भाट समाज की उत्पत्ति
भाट : एक विमुक्त जाति -
भाट (संस्कृत भट्ट से व्युत्पन्न शब्द) भी काव्यरचना से संबंधित हैं लेकिन इनके विषय में निश्चयपूर्वक कुछ नहीं कहा जा सकता। भाट शब्द भी भाट जाति का अवबोधक है। राजस्थान में चारणों की भाँति भाटों की जातियाँ है। उत्तर प्रदेश में भी इनकी श्रेणियाँ हैं, लेकिन थोड़े बहुत ये समस्त उत्तर भारत में पाए जाते हैं। दक्षिण में अधिक से अधिक हैदराबाद तक इनकी स्थिति है। इनके वंश का मूलोद्गम क्या रहा होगा, यह कहना कठिन है। जनश्रुतियों में भाटों के संबंध में कई प्रचलित बातें कही जाती हैं। इनकी उत्पत्ति क्षत्रिय पिता और विधवा ब्राह्मणी माता से हुई बताई जाती है। नेस्फील्ड के अनुसार ये पतित ब्राह्मण थे, बहुधा राजदरबारों में रहते, रणभूमि के वीरों की शौर्यगाथा जनता को सुनाते और उनका वंशानुचरित बखानते थे। किंतु रिजले का इससे विरोध है। पर इन बातों द्वारा सही निर्णय पर पहुँचना कठिन है। वस्तुत: यह एक याचकवर्ग है जो दान लेता था।
चारणों के भी भाट होते हैं। रामासरी तहसील साजत में चारणों के भाट चतुर्भुज जी थे। हरिदान अब भी चारणों के भाट हैं। भाटों के संबंध में एक कथा प्रचलित है। जोधपुर के महाराज मानसिंह महाराज अहमदनगर (ईडर) से तख्तसिंह को गोद लाए। तख्तसिंह के साथ एक भाट आया जिसका नाम बाघाजी भाट था। यहाँ लाकर चारणों को नीचा दिखाने के लिये उसे कविवर की पदवी दी। दो गावँ भी दिए। परंतु बाघा को कविता के नाम पर कुछ भी नहीं आता था। आजकल उसी बाघा के लिये राजस्थान में यह छप्पय बड़ा प्रचलित है :
जिण बाघे घर जलमगीत छावलियाँ गाया।
जिण बाघे घर जलम थरों घर चंग घुराया॥
जिण बाघे घर जलम लदी बालम लूणाँ री।
जिण बाघे घर जलम गुँथी तापड़ गूणां री॥
बेला केइ बणबास देओ सारा ही हूनर साझिया।
गत राम तणी देखो गजब बाघा कविवर बाजिया॥
इस तरह इस छप्पय में बालदिया चंग बजानेवाले, छावलियाँ गानेवाले, तापड़ों की गूण गूँथनेवाले, बिणजोर, बासदेव के स्वाँग लानेवाले, काबडिया, तथा कूगरिया (मुसलमान), आदि अनेक भाट पेशों के अनुकूल भाट बने हुए हैं। डिंगल साहित्य में चारणों की भाँति कोई भी गीत या छंद भाटों द्वारा लिखा हुआ नहीं मिलता, ऐसी स्थिति में भाटों का नाम चारणों के साथ कैसे लिया जाने लगा, यह समझ में नहीं आता। निश्चित रूप से यह चारण जाति को उपेक्षित करने लिये किसी चारणविरोधी का कार्य रहा होगा। अन्यथा वंशावलियाँ पढ़कर भरमान पोषण करनेवाले प्रत्येक पेशा और व्यापार करनेवाले सैकड़ों प्रकार की जातियों के विविध भाटों की क्या चारणों से समता हो सकती हैं ? चारण स्वाभिमानी और सत्यनिष्ठता की प्रतीक जाति रही हैं। भाट समाज का अपना अलग गुणधर्म हैं। चारण लोग अपने साथ भाट शब्द को जोड़ना कतई पसंद नहीं करते।
Hma apna samaj ke liye bahut kuchh karna ha akhir ham ha kya samaj nhi a rha logo ka sat bhas kar kar ham badmas ho liya
Akir chacha kya ha
Bhat jati ka itihas batane ki kripa kare hame hamare bhat jati ka itihas kanha mil sakta hai pleas batane ki kripa kare
Kisi ko pta h ki chochu bhaat jo ki devnarayan ji ke bhaat the vo kaha se aaye the unke purvaj kon the...
