राजस्थान की जलवायु कैसी है

Gk Exams at  2018-03-25

Rajasthan Ki Jalwayu Kaisi Hai



Go To Quiz

GkExams on 20-12-2018

उत्तर-पश्चिमी भारत में राजस्थान का जलवायु आम तौर पर शुष्क या अर्ध-शुष्क है और वर्ष भर में काफी गर्म तापमान पेश करता है, साथ ही गर्मी और सर्दियों दोनों में चरम तापमान होते हैं। भारत का यह राज्य राजस्थान उत्तरी अक्षांश एवं पूर्वी देशांतर पर स्थित है। उत्तरी ध्रुव को दक्षिणी ध्रुव से मिलाने वाली रेखाएं देशांतर रेखाएं तथा देशांतर रेखाओं के अक्षीय कोण अथवा पृथ्वी के मानचित्र में पश्चिम से पूर्व अथवा भूमध्य रेखा के समानांतर रेखाएं खींची जाती हैं उन्हें अक्षांश रेखाएं कहा जाता है। राजस्थान का अक्षांशीय विस्तार 23°3 उत्तरी अक्षांश से 30°12 उत्तरी अक्षांश तक है तथा देशांतरीय विस्तार 60°30 पूर्वी देशांतर से 78°17 पूर्वी देशांतर तक है।


राजस्थान के मध्य (कुशलगढ़) से होकर गुजरती है इसलिए हर साल 21 जून को राजस्थान के राजस्थान है जबकि राज्य में गर्मियों में सबसे ज्यादा धूल भरी आंधियां राजस्थान के कारण जो धूल भरे बवंडर बनते हैं उन्हें भभुल्या कहा जाता है गर्मियों में राज्य के दक्षिण पश्चिम तथा दक्षिणी भागों में राजस्थान में गर्मियोंमें निम्न वायुदाब की स्थिति उत्पन्न होती है फलस्वरूप महासागरीय उच्च वायुदाब की मानसूनी पवने आकर्षित होती है तथा राजस्थान के मानसून की समानांतर होने के कारण राजस्थान में कम तथा अनियमित वर्षा होती है।


राजस्थान का उत्तर तथा उत्तर पूर्वी भाग सामान्यतया अर्ध अर्ध शुष्क प्रदेश में आता है।




Related Question Answers

माल , मनुष्य और विचारों को दरवाजे से दरवाजे तक पहुंचाने का सबसे प्रभावी और उत्तम साधन है -
शिक्षा प्रणाली का अर्थ
वर्तमान में शिक्षा
वर्तमान शिक्षा प्रणाली कितनी उपयोगी
Comments

आप यहाँ पर जलवायु gk, question answers, general knowledge, जलवायु सामान्य ज्ञान, questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , राजस्थान
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment