France Ke Samvidhan Ki Visheshta फ्रांस के संविधान की विशेषता

फ्रांस के संविधान की विशेषता

Pradeep Chawla on 12-05-2019

फ्रांस का वर्तमान संविधान 4 अक्टूबर 1 9 58 को अपनाया गया था। इसे आम तौर पर पांचवां गणराज्य का संविधान कहा जाता है, और 1 9 46 से चौथी गणराज्य की जगह ले ली जाती है। चार्ल्स डी गॉल नए संविधान की शुरूआत करने और नए संविधान की शुरूआत में मुख्य प्रेरणा थी पांचवां गणराज्य, जबकि पाठ माइकल डेब्रे द्वारा तैयार किया गया था तब से संविधान को चौबीस बार संशोधित किया गया है, हाल ही में 2008 में। [1]



अंतर्वस्तु



1 सारांश

व्यक्तिगत स्वतंत्रता पर 2 प्रभाव

2.1 संवैधानिक ब्लॉक

3 संशोधन

4 पिछले संविधान

5 यह भी देखें

6 नोट्स और संदर्भ

7 आगे पढ़ने

8 बाहरी लिंक



सारांश



संविधान की प्रारम्भ 178 9 से मनुष्य और नागरिक के अधिकारों की घोषणा को याद करती है और फ्रांस को एक धर्मनिरपेक्ष और लोकतांत्रिक देश के रूप में स्थापित करती है, जो कि लोगों से अपनी संप्रभुता प्राप्त करती है।



यह राष्ट्रपति और संसद के चुनाव, सरकार का चयन, और प्रत्येक के ताकत और उन दोनों के बीच संबंधों को प्रदान करता है यह न्यायिक प्राधिकरण को सुनिश्चित करता है और एक उच्च न्यायालय बनाता है (राष्ट्रपति [2]), एक संवैधानिक परिषद, और एक आर्थिक और सामाजिक परिषद की पहचान करने के लिए कभी भी नियुक्त अदालत नहीं। यह एक राजनीतिक रूप से मजबूत राष्ट्रपति बनाने के लिए डिजाइन किया गया था।



यह अंतरराष्ट्रीय संधियों [3] के अनुसमर्थन और यूरोपीय संघ से जुड़े लोगों को सक्षम बनाता है। यह स्पष्ट नहीं है कि क्या शब्दिंग (विशेषकर पारस्परिकता के भंडार) यूरोपीय संघ कानून के साथ संगत है या नहीं।



संविधान भी जनमत संग्रह से या संसदीय प्रक्रिया के माध्यम से राष्ट्रपति की सहमति के साथ अपने संशोधन के तरीकों को निर्धारित करता है संवैधानिक संशोधन की सामान्य प्रक्रिया इस प्रकार है: संशोधन संसद के दोनों सदनों द्वारा समान शब्दों में अपनाया जाना चाहिए, फिर या तो जनमत संग्रह में साधारण बहुमत द्वारा अपनाया जाना चाहिए, या दोनों सदनों के संयुक्त सत्र के 3/5 तक संसद (फ्रांसीसी कांग्रेस) (अनुच्छेद 89) हालांकि, अध्यक्ष चार्ल्स डी गॉल ने 1 9 62 में विधायी प्रक्रिया को नजरअंदाज कर दिया और सीधे जनमत संग्रह (अनुच्छेद 11) में एक संवैधानिक संशोधन भेजा, जिसे अपनाया गया था। इस समय यह बेहद विवादास्पद था हालांकि, संवैधानिक परिषद ने फैसला सुनाया कि चूंकि एक जनमत संग्रह ने संप्रभु लोगों की इच्छा व्यक्त की, संशोधन को अपनाया गया था।



21 जुलाई 2008 को, संसद ने राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी द्वारा दो वोटों के अंतर से चैंपियन संवैधानिक सुधार पारित कर दिए। यदि इन परिवर्तनों को अंतिम रूप दिया जाता है, तो राष्ट्रपति पद के लिए लगातार दो-अवधि की सीमा को पेश किया जाता है, संसद की कुछ समिति की नियुक्ति पर संसद को वीटो देना, संसद की समिति प्रणाली पर सरकार का अंत होना, संसद को अपना एजेंडा तैयार करने की इजाजत देता है, सत्र, और सामूहिक क्षमा की राष्ट्रपति के अधिकार का अंत। (23 जुलाई 2008 के फ्रेंच संवैधानिक कानून देखें) [4]

Advertisements


Advertisements


Comments Alisha,RAO Alisha RAO on 10-06-2023

France ke 1791 isvi ke sanvidhan ki visheshta bataiye

रिया सिंह on 28-05-2023

फ्रांस की मुख्य विशेषता

Rajasthan mein kitna jile h on 14-08-2022

33

Advertisements

Deep on 26-05-2022

Todhi Saral bhasa me ans pls

Happy Bhardwaj on 18-12-2021

स्वीटजरलैंड के संविधान की विशेषताएं बताइए।

Ratan Gadari on 18-03-2020

France ke shaitan ki visheshtaen

gagan on 25-07-2019

What was Gandhijis daily routine at tha Ashram?

Advertisements

Jai singh on 12-05-2019

France is famous for..

anup on 12-05-2019

france ke prime minister ki shaktiya

Deshraj on 07-04-2019

फ्रांस के संविधान का कार्यकाल कितने वर्ष का होता है


Advertisements

आप यहाँ पर gk, question answers, general knowledge, सामान्य ज्ञान, questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।
नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें Culture Current affairs International Relations Security and Defence Social Issues English Antonyms English Language English Related Words English Vocabulary Ethics and Values Geography Geography - india Geography -physical Geography-world River Gk GK in Hindi (Samanya Gyan) Hindi language History History - ancient History - medieval History - modern History-world Age Aptitude- Ratio Aptitude-hindi Aptitude-Number System Aptitude-speed and distance Aptitude-Time and works Area Art and Culture Average Decimal Geometry Interest L.C.M.and H.C.F Mixture Number systems Partnership Percentage Pipe and Tanki Profit and loss Ratio Series Simplification Time and distance Train Trigonometry Volume Work and time Biology Chemistry Science Science and Technology Chattishgarh Delhi Gujarat Haryana Jharkhand Jharkhand GK Madhya Pradesh Maharashtra Rajasthan States Uttar Pradesh Uttarakhand Bihar Computer Knowledge Economy Indian culture Physics Polity


इस टॉपिक पर कोई भी जवाब प्राप्त नहीं हुए हैं क्योंकि यह हाल ही में जोड़ा गया है। आप इस पर कमेन्ट कर चर्चा की शुरुआत कर सकते हैं।

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।