राजस्थान के प्रमुख त्यौहार पर निबंध

Rajasthan Ke Pramukh Tyohar Par Nibandh

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

Pradeep Chawla on 14-09-2018



राजस्थान के प्रमुख उत्सव मेले (Major Festival Fairs of Rajasthan)

उपर्युक्त प्रमुख पर्वो एवं त्यौहारों के अतिरिक्त राजस्थान में विशेष धार्मिक पर्व मेले भी भरते है. प्राय ये मेले तीर्थ स्थानों पर भरते है. परन्तु कुछ पशु मेले ऐसे होते है. जिनमे हजारों पशु गाय, बैल, ऊंट, भैस, भेड़, घोड़े एवं गधे आदि बिक्री के लिए इक्कठे होते है. इन मेलों में पुष्कर, तिलवाड़ा, परबतसर, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, गोगामेड़ी आदि के मेले प्रसिद्ध है.


पुष्कर का मेला कार्तिक में, तिलवाड़ा का मेला चैत्र में, परबतसर का मेला भाद्रपद में, कोलायतजी का मेला कार्तिक में, चारभुजा का मेला भादों में, केसरियानाथ का मेला धुलेव उदयपुर में चैत्र माह में, रामदेवजी का मेला जोधपुर और जैसलमेर में भादो माह में, रानी सती का मेला झुंझुनू में भादों माह में, बाणेश्वर का माघ में, बानगंगा वैशाख में, गोगामेड़ी का भादों में केलवाड़ा कोटा का मेला वैशाख में भरता है. इनके अलावा मंडोर में वीरपूरी का मेला भरता है. इस मेले में मारवाड़ के प्रसिद्ध वीरों एवं हिन्दू देवी देवताओं का स्मरण वन्दन किया जाता है.

प्रमुख पर्वोत्सव से लाभ

राजस्थान में मनाये जाने वाले विभिन्न पर्वो और मेलों से हमे अनेक लाभ है. इनमे सांस्कृतिक परम्परा निरंतर चलती रहती है और लोगों में अपनी धार्मिक आस्थाओं के प्रति विश्वास बढ़ता है. समाज में परस्पर मेल-मिलाप, भाईचारा, सहयोग तथा सांस्कृतिक आदान प्रदान की द्रष्टि से यहाँ के मेलें एवं त्यौहारो का अत्यंत महत्व है.


इनसे गौरवपूर्ण सांस्कृतिक परम्परा का परिचय मिलता ही है. साथ ही लोकमंगल की भावना का भी प्रसार होता है. ऐसें अवसरों पर कुटीर उद्योगों की बनी हुई वस्तुएं तथा गृह उद्योगों का भी व्यापार होता है जिनसे ग्रामीण जनता लाभान्वित होती है

पर्वों त्यौहारों एवं मेलों की दृष्टि से राजस्थान का विशिष्ट स्थान है. भारत में हिन्दू समाज में जो प्रसिद्ध त्यौहार मनाए जाते है. उनकों यहाँ भी उसी हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. परन्तु गणगौर,तीज, शीतलाष्टमी आदि कुछ ऐसें पर्व है, जिन्हें केवल राजस्थान के ही लोग मनाते है. इन पर्वो के द्वारा यहाँ के जातीय जीवन की झांकी देखने को मिलती है.



Comments Harshita on 15-09-2019

Rajasthan ke prmukh tyohar

Khushi khanam on 12-05-2019

Rajasthan ke pramukh Parcs or tyohar

Lakshay on 12-05-2019

Rajasthan ke tuoharo par nibandg

Muskan on 12-05-2019

Rajasthan ke pramukh Thyor in Hindi

Kishore on 12-05-2019

Rajasthan ka pramukh tyohar

devendra on 17-10-2018

stepd wise pura nibandh likho




Labels: , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment