Bharateey State Bank Ke Karya भारतीय स्टेट बैंक के कार्य

भारतीय स्टेट बैंक के कार्य

GkExams on 12-05-2019

भारतीय स्टेट बैंक - कार्य एवं कर्तव्य



शाखाओं में कार्यरत बैंक के सहायक प्रबंधक से उप महाप्रबंधक श्रेणाी तक के सभी अधिकारियों को उनके पद के आधार पर कतिपय वित्तीय अधिकार दिए गए हैं। विभिन्न श्रेणी के अधिकारियों को वित्तीय अधिकारों के प्रत्यायोजन का निर्णय केंद्रीय बोर्ड द्वारा किया जाता है। संगठन की जरूरतों एवं सरकार/भारतीय रिज़र्व बैंक के दिशा-निर्देशों के आधार पर समय-समय पर इन अधिकारों में संशोधन किया जाता है।



कोई ऋण संस्वीकृत किया जाए अथवा नहीं, यह बैंक के संबंधित संस्वीकृतिकर्ता प्राधिकारी का विवेकाधिकार होता है। प्रत्येक मामले के संबंधित तथ्यों एवं परिस्थितियों को ध्यान में रखने के बाद इस विवेकाधिकार का प्रयोग किया जाता है। आम जनता कोई अन्य जानकारी के लिए भारतीय स्टेट बैंक सामान्य विनियम 1955 भी देख सकती है।



भारतीय स्टेट बैंक में पर्यवेक्षण एवं उत्तरदायित्व के स्तर सहित निर्णयन-प्रक्रिया में अपनाई जाने वाली कार्यविधि

निर्णयन-प्रक्रिया के मामले में बैंक में एक सुपरिभाषित प्रणाली मौजूद है। शाखा के सहायक प्रबंधक (ऋण) से लेकर उप महाप्रबंधक तक विभिन्न स्तरों पर वित्तीय निर्णय लिए जाते हैं। इन स्तरों से भिन्न निर्णय समिति के माध्यम से लिए जाते हैं। शाखाओं को विपणन इकाइयों के रूप में पुन: स्थापित करने के लिए कतिपय सीमा तक वैयक्तिक एवं लघु उद्योग व्यवसाय खंडों के अंतर्गत ऋणों की संस्वीकृति हेतु केंद्रीकृत ऋण प्रस्ताव कार्रवाई कक्षों का गठन किया जा रहा है। शाखाएँ आवेदन अपने पास रखेंगी तथा वे उन्हें संबंधित ऋण प्रस्ताव कार्रवाई कक्षों को उनके विचारार्थ अथवा अन्य कार्रवाई के लिए भेजेंगी।



इसके अलावा, एक सुपरिभाषित संगठनात्मक संरचना एवं उत्तरदायित्व की सुस्पष्ट प्रणाली मौजूद है जो भारतीय रिज़र्व बैंक/केंद्रीय सतता आयोग के दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखती है। प्रत्येक अधिकारी को अधिकारों के प्रत्यायोजन की योजना के अनुसार ऋण-प्रस्तावों पर विचार कर निर्णय लेना होता है। सभी संस्वीकृत ऋणों की सूचना नियंत्रण के प्रयोजन से उच्चतर प्राधिकारी को देनी होती है। अधिकारों के प्रत्यायोजन की उचित प्रणाली एवं नियंत्रण विवरणियों की प्रस्तुति पर नियंत्रकों द्वारा नजर रखी जाती है एवं यह कार्य लेखा-परीक्षा के माध्यम से भी किया जाता है।



कार्य-निष्पादन के लिए भारतीय स्टेट बैंक द्वारा निर्धारित मानदंड



कारपोरेट केंद्र विभिन्न समयावधियों की जमाराशियों के लिए बैंक द्वारा दी जाने वाली दरें निर्धारित करता है जिन्हें बैंक की वेबसाइट एवं शाखाओं में प्रदर्शित किया गया है।



अग्रिमों के मामले में कारपोरेट केंद्र विभिन्न ऋण उत्पाद शुरू करने के बारे में निर्णय लेता है। इन उत्पादों का विवरण बैंक की वेबसाइट एवं शाखाओं में उपलब्ध है। कारपोरेट केंद्र विभिन्न अग्रिमों की ब्याज दरें भी निर्धारित करता है जो बैंक की वेबसाइट तथा बैंक के कार्यालयों/शाखाओं में उपलब्ध है।



कोई ऋण संस्वीकृत किया जाए अथवा नहीं, यह बैंक के संबंधित संस्वीकृतिकर्ता प्राधिकारी का विवेकाधिकार होता है। प्रत्येक मामले के संबंधित तथ्यों एवं परिस्थितियों को ध्यान में रख कर इस विवेकाधिकार का प्रयोग किया जाता है।



