Titli Ke Bare Me तितली के बारे में

तितली के बारे में



GkExams on 10-12-2018

तितली जीवन चक्र तितलियों का प्रजनन



जीवन चक्र



तितलियों को पूरी तरह से परिवर्तन, या होलोमॅमेर्फर्फोसिस के साथ कीड़े हैं। उनके जीवन चक्र में चार चरणों शामिल हैं:



अंडा,



लार्वा (कैटरपिलर),



गुड़िया,



वयस्क कीट (इमागो)



अंडा



तितली अंडे घने कड़े शेल से ढंक रहे हैं और विभिन्न आकृतियों का हो सकता है। जीनस और प्रजातियों के आधार पर, अंडे दौर, बेलनाकार, गोलाकार, अंडा के आकार का, कोणीय हो सकता है। उनके बाहरी सतह उभरे हो सकता है, खांचे, डॉट्स, पट्टियों, धक्कों के गठन की व्यवस्था की है, आमतौर पर एक सममित ढंग से। रंग अक्सर सफेद और हरे रंग के रंग होते हैं, कम अक्सर - भूरा, पीला, लाल, नीला, गहरा हरा, कभी-कभी रंग पैटर्न के साथ।



महिलाएं पत्तियों, डंठल या चारा पौधों की शाखाओं पर अंडे देती हैं। क्लच में उनकी संख्या प्रजातियों पर निर्भर करती है और 1000 से अधिक हो सकती है, लेकिन वयस्क स्तर तक कुछ जीवित रहते हैं। प्रजातियों के आधार पर अंडे को अकेले या 10 या अधिक के समूह में जमा किया जा सकता है। पेट के अंत में महिलाओं को घने बंडल से बाल के साथ अंडे को कवर किया जा सकता है। इसके अलावा रखी अंडे स्राव paranasal जननांग, जो एक सुरक्षा कवच (छोटी कॉड मछली कीट) बनाने के लिए जमना लेपित किया जा सकता।



महिलाओं epikopei (Epicopeia Mencia) oviposition साइटों, जो कई वर्षों के लिए अपरिवर्तित ही रहेंगे और, एक नियम के रूप में, एक ही एल्म पेड़ का प्रतिनिधित्व कर रहे के लिए चयनित एक के लिए अलग आश्चर्य की बात स्नेह। यह चयनात्मकता इस तथ्य की ओर बढ़ती है कि ज्यादातर जगह जहां अंडे लगाए जाते हैं कुछ पर केंद्रित होते हैं, विशेष रूप से तितलियों, चारा पेड़ों के लिए आकर्षक होते हैं।



अंडे के स्तर की औसत अवधि 8-15 दिन है। शीतोष्ण क्षेत्र की कई प्रजातियों में, शरद ऋतु में रखी अंडे सर्दी में डायपाउज़ की स्थिति में हैं।



कमला



कैटरपिलर एक तितली लार्वा है यह आम तौर पर वर्मीफॉर्म होता है, जिसमें कुरकुरा मुखपत्र होता है। शारीरिक सुविधा लार ग्रंथियों निचले होंठ पर आम चैनल खोलने और उत्पादन विशेष गुप्त, जो तेजी से हवा में जम, एक रेशम धागे के गठन बदल कैटरपिलर की एक जोड़ी की उपस्थिति है। अधिकांश कैटरपिलर फाइटोफैगस हैं - वे पत्तियों, फूलों और पौधों के फलों पर भोजन करते हैं।



कई प्रजातियों - keratophagy - फ़ीड मोम, ऊन, सींग पदार्थ (कैटरपिलर पतंगों जीनस Ceratophaga लाइव सींग अफ्रीकी हिरण, केरातिन खाने)। कुछ प्रजातियां xylophages हैं - ग्लाज़ीर और लकड़ी कीड़े कुछ प्रजातियों के कैटरपिलर - शिकारी, एफ़िड्स पर फ़ीड, चींटियों, लार्वा और चींटियों की पिल्ला। उदाहरण के लिए, कैटरपिलर पतंगों जीनस Eupithecia है, जो हवाई द्वीप पर रहते हैं, कीटभक्षी कर रहे हैं और कब्जा के उत्पादन के लिए उपकरणों की एक शस्त्रागार के अधिकारी।



कुछ प्रजातियों के कैटरपिलरों को oligophagy की विशेषता है - पौधों की प्रजातियों की एक सीमित मात्रा में भोजन। उदाहरण के लिए, पॉलीक्सिन कैटरपिलर केवल किस्मजोन के जीनस के पौधों की चार प्रजातियों पर फ़ीड करते हैं।



प्रोटीज, carbohydrase और lipase - कैटरपिलर पाचन एंजाइमों के तीन मुख्य समूह हैं।



कैटरपिलर का शरीर 3 थोरैसिक और 10 पेट क्षेत्रों के होते हैं। त्वचा चिकनी है, दुर्लभ मौसा, बाल या बाल, कताई के साथ। छाती रोगों क्षेत्रों हिस्सों में बंटा हुआ पैरों के तीन जोड़े सहन, पेट आम तौर पर तलवों पर हुक के साथ मोटा पैर के पांच जोड़े कैटरपिलर की सहायता के लिए सब्सट्रेट पर बनाए रखा है। पतंगों में और कुछ स्कूप में पेट के पैरों की संख्या में 2-3 जोड़े की कमी होती है, या वे कम होती हैं।



अधिकांश कैटरपिलर स्थलीय जीवन है, लेकिन परिवार shirokokrylye ognovki (Pyraustidae) की कई प्रजातियों के कैटरपिलर, पानी के नीचे रहते हैं, जबकि Acentria ephemerella पानी के नीचे रहने वाले और वयस्क मादा ognovki पानी के नीचे पंखहीन हैं। जीवन के तरीके के अनुसार, कैटरपिलर परंपरागत रूप से दो बड़े समूहों में विभाजित हैं:



कैटरपिलर, जीवन का एक स्वतंत्र मार्ग तैयार करते हैं, चारा पौधों पर खुले तौर पर खिलाती हैं



कैटरपिलर, एक छिपी हुई जीवन शैली का नेतृत्व करते हैं



एक छिपे हुए जीवन जी कैटरपिलर, पोर्टेबल के आकार का मामला है, जो वे एक रेशमी धागा (bagworm कीट, Psychidae), या पत्ता टुकड़े (संख्या ognovok) से निर्माण में रहते हैं।



कैटरपिलर खुद पर ऐसा मामला लेते हैं, इसमें खतरे में छिपाते हैं। अन्य कैटरपिलर के पत्तों का एक आश्रय का निर्माण और उन्हें रेशमी धागा svortyvaya पकड़े, अक्सर एक सिगार ट्यूब बनाने। जीवन का छिपे हुए मार्ग भी पौधों के विभिन्न भागों के अंदर रहने वाले कैटरपिलर के नेतृत्व में होता है। ये कीट (Laspeyresiini), और साथ ही पित्त-प्रकार छोटी कॉड मछली, समूहों कीट-खान में काम करनेवाला (Tischeriidae) की तितलियों शामिल हैं।



कैटरपिलर के शरीर का रंग उनकी जीवन शैली से जुड़ा होता है। आउटडोर जीवन शैली अग्रणी कैटरपिलर, सुरक्षात्मक रंगाई है, शरीर के एक विशिष्ट आकार, कभी कभी पौधों की याद ताजा के साथ संयुक्त है। संरक्षक रंग के साथ-साथ, एक उज्ज्वल प्रदर्शन रंग है, जो उनके अदर्शन को इंगित करता है। कुछ ट्रैक उदाहरण के लिए, एक आपात स्थिति के लिए खतरा मुद्रा में लेते हैं, एक बड़े हार्पी (Cerura vinula), औसत शराब बाज़ (Deilephila elpenor)।



उत्तरी अक्षांश में रहने वाले तितली कैटरपिलर, कभी कभी एक गर्मियों है, जो अगली गर्मियों तक सर्दियों diapause में जाने के लिए क्यों में उनके जीवन चक्र पूरा करने के लिए समय नहीं है। में रहने वाले ग्रीनलैंड और कनाडा मौथ्स Gynaephora groenlandica में आर्कटिक सर्कल में जाना जाता है कि इसकी पटरियों के जीवन चक्र 14 साल तक रह सकता है। आम तौर पर जीवन चक्र 7 साल तक होता है। इस प्रजाति के कैटरपिलरों की दूसरी अनूठी संभावना यह है कि डायपाउज़ चरण में सर्दी के दौरान वे -60 डिग्री सेल्सियस से -70 डिग्री सेल्सियस का तापमान अनुभव कर सकते हैं।



गर्मियों में आर्कटिक पटरियों के अंत में परिवेश के तापमान को कम करने के द्वारा इस तरह के ग्लिसरॉल और बीटेन के रूप में ठंड रासायनिक यौगिकों से बचाने के संश्लेषण के लिए शुरू करते हैं। कैटरपिलर अपने जीवन का लगभग 9 0% जीवनकाल डिपॉज़ राज्य में फैलाते हैं और केवल 5% ही दुर्लभ वनस्पतियों पर तंग आ चुके हैं। कैटरपिलर के जीवन चक्र आत्मीय प्रजातियों मौथ्स कुज़्नेत्सोव, जो Wrangel के द्वीप में पाई जाती है, 6 साल तक रहता है।



कोषस्थ कीट



तितलियों की पपड़ी निष्क्रिय है, लगभग हमेशा कवर पिएए (पिपा ऑब्टेक्टा) का उल्लेख है। इस तरह के परिवारों में शनिनिअया और कोकून मकड़ियों के रूप में, पिल्ला एक कैटरपिलर के साथ बुना विशेष कोकून के अंदर है।



आकृति लम्बाई बेलनाकार, लगभग गोल करने के लिए ovate है। रंग मुख्य रूप से प्रकाश से अंधेरे या डॉट्स, स्पॉट और पट्टियों के एक अलग पैटर्न के साथ monophonic संरक्षक है। पोटा बनना रंग के तुरंत बाद अक्सर पीला, कभी कभी लगभग सफेद या हरा है, तो यह मन की एक विशेषता को बदलता है, और गुड़िया तब्दील हो जाता है, उदाहरण के लिए, हरे से भूरे रंग के लिए।



वह स्पष्ट रूप से पहचाने रूपरेखा पंखों की मूलतत्त्व, सूंड और पैर, किनारों पर spiracles के साथ पेट, पेट के अंत में cremaster - एक विशेष उभार, अक्सर शीर्ष पर सब्सट्रेट करने के लिए मकड़ी धागा संलग्न के लिए हुक के साथ काँटेदार।



कभी कभी संयंत्र खुला पर स्थित है, लेकिन अधिक बार डंठल और पौधों के तनों पर, चोटी crunched और चिपके पत्तियों के अंदर या मिट्टी की सतह परत में है। गुड़िया कप (प्यूपा फांसी भेद और पेटीदार) सब्सट्रेट से जुड़ा हुआ है, एक दुर्लभ वेब में कूड़े या संयंत्र मलबे के बीच भूमि पर कम से मुक्त है।



हैंगिंग गुड़िया संलग्न सिर का उपयोग कर cremaster पेटीदार नीचे अंत - सिर ऊपर, को छोड़कर cremaster इस स्थिति के लिए एक विशेष वेब की तरह बेल्ट में यह समर्थन करता है।



Pupae भोजन नहीं करते हैं और अक्सर उत्तरी और समशीतोष्ण अक्षांशों की प्रजातियों में, विकास के आराम चरण हैं - सर्दियों के डायपेज़ में बहते हैं।



प्यूपा के अंदर इमगो अंगों के पुनर्व्यवस्था और गठन के साथ जुड़े जटिल बदलाव हैं। इन परिवर्तनों में दो एक साथ प्रक्रियाएं शामिल हैं - हिस्टोलिसिस और हिस्टोजेनेसिस। जब histolysis कैटरपिलर के सभी अंगों, तंत्रिका और संचार प्रणालियों के अधिकारियों को छोड़कर नष्ट कर दिया। हिस्टोजेनेसिस में, इमागो अंग विशेष रूप से विकसित हुए हैं, कल्पनाशील डिस्क



ईमागौ



एक वयस्क कीट पोटा से निकलती है- इमागा तितली की पत्तियों से पहले एक दिन पहले, प्यूपा का खोल तेलयुक्त पारदर्शी होता है। तब पिल्ला सिर के किनारे टूट जाता है और पंखों के सामने के किनारे, और इमेगो, फटे हुए शेल के किनारे पर चिपक जाती है, पंजे बाहर निकलता है।



लेपिडोप्टेरा के कई समूहों में मादाओं से पहले पिएते से बाहर निकलते हैं, यही कारण है कि पतंगों की उड़ान की अवधि की शुरुआत में केवल पुरुषों ही मिलते हैं, और अंत में केवल महिलाएं



क्रिसमस से बाहर निकलने के बाद पहले मिनट में, तितली अब भी उड़ने की असमर्थ है। यह ऊर्ध्वाधर उन्नयन पर चढ़ता है, जहां यह पंखों के फैलने तक रहता है, जो हेमोलिम्फ़ के हाइड्रोस्टेटिक दबाव के प्रभाव में होता है। सीधे पंख कठोर और अंतिम रंग प्राप्त करते हैं।



इमागो एक यौन परिपक्व रूप है, प्रजनन करने में सक्षम है। जीवन चक्र के इस चरण का मुख्य कार्य प्रजनन और पुनर्वास है।



जीवन प्रत्याशा कुछ घंटों से कई महीनों तक भिन्न होती है (प्रजातियों में डायपेज़ में बहती है) और औसतन 2-3 सप्ताह हैं।



डैनियल डिवाइन



डार्विनवादियों, जो दृढ़ता से विकास के संबंध में अपनी सही साबित करना चाहते हैं, आमतौर पर कुछ जैविक विषयों पर चर्चा करने से बचते हैं - केवल इसलिए कि इन विषयों को क्रमिकवादियों द्वारा समझाया नहीं जा सकता है। जीव विज्ञान के क्षेत्र में ऐसे विषयों में से एक ऐसा जटिल और अनोखी तरीका है जिसके साथ विकास करना है।



फोटो: स्टीफन अटकिन्स



कायापलट (बदलते रूप के लिए ग्रीक शब्द से) एक प्रक्रिया है जिसके द्वारा सबसे कीड़े युवाओं से वयस्क व्यक्तियों के लिए अपना रूप बदलते हैं। इस प्रक्रिया के दौरान, वयस्क कीड़ों में, अक्सर ऐसे संरचनाएं और जीवन के तरीके होते हैं जो पूरी तरह से अलगसंरचनाओं और युवा कीट के तरीकों से युवाओं में, कुछ प्रजातियां एक छोटी कीड़ा की तरह लग सकती हैं, और वयस्कों के आकार में 5 सेंटीमीटर के पंख होंगे और कोई जबड़े नहीं हैं। चलो एक पतंग के जीवन को देखो

कीट का कायापलट



एक खूबसूरत पतवार या तितली में घुसने के लिए एक छोटा, नवकितितित्यार के लिए, यह पहले बनना चाहिए बहुतमोटी। वैसे, जीवन में मुख्य कैटरपिलर दो वर्ग हैं- खाने और मॉलिंग।



जबकि स्तनपायी, मछली, पक्षियों और सरीसृपों में एक कंकाल है जो उनके शरीर का समर्थन करता है। इसके बजाय, भगवान उनके लिए एक कठिन बाहरी आवरण या खोल के साथ आया था, जिसे बाहरी कंकाल कहा जाता था। कमला की बाहरी कंकाल नरम लग सकती है, लेकिन यह कैटरपिलर (कभी-कभी नरम कण या सींगों सहित) के पूरे शरीर को बनाता है। और, इसके बावजूद, कंकाल लचीला पर्याप्त और लचीला रहता है ताकि कैटरपिलर पौधों की पत्तियों पर क्रॉल कर सके। इसके अलावा, बाहरी कंकाल बढ़ना नहीं है बड़े कंकाल का आकार एक छोटे कंकाल के नीचे होता है



जब एक निश्चित समय आ जाता है, तो घने पुरानी त्वचा खुलती है और कमल की परत धीरे से, इस पुरानी कंकाल से परे, नई बाहरी कंकाल के लिए तैयार होती है। प्रत्येक मॉल के बाद, कैटरप्लर आकार में बड़ा हो जाता है और थोड़ा सा आकार या रंग प्राप्त कर सकता है।



फोटो: स्टॉक.एक्सएनजी



और इस बीच, कैटरपिलर के शरीर के अंदर गहरे में विशेष कोशिकाएं होती हैं जिन्हें बुलाया जाता है इमेजिनल डिस्क। ये कोशिकाएं भविष्य के पंखों, व्यक्त पैर और जटिल आँखों के विकास के लिए इरादा है। कैटरपिलर के बाद पर्याप्त मात्रा में फीका हुआ और इसके सबसे बड़े आकार पर पहुंच गए, यह कोकून को घुमाकर एक प्यूपा बनने के लिए तैयार करता है। उसके बाद, यह जमीन में गिर जाता है, और सबसे तितलियों के सुरवंट एक क्रिस्लियां बनाती हैं।



जब कैटरपिलर चुपचाप में खड़ा होता है, तो उसके मस्तिष्क में हार्मोन स्रावित होते हैं, जो एक संकेत दे शरीर अपने वयस्क राज्य के लिए विकसित नतीजतन, अभेद्य डिस्क क्रियान्वित होने लगती हैं, एंटीना, स्कैली पंख, प्रजनन अंग और शरीर के सभी हिस्सों को एक वयस्क कीट द्वारा आवश्यक रूप से बनाते हैं।



यहां तक ​​कि पेशी प्रणाली आदेश पंख मदद करने के लिए बदल दिया जाना चाहिए। कुछ मांसपेशियों, नष्ट कर रहे हैं दूसरों के पुनर्निर्माण , और शेष मांसपेशियों पूरी तरह से नए बनते हैं। जब एक वयस्क कीट या तितली है, यह बिल्कुल एक छोटे कीड़ा है, जो यह शुरुआत में था के समान नहीं है।

पूर्ण और अंशकालिक



कायापलट की ऊपर वर्णित प्रकार जो इस प्रकार की पतंगों, मक्खियों, के रूप में रहने वाले कीड़ों में होता है मक्खियों और चींटियों, पूर्ण कायापलट है, जो विकास के चार चरणों में शामिल हैं के रूप में जाना जाता है: अंडा (1), लार्वा (2), अप्सरा (3) और वयस्क कीट (4)। एक इल्ली, कोकून - - एक कीट के लार्वा में एक गुड़िया, एक रंगीन पंखों वाला प्राणी है, जो आप नेट में हो जाता है - यह एक वयस्क तितली है।



हालांकि, वहाँ भी है कि इस तरह दीमक, टिड्डे, क्रिकेट, में पाए जाने वाले और एफिड्स के रूप में कीड़े के जीवन में होता है कायापलट का एक दूसरा प्रकार है। यह निम्न संशोधन शामिल हैं: अंडा (1), लार्वा (2) वयस्क कीट (3) - तीन चरणों की कुल। यह अधूरा कायापलट ऑफ़लाइन पोटा संबंधी चरण। अप्सरा (लार्वा) बस थोड़ा वयस्कों की तरह लग रहा है, और के रूप में यह fades, इसे जल्दी बड़ा हो जाता है, जब तक यह पूरी तरह से विकसित पंख और प्रजनन अंगों के साथ वयस्क आकार तक पहुँचता है।



Darwinists जब यादृच्छिक उत्परिवर्तन और प्राकृतिक चयन के माध्यम से कायापलट की उत्पत्ति की व्याख्या करने की कोशिश कर विशाल चुनौतियों का सामना।



कीड़ों के विकास में प्रत्येक चरण में महत्वपूर्ण है। Darwinists, जब यादृच्छिक उत्परिवर्तन और प्राकृतिक चयन के माध्यम से कायापलट की उत्पत्ति की व्याख्या करने की कोशिश कर विशाल चुनौतियों का सामना के बाद से किसी भी अंतराल या पूरे चक्र में त्रुटि आमतौर पर कीट को मारता है, या यह असंभव प्रजनन कार्य करता है। एक कैटरपिलर अपने पुराने बहिःकंकाल से बाहर नहीं कर सकते हैं, यह एक कोकून और कोषस्थ कीट के रूप में करता है, तो नहीं कर सकते हैं, या अगर यह मांसपेशियों को बदलने और एक नया शरीर के अंगों के लिए फार्म, के रूप में यह एक गुड़िया बनाता है करने में सक्षम नहीं है, वह मर जाता है। यह वयस्क व्यक्ति बन जाता है कभी नहीं, और, इसलिए, यह दोहराने नहीं है।

रोमांचक परिवर्तन



विकासवादी सिद्धांत भी कट्टरपंथी अंतर के विकास के लिए एक उचित स्पष्टीकरण देने में सक्षम नहीं है। के समय है, जिसके दौरान कीड़ों के विभिन्न प्रकार विकसित करता है पर नजर डालते हैं। इससे पहले कि आप नहीं हो पाती और वयस्कों में बदलने के लिए शुरू सिकाडा देवियां जमीन में बिल और वहाँ खर्च लगभग 17 सालवृक्ष की जड़ों से खा रहा है। कुछ मक्खियों के लार्वा प्यूपा एक सप्ताह के बाद वे रची है हो सकता है, और कुछ एफिड्स पक्षियों के बच्चे, गिरना, पुन: पेश और कम से कम दस दिन की अवधि के भीतर मर जाते हैं।



Mayflies (एकदिवसीय मक्खियों) ग़लती से कहा जाता है सबसे आदिम पंखों वाला कीड़े, पर वे आदिम नहीं हैं।



इस तरह के mayflies और मच्छरों के रूप में कीड़ों की जल लार्वा विकासवादियों के लिए एक विशेष समस्या नहीं है। Mayflies (एकदिवसीय मक्खियों) ग़लती से कहा जाता है सबसे आदिम पंखों वाला कीड़े, पर वे आदिम नहीं हैं। इसके विपरीत, वे पानी के नीचे दो या तीन साल रहते हैं, एक मछली की तरह गिल्स से सांस लेते हैं, और फिर वयस्क रूप में जमीन पर दिखाई देते हैं। हवा में, वे केवल एक दिन रहते हैं, जिसके दौरान वे एक झुंड, दोस्त उड़ान भरने और अंडे देते हैं।



मच्छरों में अच्छी तरह से लार्वा और प्यूपा जिसके बाद वे, वयस्कों के रूप में उभरने के लिए उड़ान भरने, रक्त (कम से कम कई महिलाओं) और गुणा चूसना, पानी चल रहा है। जलीय कीट से एक प्रजातियों की मादाओं में, पानी के नीचे अपने पूरे जीवन खर्च करता है, जबकि एक ही प्रजाति के पुरुषों पानी पर अपनी सारी जिंदगी उड़ान और पानी के लिए सिंक केवल संभोग करने के लिए कर रहे हैं। जल कीड़े अन्य कीड़ों कि विकासवादी सिद्धांत किसी भी पूर्वानुमान कर सकता से बहुत अलग हैं। नतीजतन, Darwinists स्वीकार करने के लिए है कि जीवन का जल रास्ता मजबूर हैं यह तरह कुछ नहीं कीड़े के साथ क्या करना है के माध्यम से आया’.

