Vartman Me Charchit Vyakti Aivam Sthan वर्तमान में चर्चित व्यक्ति एवं स्थान

वर्तमान में चर्चित व्यक्ति एवं स्थान



Pradeep Chawla on 01-11-2018


Jul 17, 2018
ब्लूमबर्ग इंडेक्स के मुताबिक बेजोस के बाद माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के सह-संस्थापक बिल गेट्स 95.5 अरब डॉलर के साथ दूसरे स्थान पर और वारेन बफेट 83 अरब डॉलर संपत्त‍ि के साथ तीसरे स्थान पर हैं.

May 22, 2018
पहली पगड़ीधारी सिख महिला पुलिस अफर गुरसोच कौर की नियुक्ति पुलिस डिपार्टमेंट में सहायक पुलिस अफसर (APO) के रूप में हुई है. गुरसोच कौर का उद्देश्य पुलिस डिपार्टमेंट से जुड़कर दूसरे लोगों को कानून व्यवस्था लागू करने के लिए प्रेरित करना है.

May 10, 2018
महाथिर मोहम्मद के चुनाव जीतने पर छह दशकों से अधिक समय से सत्ता पर काबिज नजीब को हराकर देश में रिकॉर्ड भी कायम किया. यह गठबंधन 1957 में देश की स्वतंत्रता के बाद से मलेशिया की सत्ता पर काबिज रहा है.

Apr 30, 2018
इससे पहले सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहने का रिकॉर्ड ज्योति बसु का था. ज्योति बसु ने पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री के रूप में 23 साल तक पदभार संभाला था.

Mar 9, 2018
हॉलोकास्ट म्यूज़ियम का आरोप है कि सू की रोहिंग्या मुस्लिमों पर हो रहे हमलों को रोकने एवं उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने में नाकाम रही हैं जिसके चलते उनसे यह पुरस्कार वापिस लेने की घोषणा की गयी.

Feb 22, 2018
अवनी चतुर्वेदी अकेले लड़ाकू विमान उड़ाने वाली वह भारत की पहली महिला बन गई हैं. उन्होंने मिग 21 बाईसन विमान उड़ाया जो कि अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है.

Feb 15, 2018
जैकब जुमा पर राष्ट्रपति पद पर रहते हुए भ्रष्टाचार के आरोप लग रहे थे. उन्हें गुप्ता बंधुओं को पद से फायदा पहुंचाने तथा लाभ अर्जित करने के लिए विभिन्न हथकंडों का प्रयोग करने का भी दोषी ठहराया जा रहा था जिसके चलते उन पर पद से इस्तीफा देने अथवा महाभियोग का सामना करने का दबाव था.

Feb 13, 2018
शीतल राणे द्वारा पहनी गई साड़ी लगभग 8.25 मीटर लंबी थी, जो अन्य भारतीय साड़ियों से ज्यादा है. देश में साड़ी पहनने के अलग-अलग तरीके हैं, लेकिन महाराष्ट्रियन साड़ी पहनना सबसे मुश्किल माना जाता है.

Jan 29, 2018
जमीदा ने कहा कि पवित्र कुरान मर्द और औरत में कोई भेदभाव नहीं करता है और इस्लाम में महिलाओं के इमाम बनने पर कोई रोक नहीं है.

Jan 21, 2018
आनंदीबेन पटेल वर्ष 1988 में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुई थीं. पहली बार वे उस समय चर्चा में आईं जब उन्होंने अकाल पीड़ितों के लिए इंसाफ मांगने के कार्यक्रम में हिस्सा लिया.

Jan 12, 2018
इंदु मल्होत्रा सुप्रीम कोर्ट में बतौर न्यायाधीश नियुक्त होने वाली सातवीं महिला जज होंगी. वर्तमान समय में सुप्रीम कोर्ट में आर. भानुमति एकमात्र महिला न्यायाधीश हैं.

Jan 2, 2018
रजनीकांत के घोषणा की है कि वर्ष 2021 में तमिलनाडु विधानसभा चुनाव में वे सभी 234 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेंगे.

Dec 9, 2017
होमी व्यारवाला ने रुढ़िवादी विचारधारा को पीछे छोड़ते हुए फोटो जर्नलिजम में करियर बनाया और वह भारत की पहली महिला फोटो पत्रकार बनीं.

Nov 27, 2017
अमेरिका के लॉस वेगास में हुई इस प्रतियोगिता में विश्वभर की क़रीब 92 सुंदरियों ने हिस्सा लिया था. भारत की श्रद्धा शशिधर मिस यूनिवर्स-2017 का खिताब अपने नाम करने से चूक गई हैं.

Nov 20, 2017
मानुषी छिल्लर पेशे से एमबीबीएस सेकंड ईयर की स्टूडेंट हैं. मानुषी से पूर्व 17 वर्ष पहले भारत के लिए यह ख़िताब प्रियंका चोपड़ा ने जीता था.

Nov 2, 2017
फोर्ब्स मैगजीन की रियल टाइम बिलियनर्स की सूची में मुकेश ने 42.1 अरब डॉलर (करीब 2 लाख 73 हजार 650 करोड़ रुपए) की कुल संपत्ति के साथ चीन के हुइ यान को पीछे कर दिया. मुकेश अंबानी की निजी संपत्ति में 46.60 करोड़ डॉलर (3029 करोड़ रुपए) की बढ़ोतरी हुई है.

Sep 28, 2017
मिताली के अलावा इस सूची में दिल्ली की इरा त्रिवेदी और तूलिका किरण, बेंगलुरु की अदिति अवस्थि और मेहरूनिसा सिद्दकी को भी इस सूची में स्थान प्रदान किया गया है. बीबीसी द्वारा वर्ष 2017 की 100 प्रभावशाली महिलाओं की सूची जारी की गई.

Sep 25, 2017
राजीव महर्षि ने शशिकान्त शर्मा की जगह ली है. शशिकान्त शर्मा ने 23 मई 2013 को कैग का पद संभाला था.

Sep 14, 2017
एमजी रामचंद्रन एआईएडीएमके के संस्थापक थे और उनकी जन्म शताब्दी पर 100 रुपए और 5 रुपए का नया सिक्का जारी किया जाएगा.




सम्बन्धित प्रश्न



Comments Abhishek Gupta on 03-09-2020

Present time ki charchit Desh





नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें Culture Current affairs International Relations Security and Defence Social Issues English Antonyms English Language English Related Words English Vocabulary Ethics and Values Geography Geography - india Geography -physical Geography-world River Gk GK in Hindi (Samanya Gyan) Hindi language History History - ancient History - medieval History - modern History-world Age Aptitude- Ratio Aptitude-hindi Aptitude-Number System Aptitude-speed and distance Aptitude-Time and works Area Art and Culture Average Decimal Geometry Interest L.C.M.and H.C.F Mixture Number systems Partnership Percentage Pipe and Tanki Profit and loss Ratio Series Simplification Time and distance Train Trigonometry Volume Work and time Biology Chemistry Science Science and Technology Chattishgarh Delhi Gujarat Haryana Jharkhand Jharkhand GK Madhya Pradesh Maharashtra Rajasthan States Uttar Pradesh Uttarakhand Bihar Computer Knowledge Economy Indian culture Physics Polity

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।






Register to Comment