संबंधित उत्पादों पर विस्तृत जानकारी के लिए बैंक की वेबसाइट के शीर्षक



वैयक्तिक बैंकिंग

कृषि/ग्रामीण

अनिवासी भारतीय सेवाएँ

अंतरराष्ट्रीय

कारपोरेट बैंकिंग

सेवाएँ

सरकारी एजेंसियाँ

सरकारी एजेंसियाँ

कर्मचारियों द्वारा विभिन्न कार्यों के निष्पादन हेतु कई दस्तावेज, यथा - मैनुअल, अनुदेश-पुस्तिका, कोडीकृत परिपत्र, अधिकारों के प्रत्यायोजन की योजना, बोर्ड की कार्यवाही आदि तथा आवधिक परिपत्रों का उपयोग किया जाता है।



उन दस्तावेजों की श्रेणी का विवरण जो भारतीय स्टेट बैंक द्वारा अथवा उसके नियंत्रणाधीन रखे जाते हैं



ये मूलतया शेयरधारकों के रजिस्टर/वार्षिक महासभाओं की कार्यवाहियों के अभिलेख, बोर्ड तथा विभिन्न समितियों की बैठकें,ग्राहकों/उधारकर्ताओं/गारंटीकर्ताओं द्वारा निष्पादित दस्तावेज, तृतीय पक्ष के साथ ठेके/आदि हैं।



भारतीय स्टेट बैंक में नीति-निर्धारण अथवा उसके कार्यान्वयन के संबंध में आम जनता के परामर्श अथवा उनके प्रतिनिधित्व से यदि कोई व्यवस्था की गई हो तो उसका विवरण वर्तमान व्यवस्था के अनुसार शेयरधारक नीतियों से संबंधित मामले वार्षिक महासभाओं में उठा सकते हैं जो बैंक की नीतियों से संबंधित हो।



इसके अलावा, आम जनता एवं शेयरधारकाें की सूचना के लिए बैंक के तिमाही परिणाम एवं वार्षिक परिणाम/रिपोर्ट समय-समय पर बैंक की वेबसाइट में प्रकाशित की जाती हैं। इनसे बैंक की नीतियों एवं उनके कार्यान्वयन की जानकारी मिल जाती है। आम जनता और अधिक जानकारी के लिए बैंक की वेबसाइट में वित्तीय परिणाम/समेकित वित्तीय विवरण/वार्षिक रिपोर्ट/शेयरधारकों से संबंधित जानकारी देख सकती है।



भारतीय स्टेट बैंक में बैंक के अंतर्गत अथवा उसकी सलाह के लिए गठित बोर्डों, परिषदों, समितियों तथा अन्य निकायों का विवरण जिसमें दो अथवा दो से अधिक सदस्य हाें, तथा क्या इन बोर्डों, परिषदों, समितियों तथा अन्य निकायों की बैठकों अथवा ऐसी बैठकों के कार्य-विवरण आम जनता के लिए उपलब्ध है या नहीं।



बैंक ने अलग-अलग कार्यों के लिए विभिन्न समितियाँ गठित की हैं। बैंक के प्रमुख कार्यों के संचालन के लिए गठित कुछ महत्त्वपूर्ण समितियाँ निम्नानुसार हैं:

(क) जोखिम प्रबंधन समिति

(ख) ऋण जोखिम प्रबंधन समिति

(ग) आस्ति-देयता प्रबंधन समिति

(घ) परिचालन जोखिम प्रबंधन समिति

(ड.) लेखा परीक्षा समिति

(च) केंद्रीय प्रबंधन समिति

(छ) केंद्रीय तथा स्थानीय बोर्ड



उपर्युक्त समिति की बैठकों में जनता भाग लेने के लिए पात्र नहीं है तथा बैठकों के कार्यवृत्त उनके द्वारा नहीं देखे जा सकते।



जनता द्वारा इस संदर्भ में विभिन्न समितियों की जानकारी के लिए वार्षिक रिपोर्ट शीर्षक के अंतर्गत देखा जा सकता है तथा इन समितियों के संदर्भ में और अधिक जानकारी वार्षिक रिपोर्ट के कारपोरेट अभिशासन लिंक से प्राप्त की जा सकती है।



भारतीय स्टेट बैंक के अधिकारी एवं कर्मचारियों की निर्देशिका



चूंकि कर्मचारियों की संख्या बहुत अधिक है तथा उनका स्थानांतरण किया जाता है, बैंक के लिए अधिकारी/कर्मचारियों की सूची प्रकाशित करना और उसको समय समय पर अद्यतन करना संभव नहीं है। यदि कोई बैंक के किसी भी अधिकारी या कर्मचारी के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहे तो केंद्रीय सहायक जन सूचना अधिकारी (सी ए पी आइ ओ) से संपर्क किया जा सकता है।



