Rajasthan Gk Current Affairs 2016 in Hindi


Rajesh Kumar at  2018-08-27  at 20:53:00
Rajasthan Gk Current Affairs 2016 in Hindi

राजस्थान Current Affairs in hindi
राजस्थान में राहत चिकित्सा परियोजना आरंभ
Feb 27, 2017

टेली मेडिसन राहत परियोजना के तहत जयपुर में चार स्पोक सेंटर बनाए जा रहे हैं. दो स्पोक सेंटर दौसा में और दूसरे बगरू में बनाये जा रहे है.

राजस्थान में एनटीपीसी ने छाबरा तापीय बिजली संयंत्र के अधिग्रहण हेतु समझौता किया
Jan 13, 2017

समझौता के तहत राजस्थान विद्युत उत्पादन कंपनी के छाबरा बिजलीघर की यूनिट्स का संचालन अब एनटीपीसी द्वारा किया जाएगा.

जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल का शुभारंभ
Jan 10, 2017

लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड विजनरी रमेश प्रसाद को दिया जाएगा. रमेश प्रसाद की फिल्म पोस्ट प्रोड्क्सन सेसिलिटीज के लिए विश्व स्तर की ख्याति प्राप्त है.

राजस्थान सरकार ने राज्य की पहली सड़क सुरक्षा नीति को मंजूरी प्रदान की
Nov 30, 2016

सड़क सुरक्षा नीति के तहत वर्ष 2015 को आधार मानते हुए सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों में वर्ष 2020 तक 50 प्रतिशत की कमी लाने का लक्ष्य रखा गया है.

ग्लोबल राजस्थान अग्रिटेक सम्मेलन राजस्थान में आरंभ
Nov 10, 2016

इस सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य किसानों की आय को तकनीक एवं खेती के नवीन उपकरणों के माध्यम से दोगुना करना है. राज्य के 50 हज़ार से अधिक किसान इस सम्मेलन में भाग ले रहे हैं.

राजस्थान सरकार ने ओबीसी आयोग के पूर्णगठन हेतू अधिसूचना जारी की
Oct 24, 2016

राज्य सरकार की ओर से जवाब नहीं देने पार तथा टालमटोल करने पर हाईकोर्ट ने दो दिन पहले ही सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अशोक जैन को अवमानना मामले में एक माह के वेतन को दान करने के आदेश दिए थे.

राजस्थान सरकार ने पर्यटन प्रोत्साहन हेतु सिंगापुर के साथ समझौता किया
Oct 8, 2016

प्रथम समझौता पत्र पर इंटरनेशनल इन्टरप्राइजेज सिंगापुर के एसीईओ टैन सून किम तथा राजस्थान सरकार के आवास एवं शहरी विकास विभाग के प्रमुख शासन सचिव मुकेश कुमार शर्मा ने हस्ताक्षर किए.

राजस्थान अंशकालिक श्रमिकों हेतु न्यूनतम मजदूरी लागू करने वाला पहला राज्य बना
Jul 6, 2016
1
अधिसूचना के अनुसार जो भी श्रमिक एक दिन में चार घंटे से कम काम करेगा, उसे न्यूनतम मजदूरी की पचास प्रतिशत राशि दी जाएगी. इस अधिसूचना के जारी होने के साथ ही अंशकालिक श्रमिक न्यूनतम वेतन कानून 1948 के तहत लाभान्वित होने लगेंगे.

राजस्थान सरकार ने वायु गुणवत्ता सूचकांक जाँच हेतु राज वायु मोबाइल एप का शुभारम्भ किया
Jun 8, 2016

राजस्थान ऐसा पहला राज्य है, जिसने राज्य स्तर पर यह एप लॉन्च किया है. इस एप पर प्रदूषण और मौसम के अनुरूप चेतावनी और हेल्थ एडवाइजरी भी जारी की जाएगी. इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है.

जस्टिस नवीन सिन्हा ने राजस्थान हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली
May 17, 2016

जस्टिस नवीन सिन्हा छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट से तबादला होकर राजस्थान आए हैं. जस्टिस सिन्हा 9 जुलाई 2014 से लेकर 10 मई 2015 तक छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रहे.

राजस्थान शहरी भूमि ( सर्टिफिकेशन ऑफ टाइटिल्स) विधेयक 2016 पारित
Apr 11, 2016

इस विधेयक का उद्देश्य मामूली शुल्क लेकर स्वामित्व का प्रमाणपत्र जारी कर शहरी इलाकों में गैर – कृषि भूमि की खरीद और बिक्री में होने वाली धोखाधड़ी के मामलों को कम करना है.