एक राजा तितली के विकास के चरण ( Danaus plexippus)



फोटो: बॉब तिल।







सम्राट तितली कैटरपिलर (लार्वा) , मिल्कवेड की पत्तियों का खाका अंडा से लार्वा हैच और लगभग दो सप्ताह तक इस अवस्था में रहता है, हालांकि इस समय तापमान पर निर्भर करता है।

तितली सम्राट के पुष्पक्रम (क्रिसलस) । फिर कैटरपिलर एक आरामदायक टहनी के ऊपर उल्टा जुड़ा हुआ है। वह अपने बाहरी आवरण को शेड करती है और एक कोकून बनाती है, जो फिर एक क्रिस्लिस में बदल जाती है। इस स्तर पर, सबसे अद्भुत परिवर्तन होता है - कैटरपिलर के अधिकांश ऊतक भंग हो जाते हैं और एक तितली में फिर से बनाया जाता है यह आनुवांशिक कार्यक्रम के अनुसार होता है। पहले पिल्ला एक पीले-हरे रंग के रंग के एक मोमी जल की तरह लग रहा था।

प्यूपा राजकुमार तितली की बहुत उपस्थिति से पहले के रूप में कायापलट जारी है, क्रिसलॉइड बहुत पारदर्शी हो जाता है, ताकि आप तितली के विभिन्न रंग देख सकें। वैसे, इस तस्वीर को लिया जाने के तुरंत बाद तितली तुरंत दिखाई दिए।

बस तितली राजा दिखाई दिया क्रिस्लिस के एक खोल के साथ 9-15 दिनों के बाद, अंत में, एक तितली प्रकट होता है। यह अपने पंखों को फैलता है, शरीर में खून से खून वाले रक्त वाहिकाओं (खड़े बाईं तरफ) में खून मार रहा है। तितली इंतजार कर रहा है जब तक कि इसके पंखों को जाने से पहले और मजबूत होने पर सूख जाता है और जीवन चक्र को पुन: प्रारंभ कर देता है।

वयस्क महिला राजा तितली । मोटी वाहिकाओं और ऊपरी हिंद पंख के जहाजों पर घुटने की अनुपस्थिति ने नर से महिला तितली को अलग करना संभव बना दिया है।



क्या विकास जटिल रूपान्तरण को समझा सकता है?



1999 में जर्नल अंक में प्रकृति, दो वैज्ञानिकों (जेम्स ट्रूमैन और लिन Riddiford) कैसे कीड़ों की कायापलट विकसित पर अपनी परिकल्पना प्रस्तुत किया। उनके पत्र में, लेखकों तीन चरणों के होते हैं जो पता चलता है कि तीन चरणों के कायापलट वास्तव में चार stadiy.1 वे इस मनमाने ढंग से आविष्कार चौथे चरण pronymph कहा जाता है से बना है कायापलट, के चार चरणों से मिलकर कायापलट के विकास की व्याख्या करने की कोशिश की है, और के रूप में वर्णित जिस अवधि के हमेशा पहले गिरना पहले आता है, और जो प्रकार के आधार पर एक अलग अवधि है और कभी कभी कीट yaytsa.2 के इस pronymph वे विकास का दावा के रूप में अंडे सेने के बाद तुरंत समाप्त हो जाती है यह हमारे आधुनिक लार्वा में आयोजित किया गया था।



दूसरे, अधिक समझदार शब्दों में, कुछ प्राचीन कीटों को अंडे से बहुत पहले ही रची और भोजन की तलाश शुरू हुई। यह तब तक विकसित हुआ जब तक कि इस तरह के अविकसित, कैटरपिलर जैसी राज्य में कई हफ्तों तक खर्च करने की सीख नहीं हुई। तो फिर यह अंत में एक विलम्बित अप्सरा मंच है, जो, लेखकों के अनुसार, कम किया है और हमारे आधुनिक प्यूपा में विकसित में तब्दील।



इस विचार की मुख्य समस्या यह है कि इस अविकसित प्रनीफ, जैसा कि पत्रिका में वर्णित है प्रकृति, खा नहीं सकते इस pronymph जीवित रहने और एक वयस्क कीट में बदलने के लिए करना चाहता था, तो वह एक पूरी तरह से विकसित पाचन तंत्र और, काटने चबाने और भोजन निगल करने की क्षमता की जरूरत है। ट्रूमैन और Riddiford का तर्क है कि pronymph इन कठिनाइयों को दूर और धीरे-धीरे ऊपर विकसित जब तक, खाने चलना और संभवतः की रक्षा के लिए सीखना नहीं किया है। संरक्षण एक ऐसी दुनिया में जहां सबसे मजबूत की उत्तरजीविता बहुत महत्वपूर्ण है, और यह कल्पना करना कि के तहत विकास के तत्वावधान अविकसित रह गए पहले pronymph के बजाय सामान्य सुरक्षित, पूरी तरह से विकसित अप्सरा है असंभव है



सबसे अच्छा विवरण यह है कि चार चरणों से जुड़े एक कायापलट स्वतंत्र और पूरी तरह से कार्यात्मक रूप से बनाया गया था।

संदर्भ और नोट्स



ट्रूमैन, डी.व्ही। और रिडिफॉर्ड, एल.एम., कीट का उत्पत्ति का जर्नल, जर्नल प्रकृति 401 (6752): 447-452, 30 सितंबर, 1 999।

संदर्भ 1, पी। 448।



सामाजिक कायापलट



यदि यह पर्याप्त नहीं है, तो हम चींटियों जैसे सामाजिक कीड़ों का कायापलट याद कर सकते हैं। चींटी लार्वा के पैर नहीं हैं, और वे भोजन नहीं पा सकते हैं, चारों ओर घूम सकते हैं और खुद को साफ कर सकते हैं। वे पूरी तरह से काम कर रहे चींटियों की चौबीसों देखभाल पर निर्भर हैं, जिनकी सहायता के बिना वे जल्दी नष्ट हो जाएंगे। युवा चींटियों को कार्यकर्ता चींटियों की सहायता की आवश्यकता होती है, यहां तक ​​कि पिपा चरण के अंत में कोकून से बाहर निकलने के लिए।