बैंक के कार्यालयों/शाखाओं की सूची वेबसाइट पर सार्वजनिक जानकारी के लिए पहले से ही उपलब्ध है।



नज़दीकी सी ए पी आइ ओ के लिए बैंक की वेबसाइट पर शाखा-सूची(ब्रांच लोकेटर) शीर्षक के अंतर्गत जानकारी प्राप्त की जा सकती है।



प्रत्येक अधिकारी एवं कर्मचारी द्वारा प्राप्त किए जाने वाले मासिक पारिश्रमिक तथा भारतीय स्टेट बैंक के विनियमों के अनुसार की जाने वाली प्रतिपूर्ति की प्रणाली



आम जनता सूचना अधिकार अधिनियम के अंतर्गत बैंक की वेबसाइट में प्रकाशित अधिकारी एवं कर्मचारियों के वेतनमान शीर्षक में इसकी जानकारी प्राप्त कर सकती है।



इलेक्ट्रॉनिक रूप में भारतीय स्टेट बैंक द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी अथवा उसके द्वारा रखी गई जानकारी का विवरण



बैंक की जमाराशियों, अग्रिमों तथा उपलब्ध कराई जाने वाली अन्य सेवाओं से संबंधित सामान्य जानकारी बैंक की निम्नलिखित वेबसाइटों पर पहले से ही उपलब्ध कराई गई है। www.statebankofindia.com तथा www.sbi.co.in आम जनता आवश्यक जानकारी के लिए उपर्युक्त वेबसाइट देख सकती है।



अध्ययन-कक्ष का कार्य-समय भी शामिल है जो भारतीय स्टेट बैंक द्वारा आम नागरिकों के उपयोग के रखा गया हो



टोल फ्री टेलीफोन नंबर/टेलीफोन नंबरों की सूची पहले ही वेबसाइट पर प्रकाशित की जा चुकी है। और अधिक जानकारी के लिए नज़दीकी केंद्रीय सहायक जन सूचना अधिकारी (सी ए पी आइ ओ) से संप किया जा सकता है।स्टेटबैंक में आम जनता के लिए उपलब्ध हेल्पलाइन/टोल-फ्री नंबरों की विस्तृत जानकारी बैंक की वेबसाइट में ग्राहक सहायता (कस्ट्मर केयर) शीर्षक के अंतर्गत प्राप्त की जा सकती है।

Advertisements


Advertisements


Comments Harishankar kurmi on 15-10-2023

मुझे लोन चाहिए

Paisa fas Gaya Hai Mera on 25-01-2022

Paisa fas Gaya Hai Mera

Indrkumar on 02-06-2021

31881157572

Advertisements

Dhaniram on 05-12-2020

1000 Biyaj

Riya Kashyap on 09-10-2020

Bhartiya state Bank ke varjit karya bataiye question hai ye

Indrkumar chmar on 26-05-2020

31881157572

मेरे खाते में कितने पैसे हैं

Kumkum on 20-05-2020

Qus/Ans S. B. I. ke karya kya hai

Advertisements

Agriculture economic on 19-02-2020

State bank of India ke karya kya -kya hai


Advertisements

आप यहाँ पर gk, question answers, general knowledge, सामान्य ज्ञान, questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।
नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें Culture Current affairs International Relations Security and Defence Social Issues English Antonyms English Language English Related Words English Vocabulary Ethics and Values Geography Geography - india Geography -physical Geography-world River Gk GK in Hindi (Samanya Gyan) Hindi language History History - ancient History - medieval History - modern History-world Age Aptitude- Ratio Aptitude-hindi Aptitude-Number System Aptitude-speed and distance Aptitude-Time and works Area Art and Culture Average Decimal Geometry Interest L.C.M.and H.C.F Mixture Number systems Partnership Percentage Pipe and Tanki Profit and loss Ratio Series Simplification Time and distance Train Trigonometry Volume Work and time Biology Chemistry Science Science and Technology Chattishgarh Delhi Gujarat Haryana Jharkhand Jharkhand GK Madhya Pradesh Maharashtra Rajasthan States Uttar Pradesh Uttarakhand Bihar Computer Knowledge Economy Indian culture Physics Polity


इस टॉपिक पर कोई भी जवाब प्राप्त नहीं हुए हैं क्योंकि यह हाल ही में जोड़ा गया है। आप इस पर कमेन्ट कर चर्चा की शुरुआत कर सकते हैं।

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।