस प्रोटीन भी न्यूक्लिक एसिड होता है, और है कि यह रोगजनक वायरस की पुष्टि समझने के लिए क्रिस्टल, जो वायरस की तरह अलग है. वायरस रोगग्रस्त पत्ते की बड़ी संख्या रोगग्रस्त पत्ते 2 जी क्रिस्टल शुद्ध किया जा सकता है 1 लीटर से तो आंतरिक ऊर्जा, रस के प्रसार के कारण बहुत ही स्थिर है. वायरस वेक्टर लंबाई 300 एनएम 15 एनएम व्यास, छड़ी की तरह शरीर, 2 की एक आणविक वजन × 106 डाल्टन एकल असहाय () शाही सेना है. न्यूक्लिक एसिड 2130 डाल्टन प्रोटीन में लिपटे 17530 की आणविक भार है. एक रोगज़नक़ बहुत व्यापक मेजबान रेंज है, अब परजीवी है पौधों की 198 प्रकार की monocots और 22 परिवारों के लिए जाना जाता है.



लक्षण



आमतौर पर बहरा धुआं, पागल धुआं, नीले और सफेद, तेल सिर के रूप में जाना जाता है. संक्रमित तम्बाकू पौधों, पार्श्व नसों के युवा पत्तियों और अर्थात् अर्द्धपारदर्शी शाखा संगठन, मिंग नसों. पत्ता ऊतक के दोनों ओर हरे रंग पीला नसों Jiancheng. पत्ता ऊतक में वायरस, मेसोफिल कोशिकाओं में वृद्धि या वृद्धि हुई तो वह हिस्सा पैदा करना, फूल fronds के दिखा, Bohou असमान रंग हरे और पीले वहाँ छोड़ देता है. बढ़ती डिग्री, और अब विशेष रूप से पुराने पत्ते, भारी झुर्रियों वाली पत्तियां, विकृति, और मुड़ की घटनाओं के निचले हिस्से में गहरे भूरे परिगलित धब्बे, के एक बड़े क्षेत्र के बाद विचित्र मोज़ेक. पौधों खंड के प्रारंभिक शुरुआत छोटा, गंभीर stunting, धीमी गति से विकास नहीं, सामान्य फूल और फलने. और गिर करने के लिए आसान. छोटे और सिकुड़ा हुआ छाया फल, और कम से कम बीज, और अधिक उगना नहीं होगा विकसित कर सकते हैं.



पैथोजन



तंबाकू मोज़ेक वायरस, तम्बाकू मोज़ेक वायरस कहा जाता TMV के रूप में भेजा, वायरस होते हैं. छड़ के आकार के वायरस कण, 300 के आकार × 18 (एनएम). 90 की passivation तापमान 93 ℃ 10 मिनट के लिए, पतला सीमा बिंदु एक लाख बार, इन विट्रो में लंबी उम्र 72-96 घंटे. जिंदा है 30 से अधिक वर्षों के एक सूखे रोगग्रस्त ऊतकों स्मृति में कई वर्षों के लिए बाँझ शर्तों के तहत डाह. जटिल विविधता के लक्षण पैदा अन्य वायरस के साथ डाह और संक्रमण में मतभेद के कारण वायरस के विभिन्न प्रकारों, टमाटर उपभेदों, उपभेदों और मोती धब्बेदार स्थलों और अन्य चार उपभेदों के मुख्य रूप से साधारण उपभेदों, कर रहे हैं.



पारेषण



सर्दियों के माध्यम से पौधों की एक किस्म में TMV. बैंड संयंत्र के मलबे और अन्य मेजबान पौधों के लिए प्राथमिक संक्रमण के स्रोत, संक्रमित नहीं खाद की पूरी परिपक्वता के अलावा भी प्राथमिक संक्रमण के कारण हो सकता है. रस के माध्यम से मुख्य रूप से बिखरा हुआ है. सूक्ष्म घावों की वजह से स्वस्थ और पत्ते एक मामूली घर्षण, वायरस नहीं बड़ा घाव और प्राकृतिक छिद्र आक्रमण से आक्रमण कर सकते हैं. गुणा पैरेन्काइमा कोशिकाओं में आक्रमण के बाद, संवहनी ऊतक संक्रमण में पूरे संयंत्र. 22-28 ℃ शर्तों पर, 7-14 दिनों महत्वपूर्ण बीमारी के बाद संक्रमित पौधों. Jianmiaosu घर्षण या खेती आपरेशन पुनर्संक्रमण साथ रोगग्रस्त पौध के माध्यम से क्षेत्र. इसके अलावा टिड्डियां तंबाकू, तंबाकू budworm और अन्य चबाने कीड़े भी TMV वायरस फैलाया जा सकता है. 27 से अधिक ℃ आक्रमण निषेध, ℃ या नीचे 10 ℃ लक्षण गायब 38-40 से अधिक 25-27 ℃ के लिए TMV जगह उपयुक्त तापमान,.



घटना नियमितता



मुख्य रूप से नवोदित चरण के क्षेत्र को बेहड़उर में तंबाकू और तंबाकू ग्रोथ और सबसे अतिसंवेदनशील जल्दी अंकुर, में तंबाकू मोज़ेक वायरस. तापमान और प्रकाश की स्थिति काफी प्रसार और लोकप्रियता गति, उच्च तापमान और प्रकाश ऊष्मायन अवधि छोटा कर सकते हैं प्रभावित करते हैं. सोलानेसी फसलों, फसल या दवा स्रोतों के साथ intercropping घटनाओं में वृद्धि हुई है और रोग की गंभीरता काफी वृद्धि हुई है. लोकप्रिय संस्कृति गंदा महत्वपूर्ण कारण के कारण होता है, रोग, स्वस्थ पौधों अंतर कंपनी स्पर्श में, आवेदन खाद विघटित नहीं है, प्रशिक्षण एक वायरस वायरस के संक्रमण के साथ मिट्टी को बढ़ा सकते हैं. मिट्टी संघनन, सूखा, वजन के क्षेत्र भूखंडों निमेटोड प्रकोप भारी घटना.



नियंत्रण विधियों



रोग प्रतिरोधी किस्मों का चयन करें



ऐसे रोग प्रतिरोधी किस्मों लियाओ 44,6315, विस्तृत पीले 54176, Nc89, G80, 8611, आदि के रूप में स्थानीय परिस्थितियों, के लिए अनुकूलित मजबूत विकास क्षमता, विकास की गति का चयन करें, उच्च प्रतिरोधी किस्म चयन करने के लिए ध्यान देना.



अंकुर प्रबंधन में वृद्धि



बीजरोपण अधिक से अधिक 2 वर्षों में इस्तेमाल किया जाना चाहिए दूर सब्जी भूखंडों से, तंबाकू और अंधेरा पौधे लगाए नहीं. बान शि TMV खाद से दूषित. कोई बीज काटा रोग Tanashi रोगग्रस्त पौधे, या 0.1% चांदी नाइट्रेट या 0.1% 0.2% जिंक सल्फेट, l0 मिनट भिगोने 0.1% trisodium फॉस्फेट समाधान से चुनें, बीज सतह को दूर वायरस, दोहराया धोने के बाद भिगोने. Dingmiao पहला ऑपरेशन पौध प्रबंधन करने के लिए, जब से पहले साबुन से अपने हाथ धो रोगग्रस्त पौधों की समय पर हटाने पाते, Thinning.



फसल रोटेशन



सोलानेसी पूछना, intercropping के साथ जुड़ा नहीं की, फसल चक्र घास के साथ 2-3 वर्ष होनी चाहिए.



क्षेत्र प्रबंधन को मजबूत बनाना



तंबाकू पौध डाइजॉन की घटनाओं में स्थानांतरित कर दिया है के लिए मना किया. रोगग्रस्त पौधों आपरेशन के दौरान आदेश स्वस्थ पौधों में प्रबंधित किया जाना चाहिए के बाद, धूम्रपान नहीं करना चाहिए आसपास तम्बाकू के खेतों, संपर्क में दोहराया नहीं जाना चाहिए. पूरी तरह से शि पर्याप्त नाइट्रोजन, फास्फोरस, पोटेशियम, तत्वों का पता लगाने और समय पर छिड़काव उर्वरक, पौध रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार. उचित अभ्यस्त रोपाई के बाद, महत्वपूर्ण पानी पौधों की वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए थाली चरण डाला. मोजेक रोग पृथ्वी, पानी, समय पर topdressing उर्वरक होता है, और रोग को कम करने, खुले डंठल उद्घाटन फिल्म को बढ़ावा देने के. (5) प्रारंभिक दौर, प्लांट पैथोलॉजी आत्मा पायस के 1.5% के साथ lo00 बार या वायरस वांग WP के 10% 600 बार (चार दोस्तों Qiqihar रासायनिक उद्योग कं, लिमिटेड), पसली% मोज़ेक WP 300 एक 500 बार निंग तरल छिड़काव, रोकथाम और शमन वायरस प्रकोप की भूमिका निभा सकते हैं. यह भी कुछ असर पड़ेगा 0.1% सोडियम alginate स्प्रे के साथ सूचित किया गया है. इसके अलावा, आप 14 दिनों फसल से पहले दवा बंद, सक्रिय संघटक 90 एक 120g/ha साथ, 2% Ningnanmycin एजेंट का उपयोग कर सकते हैं.




सम्बन्धित प्रश्न



Comments Vivek Prajapati on 13-08-2023

Tmv ki prajanan bidhi

Suraj Sharma on 14-06-2023

इस वायरस की रोकथाम कैसे करेंगे

Arvind chikhle on 28-02-2023

Faltu ka kuch samjh nhi aaya bkvash viki bnaya faltu disturb .....losses mind...clear krke viki bnao....


Uswa on 23-04-2022

Nice theory

Ruchi on 14-02-2022

Tmv reproduction

Tmv on 24-01-2022

Tmv

Suman on 07-05-2021

Tmd virus ka roktham


Saad on 05-04-2021

Tobacco moasaic virus



Ritika on 08-01-2021

Tobaco mosaic virus ki khoj kisne ki thi



नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें Culture Current affairs International Relations Security and Defence Social Issues English Antonyms English Language English Related Words English Vocabulary Ethics and Values Geography Geography - india Geography -physical Geography-world River Gk GK in Hindi (Samanya Gyan) Hindi language History History - ancient History - medieval History - modern History-world Age Aptitude- Ratio Aptitude-hindi Aptitude-Number System Aptitude-speed and distance Aptitude-Time and works Area Art and Culture Average Decimal Geometry Interest L.C.M.and H.C.F Mixture Number systems Partnership Percentage Pipe and Tanki Profit and loss Ratio Series Simplification Time and distance Train Trigonometry Volume Work and time Biology Chemistry Science Science and Technology Chattishgarh Delhi Gujarat Haryana Jharkhand Jharkhand GK Madhya Pradesh Maharashtra Rajasthan States Uttar Pradesh Uttarakhand Bihar Computer Knowledge Economy Indian culture Physics Polity

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।






Register to Comment