सल्तनत काल की सामाजिक संरचना
दिल्ली सल्तनत के दौरान सामाजिक संरचना
दिल्ली सल्तनत के दौरान,इस काल का समाज संक्रमण के चरण में था. समाज का बिभाजन पूरी तरह से धर्म पर आधरित था. लोग हिन्दू और मुस्लिम समुदाय में बिभाजित थे. मुस्लिम वर्ग पुनः अमीर और सरदार वर्ग में बिभाजित था. अमीर लोग भी तीन वर्ग में बिभाजित थे: खान, अमीर , और मलिक. जमींदार भी प्रमुख रूप में दिल्ली सल्तनत में शामिल थे. वे मुख्य रूप से प्रशासनिक संवर्ग में शामिल थे.
दिल्ली सल्तनत के इतिहास में जब अमीरों नें अपनी सत्ता खोनी प्रारंभ की तो सत्ता के केंद्र के रूप में मुस्लिम समुदाय आगे आया. ये अमीर, असरफ के नाम से जाने जाते थे. असरफों ने समाज के अन्दर प्रमुख स्थान प्राप्त किया था. इसीलिए सामाजिक संरचना के अन्दर उन्हीं प्रामुख स्थान प्राप्त था. ये अमीर अपनी आर्थिक मजबूती और रईसों की तरह के लिबास और खान-पान की वजह से समाज में अलग स्थान प्राप्त किया था. जो अमीर, योद्धा वर्ग में शामिल किये जाते थे उनके द्वारा धीरे-धीरे एक सांस्कृतिक संरचना का निर्माण किया गया. इस समय के इतिहास में तुर्की शासकों और राजपूत शासकों के मध्य राजनीतिक संबध आम बने रहे.
काज़ी और मुइजी वर्ग न्यायिक संरचना में प्रमुख स्थान प्राप्त किये हुए थे. वे इन अमीरों की भी मदद किया करते थे. सल्तनत में मुहत्सिब वर्ग के द्वारा आम मुस्लिम वर्ग के द्वारा शरिया के पालन के तौर-तरीकों का मूल्याङ्कन किया जाता था. ये सभी पद वेतनपरक थे. सल्तनत में काफी संख्या में क्लर्क, छोटे-छोटे अधिकारी और दास समुदाय मौजूद था.
हिंदुओं के समाज की संरचना में कोई प्रतिष्ठित बदलाव नहीं किया गया था. दिल्ली सल्तनत के दौरान, पर्दा प्रणाली का व्यापक प्रचालन हो गया था. उच्च वर्गों में, महिलाओं को पर्दा प्रथा के माध्यम से छिपाया जाता था, लेकिन छोटे वर्गों में महिलाएं काफी स्वतंत्र जीवन का यापन करती थी. इस समय सती प्रथा और विधवा विवाह प्रतिबंधित थे. इस काल में एक अच्छी चीज यह थी कि विधवाओं को उनके पति की संपत्ति में अधिकार दिया जाता था.
मुस्लिम समाज आर्थिक असमानता के आधार पर जातीय और नस्लीय समूह में विभाजित किया गया था. तुर्क, ईरानी, अफगान और भारतीय मुसलमानों के बीच शायद ही कोई वैवाहिक सम्बन्ध इस दौरान कायम थे. समाज में जो लोग हिन्दू से मुसलमान बने थे उन्हें न केवल निचली वरीयता दी जाती थी बल्कि उनकी रैंक भी निम्न थी. हिंदु वर्ग के द्वारा प्रशासन की पूरी स्थानीय व्यवस्था को संभाला जाता था. फिर भी दोनों हिंदू और मुस्लिम समुदायों के बीच अतिव्यापन की स्थिति थी. फिर भी दोनों के मध्य सामाजिक और सांस्कृतिक विचारों और विश्वासों में मतभेद विद्यमान थे. इसी वजह से दोनों के मध्य तनाव का माहौल था और उनके मध्य आपसी समझ और सांस्कृतिक समायोजन की कमी भी विद्यमान थी.
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