भाट नहीं भट्ट होता है। प्राचीन काल से ए। ब्राह्मण हैं मां सरस्वती के।वंसज है।
हलो मेरा नाम जितू भाट है ओर मे अपनी भाटो कि कुरी बताता हु बिरम भाट सोलकि भाट राय भाट तोमर भाट केला भाट तोमर भाट बेला भाट सुरसती भाट
मैं राजस्थान में भाट जाति से हूं राजस्थान में भाट जाति ने पिंगल साहित्य भाट जाति द्वारा लिखा गया है हमें समाज के विकास के लिए एकजुट होना पड़ेगा इसके लिए हमें अपने सरनेम भाट जाति का उपयोग करना पड़ेगा साथ ही हमें अपने सामाजिक स्तर पर अपने समाज में शिक्षा का प्रचार प्रसार करना पड़ेगा हमें अपनी कास्ट के लोग व्हाट्सएप का उपयोग करना चाहिए हम बहुत सी नावों पर सवार हैं इसलिए एक नाव का उपयोग करके हमें हमें भाट उपयोग करना चाहिए ताकि लोगों को इसके बारे में जानकारी हो कि भाट भी कोई जाति है और भाट भी एक समाज है
काबरा के ज्यादा राजस्थान में कहां पर है कृपया जानकारी देने की कृपा करें
Bhat jati k mukhy Kary Kya h
Bhat samaj ka itihas bata sakta hai
ME BHAT HU AJMER SE HU AR OBC CATEGORY SE HU.VARTMAAN ME ITNI JAATIYA BHAT SHABD KA USE KRNE LG GYI H KI BHAT JATI KA KOI IK MAT ITIHAS HI MOJUD NHI H.
मैं आपको निवेदन है कि मुझे राजकुमार बारेठ मैं आपको यह बताना चाहता हूं छोछु भाट का जन्म कब हुआ था किसी को भी पता नहीं है छोछु भाट का भाई का नाम डालु भाई छोछु भाट का जन्म का किसी को भी पता नहीं है क्या-क्या लगाते हो राव लगाते हो और बा है रेटदिखाते हो भाट लगाते हो हां चाबी नेक्स्ट टाइम भी आपको बताऊंगा जन्म कब हुआ
SIR HUM BAGORA BHATT H RAJASTHAN SE OBC CATOGORY M H
LAKIN SIR BHAT BHUT PARKAR KE HOTE H JESE BALDIYA BANJARA RAO MARU BHAT ETC.
ESME 1-2 PARKAR KE ALWA BAKI BAHUT GARIB HOTE H VE SHIKISHIT NHI H TAMBU M RHTE H YA GUMNTU YA BHUT JYDA KAHTRNAK BHI HOTE H FOOD M NON VAGE BHI LETE H JO NORMALLY BAGORA BHATT NHI KHATE H MATALB SAMAJ ISKO SUPPORT NHI KRTA
SIR SARKAR KO UNKO SC YA ST M RAKHAN CHAHIYE TAKI VE RESVERTION KA LABHH LEKAR AAGE BADHEE VO OBC KE LAYAK NHI H KYONKI OBC M JAAT YADAV SWAMI OR INDIA M SABSE JYADA OBC HI H
AGAR VE ITNE PICHDEE GARIB HOKAR OBC M RHE TO SAYAD VE AAGE BADHH PAYNGE
VO BAHUL NUMBER M H KE VO KUCH BURAIYE OR KURITYO MH ISSE OR BHAAT SAMAJ KI IMAGE KI KHARAB HOTI LOG SIRF 1 PARKAR JO VE H HME VESA HI SAMJHTE H
PLEASE SOLUTION
JAI HIND SIR
HUMARE BAGORA BHATT SAMAJ MATRR 15 GOTRRR H SAMAJ KE SABHI LOGO KO EK BUJRAG YA JO SAMAJIK KARYO M RUCHI LETA H VO SABKO JANTA SAYAD HI KOI AESA SAMJA HOGA JO SAMAJ M SABHI LOGO KA KNOWN HO
SIR HUM VIKSIT H JAMIN JAYADAA H SHIKHISIT H
YA SABHI BHATT SAMAJ KO EK HONA CHAHIYE SABHI MARRIGE RELATION BANAYE EK HOKAR AAYE PICHDI CATOGORY KO UPER LAKER AAYE
Sir Ramayan ki ek chopai me likha hai " soot bandijan magadh bhata" bhat jati vanshavali likhane ka kam karte hai. Chandra bmardai ji.bhi bhat the. Ma kali bhi jagdev ji se bhat bankar yachana keliye gayi thi or bhi bahoot sari bate hai
