महमूद गजनवी और जाट
जाटों का जलयुद्ध
जाटों ने, महमूद गजनवी को भारत से लौटते वक्त लूट लिया था और उसे बहुत तंग किया था। क्योंकि वे उसके ऊपर भटिंडा राज नष्ट करने के कारण तथा देव-मन्दिरों को लूटने के कारण चिढ़े हुए बैठे थे। महमूद उस समय तो जान बचाकर भाग गया था, किन्तु 1027 ई. में उसने बड़ी तैयारी के साथ जाटों को नेस्तनाबूद करने के इरादे से चढ़ाई की। जदु के डूंग में उसका राज्य था, जो अभी तक प्रजातंत्री सिद्धान्तों पर चल रहा था। तारीख फरीश्ता ने इस युद्ध का हाल इस तरह से लिखा है कि
“यह युद्ध झेलम नदी में हुआ था। सुल्तान का भारी लश्कर मुल्तान की ओर पहुंचा। वहां पहुंच कर उसने 1400 नावें तैयार कराई और हर एक नाव में लोहे की तीन नोकदार मजबूत और पैनी तीन शलाखें जड़वाई एक नाव की पेशानी पर और दो उसके दोनों बाजुओं पर। इन शलाखों के लगाने का मतलब प्रत्येक किश्ती में 20 सैनिक तीर कमान व तलवार बरछी लिये हुए बैठाए। जाटों ने सावधान होकर अपने बाल-बच्चों और स्त्रियों को टापुओं में भेज दिया और स्वयं मुकाबले पर तैयार हुए। चार हजार नाव एक दफै और फिर आठ हजार नाव नदी में छोड़ीं और हर एक नाव में एक जत्था सवार करा के मुकाबले को दौड़े। जब दोनों पक्षों का मुकाबला हुआ, तो भारी युद्ध होने लगा। किन्तु महमूद की किश्ती के सामने जो नाव आती वह डूब जाती। यहां तक कि समस्त जाट डूब गये और शेष तलवार की घाट उतरे। सुल्तान की सेना ने उनके बाल-बच्चों के सर पर जाकर सबको कतल किया और कैद भी किया। महमूद गजनी को लौट गया।”
कर्नल टाड ने इस पर यह टिप्पणी दी है कि फरिश्ता का यह कहना सत्य है कि सब जाट इस लड़ाई में खतम हो गये। हमारे विचार से महमूद और उसके साथियों के जाटों ने ऐसे दांत खट्टे किये कि फिर वे हिन्दुस्तान पर चढ़ाई करने की हिम्मत न कर सके। महमूद ही क्या, उसके उत्तराधिकारी तक उस रास्ते से नहीं आये जिस रास्ते जाट पड़ते थे। किन्तु जाट महमूद से लगा कर तैमूर तक के होशों को बिगाड़ते रहे हैं। “वाकए राजपूताना” का लेखक लिखता है - यकीन है कि महमूद से सैकड़ों वर्ष बाद सन 1203 ई. उसके उत्तराधिकारी कुतुब को मजबूरन उत्तरी जंगल के जाटों से बजात खुद लड़ना पड़ा क्योंकि उन्होंने हांसी को स्वतन्त्र राज्य करना चाहा था और फीरोज आजम की लायक वारिस रजिया बेगम ने शत्रु डर से जाटों की शरण ली थी तो उन्होंने रजिया की सहायता के लिए गकरों की फौज जमा करके रजिया की सहायता में उसके शत्रु पर चढ़ाई की थी। वहां दुश्मनों पर विजय पा गई। जाट इस युद्ध में वीरता के साथ मारे गए। जब 1397 ई. में तैमूर ने भारत पर आक्रमण किया था तो मुल्तान-युद्ध के समय जाटों ने उसे भारी अड़चन और कष्ट पहुंचाये। इसी बात से चिढ़कर तैमूर ने भटनेर पर हमला किया था।
देशी-विदेशी सभी इतिहासकारों ने इस बात के लिए स्वीकार किया है कि 600 ई. में पहले का पर्याप्त इतिहास नहीं मिलता और 600 ई. से 1000 तक का जो इतिहास प्राप्त होता है, वह भी अपूर्ण है। फिर जाटों के इतिहास के सम्बन्ध में कहना ही क्या, जिन्होंने स्वयं भी इस बात की चेष्टा ही नहीं की कि उनका संगृहीत इतिहास हो? हम यह दावे से कहते हैं कि जाट-इतिहास की खोज बराबर चलती रहे, तो ईसा से 7 सदी पूर्व से 14वीं सदी तक पंजाब में हर जगह प्रत्येक कोने में जाटों के शासन करने का पर्याप्त इतिहास मिल सकेगा। हमें पंजाब में, सांगवाण और घनघस, मालिक, गठवाला आदि जाटों के ऐसे वर्णन मिलते हैं, जिन्होंने पंजाब के छोटे-छोटे प्रदेशों पर स्वतन्त्रातापूर्वक राज्य किया था। हमारे कथन की साक्षी इस छोटे से गीत से हो जाती है-
हरियाणा के बीच में एक गांव धणाणा।
सूही बांधे पागड़ी क्षत्रीपण का बाणा।
नासे भेजे भड़कते घुड़ियान का हिनियाना।
तुरइ टामक बाजता बुर्जन के दरम्याना।
अपनी कमाई आप खात हैं नहिं देहिं किसी को दाणा।
बापोड़ा मत जाणियो है ये गांव धणाणा।”
अर्थात! इस गीत से मालूम होता है कि घनघस जाटों के 900 सैनिक हर समय तैयार रहते थे और राजसी ढंग से उनके सैनिक लड़ने के लिए गाजे-बाजे के साथ जाते थे। उनके पड़ौस में राजपूतों का बापोड़ा नामक गांव था। बापोड़ा वालों ने शाह दिल्ली को खिराज देना स्वीकार कर लिया था और जब धणाणा के जाटों के सामने यही प्रस्ताव पेश हुआ, तब उन्होंने कहा - “बापूड़ा मत जाणियो, है यह गांव धणाणा।” यदि इसी तरह का संग्रह किया जाए तो पंजाब के जाट-राज्यों का, जो कि मुस्लिम काल से पहले ही से अवस्थित थे, एक स्वतन्त्र इतिहास बन जाए।
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