अल्टरनेटर और जनरेटर अंतर

अल्टरनेटर Aur Generator Antar

Gk Exams at  2018-03-25

Pradeep Chawla on 16-10-2018


जेनरेटर बनाम अल्टरनेटर


व्यापक रूप से परिभाषित, एक जनरेटर डिवाइस के लिए एक सामान्य शब्द है जो यांत्रिक ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा, और एक वैकल्पिक यंत्र एक प्रकार का जनरेटर होता है जो एक वैकल्पिक वर्तमान बनाता है।


इलेक्ट्रिक जेनरेटर के बारे में अधिक


किसी भी विद्युत जनरेटर के संचालन के पीछे मूल सिद्धांत फैराडे के विद्युत चुम्बकीय प्रेरण के कानून है। इस सिद्धांत से कहा गया आइडिया यह है कि, जब एक कंडक्टर (उदाहरण के लिए एक तार) के पार चुंबकीय क्षेत्र में बदलाव होता है, तो इलेक्ट्रॉनों को चुंबकीय क्षेत्र की दिशा में सीधा दिशा में स्थानांतरित करने के लिए मजबूर किया जाता है। इससे कंडक्टर (इलेक्ट्रोमोटिव बल) में इलेक्ट्रॉनों के दबाव पैदा हो जाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप एक दिशा में इलेक्ट्रॉनों के प्रवाह में परिणाम होता है।


अधिक तकनीकी होने के लिए, एक कंडक्टर के पास चुंबकीय प्रवाह में परिवर्तन की एक समय दर एक कंडक्टर में एक इलेक्ट्रोमोटिव बल को प्रेरित करती है, और फ्लेमिंग के दाहिने हाथ के नियम द्वारा इसकी दिशा दी जाती है। इस घटना का उपयोग बड़े पैमाने पर बिजली उत्पादन के लिए किया जाता है।


एक संचालन तार, मैग्नेट और संचालन तारों में चुंबकीय प्रवाह में इस परिवर्तन को प्राप्त करने के लिए अपेक्षाकृत स्थानांतरित होते हैं, जैसे कि स्थिति पर आधारित प्रवाह भिन्न होता है। तारों की संख्या में वृद्धि करके, आप परिणामस्वरूप विद्युत शक्ति को बढ़ा सकते हैं; इसलिए तारों को कुंड में घाव किया जाता है, जिसमें बड़ी संख्या में कटाव होता है। या तो चुंबकीय क्षेत्र या कुंडल को घूर्णन गति में सेट करना, जबकि अन्य स्थिर है निरंतर प्रवाह भिन्नता की अनुमति।


जनरेटर के घूर्णन भाग को रोटर कहा जाता है, और स्थिर भाग को एक स्टेटर कहा जाता है। जनरेटर के ईएमएफ पैदा करने वाला हिस्सा कवच के रूप में संदर्भित किया जाता है, जबकि चुंबकीय क्षेत्र को केवल फील्ड के रूप में जाना जाता है आर्मेचर या तो स्टेटर या रोटर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, जबकि फ़ील्ड घटक दूसरा है


क्षेत्र की ताकत बढ़ाने से प्रेरित इमफ़ को बढ़ाने में भी मदद मिलती है चूंकि स्थायी चुंबक जनरेटर से बिजली उत्पादन को अनुकूलित करने के लिए आवश्यक तीव्रता प्रदान नहीं कर सकते, इसलिए विद्युत चुम्बक का उपयोग किया जाता है। एक बहुत कम वर्तमान में सर्जरी सर्किट और सर्किट रिंगों के माध्यम से कम मौजूदा पास की तुलना में इस क्षेत्र सर्किट के माध्यम से बह रही है, जो रोटेटर में बिजली कनेक्टिविटी रखती है। नतीजतन, एसी जनरेटर के अधिकांश क्षेत्र रोटर और स्टेटर पर घुमावदार क्षेत्र हैं, जैसे कवच घुमावदार।


ऑल्टरनेटर के बारे में और अधिक> ऑल्टरर्स जनरेटर के रूप में एक ही सिद्धांत पर काम कर रहे हैं, क्षेत्र घटक के रूप में एक रोटर घुमावदार और स्टेटर के रूप में घुमावदार कवच का इस्तेमाल करता है। वायुमंडलों के ध्रुवीकरणों में अंतर नहीं है; इसलिए, वाइंडिंग के लिए संपर्क एक कम्यूटेटर द्वारा नहीं दिया जाता है, जैसा कि डीसी जनरेटर में है, लेकिन सीधे जुड़ा हुआ हैअधिकांश वैकल्पिक विकल्प तीन स्टेटर वाइंडिंग का उपयोग करते हैं, इसलिए ऑल्टरेटर आउटपुट तीन चरण चालू है। तब पुल रीक्टिफायर के माध्यम से आउटपुट चालू किया जाता है।


रोटर घुमाव की वर्तमान नियंत्रित किया जा सकता है; परिणामस्वरूप, ऑल्टेटर का आउटपुट वोल्टेज नियंत्रित किया जा सकता है।


ऑल्टर्स में सबसे वैकल्पिक उपयोग ऑटोमोबाइल में है, जहां रोटर शाफ्ट (क्रैंक शाफ्ट के माध्यम से) को इंजन की यांत्रिक ऊर्जा बिजली की आपूर्ति में परिवर्तित की जाती है, और तब वाहन में संचयन बैटरी को रिचार्ज करता था ।


जेनरेटर बनाम अल्टरनेटर


जेनरेटर एक सामान्य श्रेणी का उपकरण है, जबकि ऑल्टेटर एक प्रकार का जनरेटर है जो एसी चालू उत्पादन करता है।


• ऑल्टरेटर एक डीसी आउटपुट बनाने के लिए वोल्टेज रेगुलेटर और रीक्टीफायर का उपयोग करते हैं, जबकि अन्य जेनरेटर डीसी वर्तमान में एक कम्यूटेटर या एसी चालू जोड़कर प्राप्त होता है।


• ऑल्टरनेटर आउटपुट रोटर आवृत्ति में परिवर्तन के कारण भिन्न आवृत्तियों के कारण हो सकता है (लेकिन इसका कोई प्रभाव नहीं है क्योंकि वर्तमान डीसी को सुधारा जाता है), जबकि अन्य जनरेटर रोटर शाफ्ट की लगातार आवृत्ति के लिए संचालित होते हैं।


• विद्युत शक्ति उत्पन्न करने के लिए, ऑटोमोबाइल में वैकल्पिक प्रयोग किया जाता है।



Comments

आप यहाँ पर अल्टरनेटर gk, जनरेटर question answers, general knowledge, अल्टरनेटर सामान्य ज्ञान, जनरेटर questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Total views 481
Labels: , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।
आपका कमेंट बहुत ही छोटा है



Register to Comment