Aupcharik Aur Anaupacharik Shiksha Ke Beech Ka Antar औपचारिक और अनौपचारिक शिक्षा के बीच का अंतर

औपचारिक और अनौपचारिक शिक्षा के बीच का अंतर

Pradeep Chawla on 12-05-2019

औपचारिक बनाम अनौपचारिक शिक्षा



औपचारिक शिक्षा कक्षा आधारित है, प्रशिक्षित शिक्षकों द्वारा प्रदान की जाती है। अनौपचारिक शिक्षा कक्षा के बाहर, स्कूल के बाद के कार्यक्रमों, समुदाय-आधारित संगठनों, संग्रहालयों, पुस्तकालयों, या घर पर होती है।



दोनों के बीच मुख्य मतभेद क्या हैं?



आम तौर पर, कक्षाओं में एक ही बच्चे और एक ही शिक्षक होते हैं। स्कूल के बाद के कार्यक्रम अक्सर ड्रॉप-इन होते हैं, इसलिए नेतृत्व नेतृत्व के रूप में असंगत है।

कक्षा की गतिविधियां कई दिनों तक चल सकती हैं। स्कूल के बाद के कार्यक्रमों को हर दिन एक गतिविधि को पूरा करने की आवश्यकता होती है क्योंकि बच्चों का एक अलग समूह कल उपस्थित हो सकता है।

आप मान सकते हैं कि कक्षा-आधारित शिक्षकों के पास शैक्षिक दर्शन, प्रभावी शिक्षण रणनीतियों, कक्षा प्रबंधन और सामग्री में प्रशिक्षण का एक निश्चित स्तर है। इसके बाद, स्कूल के प्रदाताओं, इसके विपरीत, शिक्षण तकनीकों, सामग्री विशेषज्ञता, और समूह प्रबंधन के अनुभव और ज्ञान में भिन्नता है। आम तौर पर, बाद के स्कूल सेटिंग्स के लिए सामग्री में बहुत अधिक संरचना शामिल करने की आवश्यकता होती है।

शिक्षकों को शैक्षणिक मानकों को पूरा करने और एक निर्दिष्ट पाठ्यक्रम से चिपकने की आवश्यकता होती है, जिससे उनके लिए गैर-परंपरागत सामग्री शामिल करना मुश्किल हो सकता है। दूसरी ओर, स्कूल के कार्यक्रम, उनकी सामग्री के साथ अधिक लचीला हो सकता है।



औपचारिक और अनौपचारिक शिक्षा सेटिंग्स दोनों आपके शैक्षिक आउटरीच परियोजना के लिए अलग-अलग ताकत प्रदान करते हैं। यदि आपका प्रोजेक्ट कक्षा में फिट बैठता है, तो इसमें बहुत लंबा जीवन हो सकता है शिक्षक वर्षों से भरोसेमंद संसाधनों का उपयोग करेंगे। स्कूल के बाद के कार्यक्रम एक अलग तरह के पर्यावरण की पेशकश करते हैं, जहां आपकी गतिविधियों को औपचारिक होने की आवश्यकता नहीं होती है और आप एक अलग श्रोताओं तक पहुंच सकते हैं



जबकि दोनों स्कूल और बाद के स्कूल के कार्यक्रम छात्रों की सेवा करते हैं, कई बच्चे जो विद्यालय की पृष्ठभूमि में स्कूल के खिलने में वंचित महसूस करते हैं। वास्तविक शिक्षा एक ऐसी सेटिंग में हो सकती है जहां बच्चे औपचारिक कक्षा में कम डरते या अधिक आरामदायक महसूस करते हैं। अंतिम लक्ष्य यह है कि अनौपचारिक सेटिंग में उनकी सफलता औपचारिक कक्षा में अधिक आत्मविश्वास पैदा कर सकती है।