Dagi bhatt he bi bhatt samaj me aata he or ham mharashtara me rahte he hamar nam badal ne ka he to kuch vanshvali he jaro ro batay hamko koch resatedar he hamar jo ki telgana shtet me rate he or apana sar name battu pilate he he lekin sab ho bolne ko usne dagi bhat,dedavth bhat,rotavan bhat nahi like he tomaro pas kuch hame call kre mobile 6281908125
Dagi bhatt he ham bhat samaj me aata he or ham mharashtara me rahte he hamar nam badal ne ka he to kuch vanshvali he jarur batay hamko koch resatedar he hamar jo ki telgana shtet me rate he or apana sar name battu bol late he he lekin sab ho bolne ko usme dagi bhat,dedavth bhat,rotavan bhat nahi like jate he tomaro pas kuch purana hithas hame call kre mobile 6281908125
Kya west bangal mi bhatt up jati obc ketegri mi hai ya nahi. Kripa kar sujho karri.
Ap kha se
Jankari mil skti he
Sir ....
main bhi Muslim bhat hoon aur U.P ka rahne wala hoon but jati parman patra banwane jaao to bahut hi dukh hota hai kyunki Government me register me kahi bhi Muslim bhat jati ka naam hi nahi likha hai air nahi SC.ST.OBC. GENRAL nahi par bhi bhat ka naam nahi h...
Sir ....
main bhi Muslim bhat hoon aur U.P ka rahne wala hoon but jati parman patra banwane jaao to bahut hi dukh hota hai kyunki Government ke register me kahi bhi Muslim bhat jati ka naam hi nahi likha hai air nahi SC.ST.OBC. GENRAL koi bhi cetagiri me bhat jati ka naam nahi h...
kucch nahi ata to kahe likhate ho
Sab galat likha h
Agar aap k hisab she Barot bhat gyati ka janm sarano ko nisha dikhane k liye huva he to ham baroto K pash jabshe tumhara Google nahi tha tab k hasht likhit itihash pada he o bhi kagaj nai bhoj patra pe likha guva ush vakt she pada he jab saran ki utpati bhi nahi hui thi pehle tum apna ditels thik karo ok
Barot vo gyati he jishke pash 1000 ro salo ka itihash hota he
Galat likhna bandh kare inshe aam log gumrah hote he pehle apni nolej thik kare
Rahul Barot ahemdabad
Uttar Pradesh ka bhatt ka nam batya
Internet history mey ek nahi kai ithaasik jankari adhi adhuri di lagti hai,jiski rachna angrejo ne ki hai.bharat ke mul rahvasi nahi the,voh sale gadhe kya janenge bharat ka itihaas.jitne manu rhishu ki santane thi jo saptrhishi,saptrhishi bataye gaye hai,utne hi prarambhik goutra Rah e hai.un dino rhishiyo ke ashram ka sanchalan ke karyo ka bojh badhte gaya aur rahnewale bhi badte gaye,fir vyaktiyo ki Sankhya bhadhti gayi,us samay jyo Kary logo dvara kiya jane laga usi karta ko dhyan mey rakhkar ,ek goutra ke chatrchaya mey rahte the.vahi