अपने अस्तित्व के शुरू से ही हैं, चींटियों लार्वा जीवित रहने सकता है प्राचीन चींटी के रूप में, एक जटिल समाज जिसमें सभी सदस्यों को एक दूसरे पर निर्भर था? बाइबल से शुरुआत, उन्हें सार्वजनिक कर दिया बस के रूप में वह बनाया कैटरपिलर पौधों को खाने, चल mayflies और पतंगों और तितलियों उड़ान और प्रजनन की देवियां हमें भगवान से केवल उचित प्रतिक्रिया देता है। विशेषताएं कायापलट के चरणों नहीं समय की एक लंबी अवधि में संयोग से विकसित किया है। अंडे से एक अनूठा परमेश्वर की ओर से उनके लिए बनाया योजना पर रहने वाले वयस्कता के लिए।

हमारा अनुरोध है इंटरनेट से लेख भेजने के लिए नहीं आप से पूछना - वे खोज इंजन द्वारा पाया जा सकता है। अपने, खुद रोचक और अद्वितीय लेख लिखें। एक तस्वीर ले लो और भौतिकी या रसायन शास्त्र में प्रयोगशाला काम का वर्णन है, अपने घर का बना के चित्रों को भेजने के ....

कृपया पता we@guru.ua लेख भेज

तितली एनाटॉमी तितली प्रजनन तितलियों

अपने जीवन के दौरान, तितलियों विकास के चार चरणों के माध्यम से जाना। यह सब अंडे, आम तौर पर पत्ती के नीचे से जुड़ी साथ शुरू होता है। अंडे से लार्वा आता है - कैटरपिलर। कैटरपिलर का मुख्य कार्य है कि यह एक तितली में परिवर्तन के समय में अपने अस्तित्व को बनाए रखने के लिए आवश्यक भोजन की जितना संभव हो उतना बचाने चाहिए। जब एक कोकून तितली अपने आप में गठन, पोटा संबंधी चरण - रूपांतरण अगले चरण में जगह लेता है। अंत में, प्यूपा से एक वयस्क तितली दिखाई देता है। तितली लार्वा के रूप में पोषक तत्वों के संचय, नए वंश की एक वयस्क व्यक्ति काम करता है के लिए की जरूरत के लिए आवश्यक हैं।



तितलियों अधिकांश अन्य प्रजाति के रूप में एक ही तरीके से पुन: पेश: नर अंडो महिलाओं द्वारा रखी खाद। पुरुषों और एक ही प्रजाति के महिलाओं आकार, रंग, आकार और पंखों की संरचना है, जो उन्हें अन्य प्रजातियों से अलग से एक दूसरे को पहचानते हैं। तितलियों भी फेरोमोन, या इत्र के उत्सर्जन की वजह से एक दूसरे को पहचान। संभोग पुरुषों उनके पेट पर विशेष संपीड़न निकायों का उपयोग, वे मादा को आकर्षित।



कई पुरुषों सिर्फ महिला शुक्राणु खाद नहीं है। उनमें से अधिकांश भी एक शुक्राणु कोश, शुक्राणु और पोषक तत्वों की शिक्षा के लिए महिलाओं द्वारा की जरूरत का एक मिश्रण का उत्पादन और अंडे देते हैं। कुछ पुरुषों अपने संपूर्ण जीवन में सबसे अच्छा शुक्राणु कोश का उत्पादन और एक महिला को आकर्षित करने के लिए कुछ पोषक तत्वों को इकट्ठा। हालांकि, कुछ महिलाओं अक्सर तितलियों की कुछ प्रजातियों में के रूप में कोई विकल्प नहीं है, पुरुषों के बस के रूप में जल्द ही एक महिला के लिए देखो के रूप में वे कोषस्थ कीट छोड़ सकते हैं या एक या एक अन्य महिला बच्चे निकलते की प्रतीक्षा में। में अधिकांश प्रजातियों पुरुषों और महिलाओं के लगभग समान हैं, फर्क सिर्फ इतना है - यह उनके पेट है, महिलाओं में उसे कुछ अतिरिक्त क्योंकि वहाँ यह नया वंश को सहन करने के लिए होता है।



एक थैली में महिलाओं की दुकान शुक्राणु बर्सा कहा जाता है, जब तक कि वे अंडे देना करने के लिए तैयार नहीं हैं। अंडे देना जैसा कि वे उनके शुक्राणु के साथ खाद, क्या वे शुरुआत में प्राप्त पर शुक्राणु, वे अंतिम क्षण का उपयोग करें। इस कारण से, तितलियों की कुछ प्रजातियों में से पुरुषों एक पदार्थ है कि सूख जाता है और एक फिल्म में बदल जाता है के पेट पर छोड़ दिया जाता है। इस प्रकार पुरुषों अन्य पुरुषों के साथ अपने महिला के विकास को रोकता है। महिलाओं के लिए एक या कुछ सौ से अपने अंडे एक रखना, अंडे की संख्या तितलियों की प्रजातियों पर निर्भर करता है।



तितली को अंडे बिछाने की निगरानी करना चाहिए यह लगातार अंडे का एक निश्चित तापमान बनाए रखने और नमी के एक निश्चित स्तर पर उन्हें फैलाने के लिए आवश्यक है। अंडे की उच्च आर्द्रता के कारण सड़ांध शुरू हो जाएगी और वे मशरूम पर हमला करेंगे। यदि आर्द्रता बहुत कम है, तो अंडे बस सूखा होगा। के रूप में कैटरपिलर उनके पेट में के रूप में ज्यादा भोजन जमा करना होगा, वयस्क मादाओं के पत्तों पर उनके अंडे देना है, जो कैटरपिलर खा सकते हैं ध्यान रखना चाहिए। आम तौर पर अंडे उन्हें शिकारियों से बचाने के लिए पत्ती के नीचे से फैलते हैं। हालांकि, तितलियों की कुछ प्रजातियों, सही घोंसला शिकारियों से अंडे फैल उदाहरण के लिए, चींटी पहाड़ियों, उनके फेरोमोन की मदद से शिकारियों के तहत अपने अंडे छुपा।