अनौपचारिक शैक्षणिक सेटिंग्स के लिए विकासशील सामग्रियों का एक अतिरिक्त लाभ यह है कि वे अपने बच्चों के साथ माता-पिता के लिए उपयोगी हो सकते हैं, या वयस्क शिक्षार्थियों के लिए जो अपने ज्ञान को विस्तारित करना चाहते हैं, या तो अपने स्वयं के संवर्द्धन के लिए या अपने करियर विकल्पों को बढ़ाने के लिए उपयोगी हो सकते हैं।



औपचारिक स्कूली शिक्षा के उदाहरण सभी निजी और सरकारी स्कूल हैं और अनौपचारिक स्कूली शिक्षा के लिए टैगोर के शंटिनिकटन हैं।

Advertisements


Advertisements


Comments Pk on 10-07-2021

औपचारिक तथा अनौपचारिक में अंतर को बी. ए के परीक्षा में लिख सके।

Laxmigupta on 11-09-2020

Deffrece bhi mention hona chahiye usme

Sandeep kumar on 09-09-2020

helli

Advertisements

Sandeep kumar on 09-09-2020

Adigam kya h

Mukesh vasuniya on 31-08-2020

विकास अवसथाऔ के परकार बताईऐ

Kalpana on 12-01-2020

aupcharik ttha anupacharik shiksha antar

Aapko Galt h sab on 02-01-2020

Apka Galt h

Advertisements

Mohit on 16-12-2019

Formal and informal

Jyoti on 11-12-2019

Jyoti

Hiralal dhruw on 10-12-2019

Sanchar keya hai

Majnu on 02-12-2019

Thumara galat hhh Sara

Sapna on 12-11-2019

Aupcharik shiksha ki viseshtaye bataiye

Advertisements

Somil Verma on 10-10-2019

Aupcharik Shiksha AVN anopcharik Shiksha Mein Antar spasht kijiye

Somilvema on 10-10-2019

Ok yaar ek shiksha anopcharik shiksha Mein Antar spasht kijiye

Taha on 01-10-2019

Aupcharik anaupcharik or gair aupcharik shiksha me antar bataiye
Plzzzzzzzzz

Aupcharik shiksha ka arth on 29-07-2019

Aupcharik shiksha ka arth

Alkesh Kevat big of you on 12-05-2019

क्या औपचारिक संगठन एक समृद्धि संगठन है

reetu pal on 24-02-2019

aupcharik ve anupcharik sangthan me kiya anter hai

Advertisements

Sanjana on 21-01-2019

Formal education ky h

photo esese on 29-09-2018

Esse related question add kariye

Manoj kumar on 14-09-2018

Aupcharik tatha anaupcharik shaikshik abhikarno ka sabistar antar bataye


Advertisements

आप यहाँ पर gk, question answers, general knowledge, सामान्य ज्ञान, questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।
नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें Culture Current affairs International Relations Security and Defence Social Issues English Antonyms English Language English Related Words English Vocabulary Ethics and Values Geography Geography - india Geography -physical Geography-world River Gk GK in Hindi (Samanya Gyan) Hindi language History History - ancient History - medieval History - modern History-world Age Aptitude- Ratio Aptitude-hindi Aptitude-Number System Aptitude-speed and distance Aptitude-Time and works Area Art and Culture Average Decimal Geometry Interest L.C.M.and H.C.F Mixture Number systems Partnership Percentage Pipe and Tanki Profit and loss Ratio Series Simplification Time and distance Train Trigonometry Volume Work and time Biology Chemistry Science Science and Technology Chattishgarh Delhi Gujarat Haryana Jharkhand Jharkhand GK Madhya Pradesh Maharashtra Rajasthan States Uttar Pradesh Uttarakhand Bihar Computer Knowledge Economy Indian culture Physics Polity


इस टॉपिक पर कोई भी जवाब प्राप्त नहीं हुए हैं क्योंकि यह हाल ही में जोड़ा गया है। आप इस पर कमेन्ट कर चर्चा की शुरुआत कर सकते हैं।

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।