rhishiyo ke mukhiya ka hoursRaha anusaran karnewale ka goutra huva karta tha,parntu Karyo ki shreni nimn aur uchch hone ke karan,ek goutra rakhte huve bhi,ashram ke mukhiya Karyo ke kramanusar bhed plate the.goutra ek hote huve bhi jati mey vibhajit kar Diya.tha.taki unhe ashram,bhumi,jis bhukhand ke adhipati voh the, sanchalan Karne mey Kisi bhi prakarkar ki bhadha Na aaye aur Satya ka koi virodhi Norman na ho.is Karan bhat aur Anya logo ka Patan huva .Hindi ke bhat ko angrej mey likhoge toh bhat hi likhane aayega. भट इसे अन्ग्रेजी में लीखो bhat भट likhane aata hai. यही ग़लती english ki angrejo ne bharat mey ki hai.Aur sattadhari bhuddhjiviyo ne galti ko fulne falne ke sath sath shasanadhikrut bana diya .record dastavejo me parivartit ho gaya.Aur ham sab matha pitate rahe hai apane aap ko chota badha aank rahe hai.culture hamesha upyogita,upyuktata,samayanusar
banta hai,badhta hai,badalta hai.
Feel
Proud yourself,you are belonging from ancient india.And your genration also.forget history love life prezent .
Internet history mey ek nahi kai ithaasik jankari adhi adhuri di lagti hai,jiski rachna angrejo ne ki hai.bharat ke mul rahvasi nahi the,voh sale gadhe kya janenge bharat ka itihaas.jitne manu rhishu ki santane thi jo saptrhishi,saptrhishi bataye gaye hai,utne hi prarambhik goutra rahe hai.un dino rhishiyo ke ashram ke sanchalan ke karyo ka bojh badhta gaya aur rahnewale bhi badhte gaye,fir vyaktiyo ki Sankhya bhadhti gayi,us samay jyo Kary logo dvara kiya jane laga usi kary ke karta ko dhyan mey rakhkar, ek goutra ke chatrchaya mey rahte bhi vahi rhishiyo ke mukhiya ka
anusaran karnewale ka goutra huva karta tha,parntu Karyo ki shreni nimn aur uchch hone ke karan,ek goutra rakhte huve bhi,ashram ke mukhiya Karyo ke kramanusar bhed plate the. goutra ek hote huve bhi jati mey vibhajit kar diya tha.taki unhe ashram,bhumi,jis bhukhand ke adhipati voh the, sanchalan Karne mey Kisi bhi prakarkar ki bhadha na aaye aur Satta ka koi virodhi Nirman na ho.is Karan bhat aur Anya logo ka Patan huva .Hindi ke bhat ko angrej mey likhoge toh bhat hi likhane aayega. भट इसे अन्ग्रेजी में लीखो bhat भट likhane aata hai. यही ग़लती english ki angrejo ne bharat mey ki hai.Aur sattadhari bhuddhjiviyo ne galti ko fulne falne ke sath sath shasanadhikrut bana diya .record dastavejo me parivartit ho gaya.Aur ham sab matha pitate rahe hai apane aap ko chota badha aank rahe hai.culture hamesha upyogita,upyuktata,samayanusar
banta hai,badhta hai,badalta hai.
Feel
Proud yourself,you are belonging from ancient india.And your genration also.forget history love life prezent .