महिलाओं के अपने बच्चों की रक्षा के सभी प्रयासों के बावजूद, केवल कुछ ही पैदा हुए हैं। चींटियों, पक्षियों और अन्य पशुओं लगातार अंडे के लिए शिकार कर रहे हैं, एक ही एक है जो कैटरपिलर के रूप में विकसित करने में कामयाब रहे हैं, अक्सर पक्षियों और चमगादड़ खाते हैं। लेकिन वयस्क तितलियों सुरक्षित महसूस नहीं कर सकते हैं, कई शिकारियों को सीधे फूलों के लिए प्रतीक्षा कर रहे हैं इसके विकास के किसी भी स्तर पर तितली वंचित या बीमारी से मर सकता है।



हालांकि, शिकारी तितलियों के जीवन का एकमात्र खतरा नहीं है तितलियों की अधिकांश प्रजातियों की मृत्यु का कारण क्या है? अगले अध्याय में इस पर चर्चा की जाएगी

ततैया

तितलियों के सबसे महत्वपूर्ण शिकारियों में से एक हैं wasps। भैंस अपनी अंडे को सीधे कैटरपिलर के शरीर में रखता है, जो बन जाता है, जैसा कि उनका सुरक्षात्मक खोल था। चूंकि कैप लार्वा कैटरपिलरों के शरीर पर फ़ीड करता है, यह निश्चित रूप से मर जाता है।



तितलियों के जीवन चक्र में चार चरणों होते हैं: अंडे, एक लार्वा, एक प्यूपा और एक वयस्क तितलियों परिवर्तनों के तथाकथित पूर्ण चक्र के साथ कीड़े हैं, क्योंकि लार्वा वयस्कों से पूरी तरह से अलग है। एक चरण से दूसरे तक के संक्रमण या रूपांतरण को कायापलट कहा जाता है



अंडकोष कीट के विकास का पहला चरण है बरकरार रहना चाहिए, तो यह एक के बारे में तितली देखभाल उन्हें मिट्टी में रखना, दूसरों के ग्रंथियों के स्राव जो हवा में कठोर डाला - कैप्सूल कैप्सूल आम तौर पर सतह का रंग मुखौटा। एक और तरीका यह है कि कीड़े अंडों को बाल या तराजू के साथ अंडों को कवर करते हैं जो पेट से छिड़क रहे हैं। महिला बैचों में अंडे देती है, जिसमें कई टुकड़े हो सकते हैं, और सैकड़ों अंडे तक पहुंच सकते हैं। प्रकार के आधार पर, वे परतों में व्यवस्थित कर रहे हैं, एक पंक्ति या संयंत्र गोली मारता है, जो कैटरपिलर पर फीड होगा चारों ओर रिंग में। कुछ प्रजातियों में महिलाएं मक्खी पर अंडे को फैलती है। भ्रूण के विकास जलवायु परिस्थितियों पर निर्भर करता है और विशेष रूप से जब कीट अंडे चरण में overwinters, कई महीनों के लिए कई दिनों से चल सकती है।



अंडकोष के दिखाई देते हैं लार्वा - कैटरपिलर। वे निम्नलिखित परिवर्तनों के लिए सक्रिय रूप से फ़ीड, बढ़ते और पदार्थ जमा करते हैं। कैटरपिलर jointed पैरों के तीन जोड़े, पंजे के साथ सशस्त्र, और कई (5 जोड़े) पंजे के साथ सुसज्जित झूठी पैर बीम, जो यह अनुमति देता है समर्थन पर अच्छी तरह से आयोजित किया जाएगा। रोज़ तितलियों की कमला रंग और बाहरी संरचना में बहुत भिन्न हैं। उनके पास एक कुप्पी मौखिक उपकरण है और, बहुमत में, विभिन्न पौधों की पत्तियों पर फ़ीड। कैटरपिलर तेजी से बढ़ते हैं धीरे-धीरे, लार्वा के बाहरी आवरण (कटनी) इसके लिए बहुत सख्त हो जाते हैं, और उन्हें बदलने की आवश्यकता होती है। एक मोल्ट है, जो विकास की अवधि से पहले है। लार्वा हाइबर्नेट करते समय अधिकतर लार्वा में 5 या इससे अधिक इसलिए, लार्वा की जीवन प्रत्याशा कई हफ्तों से लेकर कई महीनों तक हो सकती है, और लकड़ी के कीड़ों में 2-3 साल तक हो सकती है।



पिछले मोल्ट पर कैटरपिलर में बदल जाता है कोषस्थ कीट। तितली पिले के शरीर का रंग और आकार कैटरपिलर की तुलना में कम नहीं है। तितली प्यूपा खाते हैं नहीं और हिलना मत, वे आम तौर पर इस आधार पर स्वतंत्र रूप से (तथाकथित पेटीदार और प्यूपा फांसी) शाखाएं, पत्तियां, विभिन्न विषयों से जुड़े होते हैं, या - गिरे पत्ते के बीच और मिट्टी कूड़े में। विकास की पोटा संबंधी चरण की अवधि (समशीतोष्ण जलवायु, जहां सर्दियों लंबे होते हैं में रहने से) कुछ ही हफ्तों (कुछ उष्णकटिबंधीय प्रजातियों में) नौ महीने या अधिक करने के लिए ऊपर से भिन्न हो सकते हैं। इस अवधि के दौरान, अंगों और ऊतकों वयस्क व्यक्तियों, पंखों और मांसपेशियों के गुणों को बदलते हैं और गुण प्राप्त करते हैं।



