Itihas Vishay Ka Mahatva इतिहास विषय का महत्व

इतिहास विषय का महत्व



GkExams on 12-05-2019

इतिहास मनुष्य का एक सच्चा शिक्षक है जो समाज को भविष्य का उचित पथ बतलाता है। किसी भी जाति या राष्ट्र को सजीव, उन्नतिशील तथा गतिशील बने रहने के लिए इतिहास का अध्ययन अत्यंत महत्वपूर्ण है।



इतिहास हमें मानव प्रकृति के विभिन्न आयामों एवं पक्षों से अवगत कराता है। इसके अध्ययन से हमें सभ्यता के क्रमिक विकास का ज्ञान होता है। वर्तमान समाज को समझने के लिए आवश्यक है कि इस विकास के उन विभिन्न सोपानों को जान सकें जिनमें से गुजरकर यह समाज वर्तमान स्थिति में आया है। जिस प्रकार चलचित्र में भूतकाल की किसी घटना का सम्पूर्ण चित्र हमारी आँखों के सामने आ जाता है उसी प्रकार इतिहास किसी तत्कालीन समाज के आचार-विचार, धार्मिक जीवन, आर्थिक जीवन, सांस्कृतिक जीवन, राजनैतिक व्यवस्था, शासन पद्धति आदि सभी ज्ञातव्य बातों का एक सुन्दर चित्र हमारी अंतदृष्टि के सामने स्पष्ट रख देता है। इतिहास के अध्ययन द्वारा ही किसी राष्ट्र के उत्थान के साथ-साथ उसके पतन की परिस्थितियों का ज्ञान प्राप्त होता है।



एडमंड बर्क का कथन है कि इतिहास उदाहरणों के साथ-साथ तत्व ज्ञान का शिक्षण है। उन्नति अनुभव पर निर्भर करती है तथा उन्नति के लिए हमें उसके तत्वों का ज्ञान आवश्यक है। उन तत्वों का ज्ञान उनके पूर्व परिणामों पर निर्भर करता है और उनके जानने का एक मात्र साधन इतिहास ही है।



वर्तमान युग की परिस्थितियों को समझने तथा सुधारने के लिए यह आवश्यक है कि हम उस देश या जाति के प्राचीन इतिहास से परिचित हों तथा उसके उत्थान एवं पतन के कारणों तथा परिस्थितियों से अवगत हों।



इतिहास विभिन्न परिस्थितियों में मानव के कार्यों की झांकी है। इस झांकी द्वारा हमें विभिन्न चरित्रों से परिचय का अवसर मिलता है। उनके अभिप्रेरकों के विश्लेषण के लिए पर्याप्त सामग्री मिलती है तथा चरित्र में संयम की भावना का विकास होता है ताकि हम इतिहास के सुंदर चरित्रों की सराहना कर सकें उनसे शिक्षा ले सकें तथा बुरे चरित्रों से दूरी स्थापित कर सकें। जीवन के सही सम्पादन के लिए दोनों प्रकार के चरित्र का ज्ञान आवश्यक है।



इतिहास के अध्ययन को मानव सभ्यता के पार्दुभाव का क्षेत्र माना जाता है। राजस्थान के विभिन्न स्थलों के उत्खननों से प्राप्त हुए अवशेषों ने इस धारणा को और अधिक पुष्ट किया है। मध्यकालीन राजस्थान का भी भारतीय इतिहास में सर्वोपरि स्थान है क्योंकि इस काल में राजस्थान ने इतिहास निर्माण के साथ-साथ भारतीय सभ्यता एवं संस्कृति को सुरक्षित रखने में बड़ा बलिदान किया।



राजस्थान के तत्कालीन गौरवशाली घटनाओं ने यहाँ के कवियों, लेखकों को अपनी लेखनी उठाने के लिए प्रेरित किया। इसी से अनेक ऐतिहासिक कृतियों का निर्माण इस काल में हुआ। इस काल में रचे गए ग्रन्थों से प्रेरणा पाकर राजस्थान के इतिहास लेखन की सुदृ़ढ़ परम्परा ने जन्म लिया जो आज भी राजस्थान देश-विदेश में शोधार्थियों का मुख्य केन्द्र बना हुआ है और राजस्थान इतिहास के विभिन्न पक्षों का गहन अध्ययन हो रहा है किन्तु यहाँ समय-समय पर लिपिबद्ध की गई कृतियों के बारे में उचित ज्ञान का अभाव रहा है। हस्तलिखित ग्रन्थों की लिपि व भाषा सम्बंधी कठिनाईयों से शोधार्थी अपने विषय के सन्दर्भ को खोज निकालने में पूर्ण सफल नहीं हो रहे हैं। निजी संग्रहालयों में बहुमूल्य सामग्री भरी पड़ी है परन्तु सभी संशोधकों के लिए वे सहज उपलब्ध नहीं है। शिलालेख, ताम्रपत्र, ख्यातें, वातें, पट्टे, परवाने, काव्य ग्रन्थों आदि की विपुल उपलब्धता के बावजूद इन सबका सम्पादन व प्रकाशन सहज संभव नहीं है। इन सभी कारणों से राजस्थान के इतिहास को सम्पन्न करने तथा सुरक्षित रखने की बहुत बड़ी जिम्मेवारी हम सभी पर है, परन्तु इस समय राजस्थान के इतिहास लेखन सामग्री को सुरक्षित रखने की चेष्टा का अभाव दिखाई देता है।