Banjara bhat Samaj history
Bhat Banjara Samaj history
Bhat samaj ki utpti Kahan se Hui , ye to nahin pata mejhe, lekin bhat name se purush Jo brama ji srushti nirman ke waqt,, maharishi kashyp ke putron me name aata hai,,, our charno ka bhi ,,, vedon ka thik se pata karo shayad kuch jankari hasil ho Jaye ,,,
तू जो भी है यह गलत जानकारी मत दे नही तो घर मे घूस के मारेंगे ओर यह पेज डीलीट कर दे इस मे तेरी भलाई है जय भवानी
बिहार का रहने वाला हूं मैं धर्म से मुस्लिम हूं मेरी जाति भाट है और उपनाम रायजी है। मैंने अपने पूर्वजों से सुना है यह उपनाम हमें राजा पृथ्वीराज चौहान नदी है
ऊपर दिए गए लेख की कुछ बातों से मैं सहमत हूं जैसे कि हमारे पूर्वज हमें बताते हैं हम लोग राज दरबार में कविताएं सुनाया करते थे यह हमारा मुख्य कैसा हुआ करता था भारत में जितने भी भाट भट या इस समानता के जितने भी जातियां हैं चाहे वह हिंदू हो या मुस्लिम सबको एक प्लेटफार्म पर आने की जरूरत है
JAGA JATE KA ETEYAS BTAO
सर जी यह भाट जाति के बाल दिया भाट कैसे क्या लाए क्या इसको बंजारा कहना उचित है मेरे को इसकी जानकारी देवें ओम प्रकाश बंजारा भाट9928269292
आपने जो लिखा है संस्कृत के शब्द भट्ट का अपभृंश भाट शब्द है। लेकिन यह हम सभी राव भाट समाज पर लागू नहीं समझें ये, राव भट समाज पर लागू नहीं होता जोकि, परम्परा वंसावली का काम / वंसावली संरक्षण का काम बहुत ही पुराने समय से यानी जब कागज भी नहीं था उसके पहले से वंसावली का कार्य करते आ रहे हैं। ऐसा लगता है कि आपने कौतुक वश, बिना किसी पूर्ण जानकारी के जिस तरिके से लेख तैयार कर शेयर कर दिया है ये किसी भी ऐंगल से उचित नहीं है।
ये अलग बात है कि, राव भट समाज को क्षेत्रिय नाम यानी कहीं राव जी कहीं जागा जी ऐसे ही- बारेठ,भाट,पटिया जी कुल मिलाकर काशमीर से कन्या कुमारी तक अलग अलग नामों से जाना पहचाना जाता है ईसलिये पहले भाट शब्द का ईतिहाश पूर्ण
रुप से सूनिश्चित करें ईसके बाद ही कोई लेख लिखें, हमसब के हित में उचित होगा।
आपने जो लिखा है संस्कृत के शब्द भट्ट का अपभृंश भाट शब्द है ये उचित है।
लेकिन, ईसके आगे जो लेख आपके द्वारा लिखा गया है बाकी का लेख हम सभी रावभाट/रावभट समाज पर लागू नहीं होता और किसी भी ऐंगल से लागू नहीं होता ये समाज जोकि, परम्परा से वंसावली का काम/वंसावली लेखन व संरक्षण का काम बहुत ही पुराने समय से यानी जब कागज भी नहीं था उसके पहले से मौखिक काल से वंसावली का कार्य रावभट समाज के लोग करते आ रहे हैं। ईन्हे ब्रम्हभट के नाम भी जाना जाता है।
ऐसा लगता है कि आपने अपने कौतुक वश, बिना किसी पूर्ण जानकारी के जिस तरिके से लेख तैयार कर शेयर कर दिया है ये किसी भी ऐंगल से उचित नहीं है।
ये अलग बात है कि, राव भट समाज को अलग अलग क्षेत्रों में क्षेत्रिय नामों से यानी कहीं रावजी कहीं जागाजी ऐसे ही- बारेठ, भाट, पटियाजी कुल मिलाकर काशमीर से कन्या कुमारी तक अलग अलग नामों से जाना पहचाना जाता है ईसलिये पहले भाट शब्द का ईतिहाश पूर्ण रुप से सूनिश्चित करें ईसके बाद ही कोई लेख लिखें, हमसब के हित में उचित होगा।
अपनी हद में रहकर कोई लेख लिखे जब जानकारी ना हो तो अपनी ऐसे तेसी ना कराये, जो दुनिया का ईतीहास रखते है उनका ईतीहास तू बतायेगा, जिस तरह से तू लिख रहा क्या प्रमाण हे तेरे पास, delete कर ईस पोस्ट को, भड़वे तुझे बडा पता है रावो के बारे में, साले जुते पड़ेगे
Rao or bhat utpatti ki sahi jankari pradan karave.