कच्छबली गांव राजस्थान का पहला शराब मुक्त गांव बना
Apr 1, 2016
1
यह मतदान राजस्थान आबकारी नियमों के तहत आयोजित किया गया. इसके अनुसार कोई भी पंचायत गांव के 50 प्रतिशत लोगों द्वारा शराबबंदी के हक में वोट करने पर शराब की दुकान बंद कर सकती है.

विश्व बैंक बोर्ड द्वारा राजस्थान में बिजली वितरण क्षेत्र में सुधारों के लिए 250 मिलियन डॉलर के ऋण को मंजूरी
Mar 29, 2016

राजस्थान के लिए पहली प्रोग्रामेटिक इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूशन रिफॉर्म डेवलपमेंट पॉलिसी लोन ( बिजली वितरण सुधार विकास नीति ऋण) राजस्थान के बिजली वितरण क्षेत्र में व्यापक बदलाव हेतु किए जाने वाले दो ऑपरेशनों की श्रृंखला की पहली कड़ी होगी.

राजस्थान बजट 2016-17
Mar 9, 2016
3

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने 8 मार्च 2016 को राज्य का वर्ष 2016-17 का बजट विधान सभा में पेश किया.

थावर चंद गहलोत ने विकलांग व्यक्तियों के लिए राष्ट्रीय नौकरी पोर्टल की शुरूआत की
Jan 28, 2016
3
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत ने 27 जनवरी 2016 को अलग तरह से सक्षम लोगों को समर्पित एक विशेष जॉब पोर्टल की शुरूआत की है.

राजस्थान ‘‘ उदय’ ’ योजना के तहत समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने वाला तीसरा राज्य
Jan 27, 2016
3
समझौता ज्ञापन पत्र पर हस्ताक्षर केन्द्रीय विद्युत, कोयला और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) भारत सरकार, पीयूष गोयल की उपस्थिति में किये गये.

राजस्थान: बॉर्डर पर अलर्ट के बाद अब सेना का ऑपरेशन सर्द हवा
Jan 12, 2016

पठानकोट में पाक आतंकी हमले के बाद राजस्थान के जैसलमेर में बीएसएफ ने ऑपरेशन सर्द हवा शुरू कर दिया है.

बाड़मेर में स्वच्छ पीने के पानी के लिए राजस्थान सरकार ने केयर्न इंडिया के साथ समझौता किया
Jan 8, 2016
1
पीने का पानी थार रेगिस्तान में एक बहुमूल्य वस्तु है. समझौते के बाद प्रदेश में बाड़मेर ज़िले के लोगों को आरओ प्लांट से साफ़ सुथरा पीने का पानी उपलब्ध हो सकेगा.


Rajasthan,Current,Affairs,in,Hindi,Me,Rahat,Chikitsa,Pariyojana,Aarambh,Feb,27,2017,Tele,मेडिसन,Ke,Tahat,Jaipur,Char,स्पोक,Center,Banaye,Jaa,Rahe,Hain,Do,Dausa,Aur,Doosre,Bagru,Hai,NTPC,ne,छाबरा,Tapiya,Bijli,Sayantra,Adhigrahan,Hetu,Samjhauta,Kiya,Jan,13,Vidyut,Utpadan,Company,Bijlighar,Ki,Units,Ka,Snachalan,Ab,Dwara,Jayega,International,Film,Festival,Shubharambh,10,Life,Time,Achievement,Award,विजनरी,Ramesh,Prasad,Ko,Diya,Post,प्रोड्क्सन,सेसिलिटीज,Liye,Vishwa,Str,Khyati,Prapt,Sarkaar,Rajya,Pehli,Sadak,Surakshaa,Neeti,Manjoori,Pradan,Nov,30,2016,Year,2015,Aadhaar,Mante,Hue,Durghatnaon,Hone,Wali,Mauton,2020,Tak,50,Pratishat,Kami,Lane,Lakshya,Rakha,Gaya,Global,अग्रिटेक,Sammelan,Is,Mukhya,Uddeshya,Kisano,Aay,Taknik,Aivam,Kheti,Naveen,Upkarnon,Madhyam,Se,Doguna,Karna,Hazar,Adhik,Kisaan,Bhag,Le,OBC,Aayog,पूर्णगठन,Adhisoochna,Jari,Oct,24,Or,Jawab,Nahi,Dene,Par,Tatha,Taalamtol,Karne,HighCourt,Din,Pehle,Hee,Samajik,Nyay,Adhikarita,Vibhag,Atirikt,Sachiv,Ashok,Jain,Awmanana,Mamale,Ek,Month,Vetan

Labels: All careernews