एक तितली को पिल्ला से हटा दिया जाता है वयस्क तितली (इमागो) जल्दी से यौवन तक पहुंच जाता है और कुछ दिनों में प्रजनन के लिए तैयार है। यह मूल उद्देश्य कैसे पूरा होता है, यह कुछ दिनों से कई सप्ताह तक रहता है। अपवाद तितलियों को ठंडा कर रहा है, जो 10 महीनों से अधिक रह सकता है।



तितलियों परिवर्तनों के एक तथाकथित पूर्ण चक्र के साथ कीड़े हैं लार्वा (लार्वा) और वयस्क चरण (तितली) के कदम के बीच एक मध्यवर्ती चरण प्यूपा है। और सभी विकास को इस प्रकार से कल्पना किया जा सकता है: एक अंडा - एक कैटरपिलर - एक क्रिस्टलिस - एक तितली।



दिन और रात तितलियों से अधिकांश, प्रति वर्ष एक पीढ़ी का उत्पादन जबकि वयस्क तितलियों वर्ष की एक विशेष समय पर केवल कुछ ही हफ्तों में पाए जाते हैं और फिर अगले साल तक फिर से गायब हो जाते हैं। परित्यक्त तितलियों वंश, अंडा चरण, लार्वा या प्यूपा में overwinter तितली के प्रकार पर निर्भर। कुछ तितलियों- क्रोविन्तिसा, दिन के मोर की आंख और अन्य - कल्पनाशील चरण में घबराहट में सर्दी। इन प्रजातियों के प्रकोप पूरे वर्ष होते हैं।

तितलियों की कई प्रजाति प्रति वर्ष दो पीढ़ी देती हैं। इस मामले में वयस्क कीड़े देर से वसंत में और फिर गर्मियों में दिखाई देते हैं। कैटरपिलर कि अंडे वसंत में रखी से उभरने, तेजी से बढ़ने, और कैटरपिलर, जो गर्मियों में दिखाई दिया, तितलियों में बदल सकते हैं सिर्फ नौ महीने बाद।

तितलियों, उत्तरी क्षेत्रों में प्रति वर्ष एक पीढ़ी देने के कारण, दक्षिण में हर साल अंडे या तीन बार अंडे लगा सकते हैं। पहाड़ों में रहने वाले तितलियों, एक नियम के रूप में प्रति वर्ष एक पीढ़ी देते हैं। कुछ तितलियों कि ठंडी जलवायु में रहते हैं, केवल दो साल के विकास को पूरा करने के लिए समय है, यह लकड़ी और जड़ों में लार्वा जीने के लिए ठेठ है।



जब यह मदद करने के लिए खतरनाक है? एक तितली की कहानी ...

एक दिन एक आदमी को एक तितली का कोकून मिला और घर ले गया।

उन्होंने परिवर्तन की प्रक्रिया का निरीक्षण करने का निर्णय लिया। कोकून खोला, और कई घंटों के लिए इस आदमी ने देखा कि तितली को बाहर निकलने के लिए किन मुश्किलों से गुज़रना पड़ा। यह एक छोटा सा छेद के माध्यम से बाहर निकलने के लिए कोशिश कर रहा है काफी समय है, और अचानक पल, आया के रूप में यह लग रहा था कि तितली छोड़ दिया और लड़ाई बंद कर दिया। यह सब देखा गया कि जैसे वह फंस गया था और पूरी तरह से अभी भी बन गया था।

उसे प्रसन्न करते हुए, आदमी ने उसकी मदद करने और कोकून काट करने का फैसला किया। इस के कारण, तितली कोकून से बाहर आया, लेकिन उसके शरीर एक इल्ली, छोटे और अनदेखा पंखों की तरह सूज गया था। आदमी को उम्मीद थी कि उसके पंख मजबूत होंगे और बढ़ेंगे और शरीर बदल जाएगा, लेकिन कुछ भी नहीं हुआ। तितली ने हताश ढंग से एक मंडली में अपनी सूजी हुई शरीर को घसीटा, अब उसकी सारी ज़िंदगी बर्बाद कर दी है।

आदमी अपनी दयालुता से समझ नहीं आया कि उसने प्रकृति की प्राकृतिक प्रक्रिया के साथ हस्तक्षेप किया प्रयासों को लागू करने वाले तितली बस कायापलट के लिए आवश्यक थे। कोकून की संकीर्ण छेद के माध्यम से अपने तरीके से बनाने, एक तितली शरीर के तरल पदार्थ पंखों में मिलेगा, इसलिये उन्हें उड़ान के लिए बड़ा और मजबूत बना रही है।

संघर्ष के तितली से वंचित होने के कारण, एक व्यक्ति ने उसे दुखी अस्तित्व की निंदा की और एक सुंदर भविष्य से वंचित किया।

इसी तरह, लोग मजबूत और सफल हो जाते हैं और एक बेहतर छवि में तब्दील हो जाते हैं, जब वे कुछ कठिनाइयों को पार करते हैं और बहुत प्रयास करते हैं।




सम्बन्धित प्रश्न



Comments M.k. on 23-01-2023

Prithvi ki utpati kab hui thi





नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें Culture Current affairs International Relations Security and Defence Social Issues English Antonyms English Language English Related Words English Vocabulary Ethics and Values Geography Geography - india Geography -physical Geography-world River Gk GK in Hindi (Samanya Gyan) Hindi language History History - ancient History - medieval History - modern History-world Age Aptitude- Ratio Aptitude-hindi Aptitude-Number System Aptitude-speed and distance Aptitude-Time and works Area Art and Culture Average Decimal Geometry Interest L.C.M.and H.C.F Mixture Number systems Partnership Percentage Pipe and Tanki Profit and loss Ratio Series Simplification Time and distance Train Trigonometry Volume Work and time Biology Chemistry Science Science and Technology Chattishgarh Delhi Gujarat Haryana Jharkhand Jharkhand GK Madhya Pradesh Maharashtra Rajasthan States Uttar Pradesh Uttarakhand Bihar Computer Knowledge Economy Indian culture Physics Polity

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।






Register to Comment