Latest GK हिन्दी में सामान्य ज्ञान अपडेट


Rajesh Kumar at  2019-08-08  at 21:40:52
 Latest GK Hindi Me Samanya Gyan UpDate
Latest GK Hindi Me Samanya Gyan UpDate



देश में विभिन्न सरकारी नौकरियों के लिए होने वाली प्रतियोगी परीक्षाएं हों या अलग-अलग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए,सामान्य ज्ञान (GK) के सवाल जरूर पूछे जाते हैं । प्रश्न पत्रों में ये एक ऐसा सेक्शन होता है जिसमें आप अच्छा स्कोर कर सकते हैं । सामान्य ज्ञान किसी भी परीक्षा में आपको ज्यादा स्कोर हासिल करने में भी मदद करता है । लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आप इसमें होने वाले हर बदलाव के बारे में अपडेट रहें । क्योंकि समय-समय पर सरकार के फैसलों के साथ जीके भी बदलता रहता है । ऐसा ही हुआ है अनुच्छेद 370 हटने के बाद । जम्मू-कश्मीर से केंद्र सरकार द्वारा अनुच्छेद 370 हटा दिए जाने से सामान्य ज्ञान के कुछ सवालों के जवाब भी बदल गए हैं ।

अब से अगर किसी परीक्षा में इससे जुड़े सवाल पूछे जाएंगे तो बदले हुए जवाब ही सही होंगे ।

आगे हम आपको ऐसे ही कुछ सवालों और उनके बदले हुए सही जवाबों के बारे में बता रहे हैं,ताकि परीक्षा में आपके अंक न कटें । ( gk in hindi samanya gyan)
सवाल: देश में कितने राज्यों में विधान परिषद हैं?
जवाब: पहले इस सवाल का जवाब था: सात । लेकिन जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल पास होने के बाद इस सवाल का सही जवाब है: छह । फिलहाल उत्तर प्रदेश,आंध्र प्रदेश,बिहार,कर्नाटक,तेलंगाना और महाराष्ट्र में विधान परिषद है । जम्मू-कश्मीर के केंद्रशासित प्रदेश बनने के बाद वहां विधान परिषद खत्म हो गया है । हालांकि जम्मू-कश्मीर में विधानसभा रहेगी । पहले यहां मौजूद विधान परिषद में कुल 36 सीटें थीं ।

सवाल: भारत में कितने राज्य हैं?
जवाब: अब तक भारत में 29 राज्य थे । वर्ष 2014 में आंध्र प्रदेश से तेलंगाना के अलग होने के बाद राज्यों की संख्या बढ़ कर 29 हुई थी । लेकिन एक बार फिर यह संख्या घटकर 28 हो गई है । क्योंकि जम्मू-कश्मीर अब राज्य नहीं रहा,केंद्रशासित प्रदेश बन गया है । इसलिए अब इस सवाल का सही जवाब होगा:28 राज्य । ( gk in hindi 2018)

सवाल: भारत में कितने केंद्रशासित प्रदेश हैं?
जवाब: जम्मू-कश्मीर के पुनर्गठन से पहले तक भारत में केंद्रशासित प्रदेशों की संख्या 7 थी । लेकिन अब यह बढ़कर 9 हो गई है । क्योंकि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख अलग होकर केंद्र शासित प्रदेश बन गए हैं । वर्तमान में देश के केंद्रशासित प्रदेश ये हैं: नई दिल्ली,चंडीगढ़,पुड्डुचेरी,अंडमान निकोबार द्वीप समूह,दादर नगर हवेली,लक्षद्वीप,दमन एवं दीव,जम्मू-कश्मीर और लद्दाख ।

सवाल: क्षेत्रफल के अनुसार भारत का सबसे बड़ा केंद्रशासित प्रदेश कौन सा है? ( gk in hindi 2019)
जवाब: क्षेत्रफल के अनुसार देखा जाए तो पहले भारत में सबसे बड़ा केंद्रशासित प्रदेश अंडमान निकोबार द्वीप समूह था । लेकिन अब जम्मू-कश्मीर सबसे बड़ा केंद्रशासित प्रदेश बन गया है । इसके बाद दूसरे स्थान पर लद्दाख का नाम आता है ।

सवाल: देश के कितने केंद्रशासित प्रदेशों में विधान सभा है?
जवाब: अब तक देश के दो केंद्रशासित प्रदेशों में विधानसभा हुआ करती थी । दिल्ली और पुड्डुचेरी । लेकिन अब जम्मू-कश्मीर भी इस सूची में शामिल हो गया है । इसलिए अब इस सवाल का सही जवाब होगा: तीन केंद्रशासित प्रदेशों में विधान सभा है ।








gk in hindi samanya gyan,gk in hindi 2018,gk in hindi 2019,samanya gyan quiz in hindi,gk in hindi quiz,gk question answer in hindi,current affairs in hindi,gk 2017-2018 in hindi,

Labels: All gk , Jobs In All India