bhaat samaj ke goat
banjarasamajkoaarkshanmilaparbhatjatikonahismajmejagruktakikmihe
U. P. Me ye dasansi pandit kahe jate hai .ye keval chhatriya bans ke ghar hi mangte the. Sach kya hai.
Kia ja shch ha ke hamari jat ragisted NY ha
Bhaat brahmman h Ya nahi h to kuon se hBrahman
my question is
who rao and who bhat
alag alag samaj ke alag alag bhat hote he example rajasthan me gadri bhat jat ke bhat meghvanshi bhat and etc bahut samaj ke bhat he or rao bhat ki goutra he so plz me logo se yanhi kahunga ki rao bhat ka nam charan samaj ke saath na jode
thanks people
भाट जाति का कृपया कर सही इतिहास बताऐं एवं कवि चंद बरदाई जी के अलावा हमारी जाति के और कोई महापुरुष हों तो बताने का कष्ट करें
Bramh bhatt ke vansaj arya bhatt bad bhatt raja dasrath ke mantri sumatr ji bhatt prithviraj chauhan ke mantri chandrvardaai bhatt akbar ke mantri birbal bhatt aise aor bhi bramhbhatt haijo mai likh nahi sakta
Bhatt aur bhaat me antar hota h, kisi ko neecha dikhane k liye uske itihas ko galat nahi batana chahiye bhatt, Chandra Bardai, tatya tope, surdas, jagnik, birbal etc. Bahut saare naam is caste se aate h. So recognize yourself and be curious about your history
भाट समाज की उत्पत्ति
Rajkavi chandvardai ke vanshaj bhat hote hai
Bhatt ko brahmino ki koon si sreni me rkhha gya hai
DEAR SIR,
HAM LOG RAJSTHAN ME BHAT KE MAN SE JANE JATE HE OR GUJARAT ME HAME TURI BAROT SE JANE JATE HE HAMARE PURVAJ DADA PAD DATA VANSAVALI LIKHNEKA KAM KATE THE JO PAHELE KANBU KE BHAT SE JANE JATE THE PAR SAMY OR SANJOGOKE KARAN HAMARE SATH KUCH HADSA HONE KE KARAN AB MEGVAN KE BHAT KE RUP ME RAJSTHAN ME JANE JATE HE HAMARE PAS ABHI BHI MEGVANSEKE CHOPDE (VAHIVANCHI) HE KRUPA KARKE HAME HAMARA ETIHAS HO SAKE TO BATANEKI KRIPA KARE.
THANKS,
BHAGVANBHAI RAJUBHAI BAROT
7698008988
आप यहाँ पर gk, question answers, general knowledge, सामान्य ज्ञान, questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।
नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें
Culture
Current affairs
International Relations
Security and Defence
Social Issues
English Antonyms
English Language
English Related Words
English Vocabulary
Ethics and Values
Geography
Geography - india
Geography -physical
Geography-world
River
Gk
GK in Hindi (Samanya Gyan)
Hindi language
History
History - ancient
History - medieval
History - modern
History-world
Age
Aptitude- Ratio
Aptitude-hindi
Aptitude-Number System
Aptitude-speed and distance
Aptitude-Time and works
Area
Art and Culture
Average
Decimal
Geometry
Interest
L.C.M.and H.C.F
Mixture
Number systems
Partnership
Percentage
Pipe and Tanki
Profit and loss
Ratio
Series
Simplification
Time and distance
Train
Trigonometry
Volume
Work and time
Biology
Chemistry
Science
Science and Technology
Chattishgarh
Delhi
Gujarat
Haryana
Jharkhand
Jharkhand GK
Madhya Pradesh
Maharashtra
Rajasthan
States
Uttar Pradesh
Uttarakhand
Bihar
Computer Knowledge
Economy
Indian culture
Physics
Polity
इस टॉपिक पर कोई भी जवाब प्राप्त नहीं हुए हैं क्योंकि यह हाल ही में जोड़ा गया है। आप इस पर कमेन्ट कर चर्चा की शुरुआत कर सकते हैं।