तकनीकी और संचार क्रान्ति के युग के साथ कदम से कदम मिलाकर चलना तथा राजस्थान इतिहास से संबंधित हस्तलिखित ग्रन्थों, शिलालेख, ताम्रपत्र, ख्यातें, वातें, पट्टे, परवाने, काव्य ग्रन्थों, विद्धानों, शोधार्थियों के शोध आलेखों को डिजिटलाइज्ड करना तथा वेबसाइट के माध्यम से सभी के लिए सहज और सुलभ बनाना निश्चय ही आज के समय की आवश्यकता है। इससे इतिहास के शोधार्थियों को राजस्थान के समृद्ध इतिहास, विद्धतापूर्ण शोध आलेख और राजस्थान में हो रहे नवीन शोध का ज्ञान प्राप्त होगा जो सभी के लिए बहुत उपयोगी होगा




सम्बन्धित प्रश्न



Comments Kari on 24-01-2024

ईतिहास उद्दिष्टे

Itihas ki pribhasa on 27-12-2023

Itihas ki pribhasa

Sweeti roy on 04-09-2023

Indian history kya hai


Rohan on 07-08-2023

इतिहासाची उद्दीष्टे

Varsha on 31-07-2023

Ithas ke adhyan se hme yah pta chalta h ki manav jati vikash kaise hua hmari sabhyta sanskriti kaise viksit hui prakrtik sansadhno ki khoj kr unka upyog krne hmare purvajo ne kaise sikha or vigyan or prodhigiki ka vikash kaise hua hmare purvjo ne kon si glti ki ya unhe kaise sudhara hme kaise aage unhe leke chlna chahiye sabkuchh ant me yhi kha ja skta h ki vrtman samay ko samjjne ke liye hmse ithas ka gyan hona awsayak h bina ithas ke adhyan ke hm vrtman ko nhi samjh skte or kon logo ne ithas ka adhyan nhi kiya h unka jivan adhuara h wo bas paida hue or apni jindgi ji kr mr gye unhe ye tk pta nhi chal paya ki hamre purvaj kon the kha se aaye ..kuchh nhi


Raghunandan dhuri on 14-07-2023

Pepr ke leye important question btao please

Priya on 30-04-2023

Why is history important for us . Itihas ki padai vartman samay me kyo jaroori hei


Adarsh yadav on 27-03-2023

Itihas kise kahte h



Arjun Saket on 13-03-2020

Itihaas ka mahatva ke point bhar bataiye

Rakesh sharma on 02-05-2020

Sir, aitihasik Shikshan Mein kalkram Vidhi ka mahatva bataiye

Ashish on 05-11-2020

Madhya pradesh me kitne rajya hai

Ranjeet ahirwar on 10-12-2020

मौखिक इतिहास के महतॖव


Pari on 24-03-2021

Etihas k shetra ki vivechana kijiye

Sitaram Meena on 27-03-2021

Itihaas mein tractor ka kya mahatva hai

हिमांशु लोहार on 14-06-2021

इतिहास का महत्व लिके

Anshul sharma on 23-09-2021

Itihas ka mahatva likhiye

Sitaram Meena on 27-10-2021

Itihaas Goswami vyakhya Kaushal hai kya hai

Pk raj on 19-12-2021

History ka point k anusar upyogita btaye


Kittu on 28-01-2022

Ittihas ka rajnetik mahatav

Asaram gore on 25-02-2022

Itihas ke mahatav

Niteesh Tltmenl6 on 29-03-2022

5tptkmjmjmup76685

Pintu Kumar on 27-05-2022

History me kiskamahatavhotahai

RAHMAN kumar on 24-08-2022

Sir इतिहास के स्वरूप एवं महत्व का वर्णन किजीए

Hgfjh on 14-09-2022

Itehash ma kiskka mahatv hota hai

Arjun Saket on 07-02-2023

Hi

Arjun Saket on 09-02-2023

Itihaas ka mahatva ke point

Adarsh yadav on 23-02-2023

इतिहास किसे कहते है



नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें Culture Current affairs International Relations Security and Defence Social Issues English Antonyms English Language English Related Words English Vocabulary Ethics and Values Geography Geography - india Geography -physical Geography-world River Gk GK in Hindi (Samanya Gyan) Hindi language History History - ancient History - medieval History - modern History-world Age Aptitude- Ratio Aptitude-hindi Aptitude-Number System Aptitude-speed and distance Aptitude-Time and works Area Art and Culture Average Decimal Geometry Interest L.C.M.and H.C.F Mixture Number systems Partnership Percentage Pipe and Tanki Profit and loss Ratio Series Simplification Time and distance Train Trigonometry Volume Work and time Biology Chemistry Science Science and Technology Chattishgarh Delhi Gujarat Haryana Jharkhand Jharkhand GK Madhya Pradesh Maharashtra Rajasthan States Uttar Pradesh Uttarakhand Bihar Computer Knowledge Economy Indian culture Physics Polity

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।






Register to Comment