डी. एल. एड. की पूरी जानकारी & परीक्षा 2019


Rajesh Kumar at  2019-04-13  at 23:25:06
D. L. Ed. Ki Puri Jankari & Pariksha 2019

(D.EL.Ed Ki Puri Jankari 2019)
(D.EL.Ed Ki Puri Jankari 2019)
UP डी एल एड परीक्षा 2019,डी. एल. एड. की पूरी जानकारी (D.EL.Ed Ki Puri Jankari 2019) डी एल एड की फीस और योग्यता पर एक नज़र:
डीएलएड 2019 की प्रवेश प्रकिया मई में शुरू होने के आसार,इस बार प्रदेश भर में 2 लाख से अधिक सीटों को भरना होगा मुश्किल,NIC को वेबसाइट तैयार करने के निर्देश
डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन (D.El.Ed.) 2 वर्षीय फुलटाइम डिप्लोमा कोर्स है जिसे 4 सेमेस्टर में विभाजित किया गया है । ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने न्यूनतम 50% अंकों के साथ किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 + 2 या किसी भी समकक्ष डिग्री में होनी चाहिए,वे आवेदन करने के पात्र हैं ।
डीएलएड 2019 के लिए शुरू हुई प्रक्रिया,दो लाख से अधिक सीटों पर प्रवेश के लिए भेजा गया प्रस्ताव,प्राथमिक में बीएड मान्य होंने से डीएलएड का घटेगा क्रेज
डी. एल. एड. की पूरी जानकारी: कोर्स के लिए प्रवेश प्रक्रिया में एक प्रवेश परीक्षा शामिल है,जिसके बाद व्यक्तिगत साक्षात्कार का दौर होता है । D.El.Ed. कोर्स एक कॉलेज से दूसरे कॉलेज में भिन्न होता है । प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले सभी उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है । प्रवेश परीक्षा में उम्मीदवार के प्रदर्शन,व्यक्तिगत साक्षात्कार और प्राप्त अंकों के आधार पर,उसे कोर्स में प्रवेश प्रदान किया जाएगा । ( d el ed ke liye yogyta)
D.El.Ed. कोर्स पर्यवेक्षित अनुभवों की एक श्रृंखला के माध्यम से आगे की शिक्षा की नींव रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है । यह महत्वपूर्ण है कि प्राथमिक स्तर पर बच्चों को संभालने के लिए शिक्षक उचित प्रशिक्षण प्राप्त करें । अध्ययन में शिक्षा क्षेत्र के सभी प्रमुख पहलू शामिल हैं ।
डी एल एड परीक्षा 2019,डी. एल. एड. की पूरी जानकारी:कोर्स को दो भागों में विभाजित किया गया है: सामान्य कोर्स और विषय विषय । सिलेबस विषयों को आगे विषय सामग्री कोर्स और विधि कोर्स में विभाजित किया गया है । वे शिक्षकों को विषय क्षेत्रों के व्यापक ज्ञान के साथ तैयार करते हैं और बाद में बाल विकास,शिक्षा अभ्यास,स्कूल शिक्षाशास्त्र का अध्ययन और छात्रों को तैयार करने में शिक्षक की भूमिका शामिल हैं ।
करियर के अवसरों में इन पेशेवरों की उच्च मांग है । वे स्कूल मनोवैज्ञानिकों,व्यावसायिक और शारीरिक चिकित्सक,सामाजिक कार्यकर्ता,भाषण चिकित्सक,कुछ स्कूल प्रशासक और अन्य शिक्षकों जैसे नौकरी की भूमिकाओं में काम कर सकते हैं ।
डी. एल. एड. की पूरी जानकारी के बारे में है ?: यह कोर्स प्राथमिक शिक्षा में कैरियर के लिए प्रत्येक छात्र की व्यक्तिगत प्रेरणा,दर्शन और समर्पण को विकसित करने के लिए भी बनाया गया है । D.El.Ed में शामिल विषय सिलेबस सरल और समझने में आसान है । कोर्स के लिए चयन करते समय सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक माना जाता है जो सिखाने की इच्छा और जुनून है ।

D.El.Ed. NIOS:नेशनल स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग एक “ ओपन स्कूल ” है जो खुली और दूरस्थ शिक्षा (ओडीएल) मोड के माध्यम से उपलब्ध कोर्स / कार्यक्रम बनाकर इच्छुक शिक्षार्थियों को शिक्षा प्रदान करके छात्रों की जरूरतों को पूरा करता है । एनआईओएस डी.एल.एड. दो साल की अवधि के लिए कोर्स । ( d.el.ed ke liye qualification)
D.El.Ed. NIOS: कोर्स शुल्क:D.El.Ed कोर्स के लिए ट्यूशन शुल्क लगभग INR 4500 से 6000 प्रतिवर्ष है ।
डीएलएड NIOS: पात्रता: D.El.Ed में प्रवेश के लिए छात्रों को न्यूनतम पात्रता मानदंड पूरा करना होगा । (ODL) । अप्रशिक्षित इन-सर्विस शिक्षकों के लिए,न्यूनतम योग्यता 50% अंक (आरक्षित श्रेणी के लिए 5% छूट योग्य) 10 + 2 या किसी भी समकक्ष डिग्री में होनी चाहिए ।
NIOS D.El.Ed. आवेदन प्रक्रिया: आवेदन प्रक्रिया के लिए D.El.Ed. कोर्स May 2019 के महीने में अस्थायी रूप से शुरू होगा और यह एक महीने तक रहता है, ।
NIOS D.El.Ed. एडमिट कार्ड:D.El.Ed के लिए एडमिट कार्ड उम्मीदवारों को परीक्षा से लगभग एक महीने पहले अधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है । परीक्षा अप्रैल 2019 के लिए निर्धारित है,इस प्रकार NIOS ने NIOS D.El.Ed जारी किया है । प्रवेश पत्र । छात्र अधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं और एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए अपनी साख दर्ज कर सकते हैं ।
डीएलएड NIOS: परिणाम:आयोजित निकाय अधिकारिक वेबसाइट पर अधिसूचना जारी करता है और छात्र D.El.Ed के लिए NIOS द्वारा जारी अपडेट और नोटिफिकेशन का पालन कर सकते हैं । ( d.el.ed full form in hindi)
D.EL.Ed परिणाम को कैसे डाउनलोड करें ।

d el ed ke liye yogyta d.el.ed ke liye qualification d.el.ed full form in hindi d el ed course kya hai d el ed ki jankari d.el.ed course details in hindi d.el.ed kya hai in hindi d el ed ki last date

Labels: All news , Jobs In All India , Jobs In NIOS