किस देश का संविधान नहीं है

Kis Desh Ka Samvidhan Nahi Hai

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

GkExams on 14-02-2019

1. इंग्लैंड


इंग्लैंड जिसे हम यूनाइटेड किंगडम भी कहते है। इस देश का संविधान भी लिखित रूप में नहीं हैं। यहां पर पहले से बने कुछ एक्ट को आधार मानकर शासन किया जाता है। इन लिखित नियमों का महत्व इंग्लैंड के संविधान में बिलकुल भी कम नहीं है। इंग्लैंड में नियम के मुताबिक इंग्लैंड की संसद इंग्लैंड के संविधान में मनोतीन परिवर्तन कर सकती है। इंग्लैंड के कानून को समय और परिस्थितियों को समयानुसार बदला जा सकता है।


2. इजराइल


इजराइल दक्षिण पश्चिम एशिया में स्थित एक देश हैं इस देश में भी स्वतंत्रता के बाद संविधान बनाने की कवायद शुरू की गई थी लेकिन संसद में आपसी मतभेद के चलते यहां संविधान न बनाया जा सका। यहां की संसद में अलिखित संविधान को मान्यता प्राप्त है जिससे पूरे देश की व्यवस्था चलाई जाती है।


3. सऊदी अरब


मुस्लिमों के तीर्थ मक्का और मदीना के बारे में आपने सुना ही होगा। यहां पर हज यात्री हज करने जाते है। ये सउदी अरब में ही है। सऊदी अरब के बारे में आपने कई अजीब बातें सुनी होगी। यहां के कानून को लेकर भी दुनियाभर में काफी चर्चे रहते है तो आपको बता दें कि इस देश के पास भी अपना कोई लिखित संविधान नहीं है। यहां पर कुरान में लिखी गई बातों को सर्वोच्च मानकर फैसले लिए जाते है।


4. न्यूजीलैंड


न्यूजीलैंड में लिखित संविधान नहीं है। यहां पर अलिखित संविधान है जिसके माध्यम से यहां की न्याय और प्रशासनिक व्यवस्था चलती हैं। पूर्व में बने कई कानूनों को आधार मानकर यहां शासन चलाया जाता है। पिछले ही साल यहां संविधान बनाने को लेकर प्रस्ताव भी पारित किया गया है।


5. कनाडा


दुनिया में सबसे एजुकेटेड माना जाने वाला देश कनाडा भी संविधान को लेकर विवादो में है। यहां कुछ लोगों का मानना है कि अलिखित संविधान के जरिए शासन होता है वहीं कुछ लोगों का कहना है कि यहां लिखित संविधान है। यहां माना जाता है कि लिखित संविधान तो है लेकिन सरकार अलिखित संविधान के नियमों का ही पालन करती है।





Comments

आप यहाँ पर संविधान gk, question answers, general knowledge, संविधान सामान्य ज्ञान, questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment