Mecale Ka Vivarann Patra 1835 pdf मैकाले का विवरण पत्र 1835 pdf

मैकाले का विवरण पत्र 1835 pdf

Pradeep Chawla on 12-05-2019

ब्रिटिश भारत में अंग्रेजी भाषा को शुरू करने में गहरी दिलचस्पी ले ली उनके पास ऐसा करने के कई कारण थे अंग्रेजी भाषा में भारतीयों को शिक्षित करना उनकी रणनीति का एक हिस्सा था। भारतीय कम मजदूरी पर क्लर्क के रूप में काम करने के लिए तैयार होंगे, जबकि उसी काम के लिए ब्रिटिश बहुत ज्यादा मजदूरी मांगेंगे। इससे प्रशासन पर व्यय कम हो जाएगा। यह भी भारतीयों की एक श्रेणी बनाने की उम्मीद थी जो ब्रिटिश के प्रति वफादार थे और अन्य भारतीयों से संबंधित नहीं थे। भारतीयों के इस वर्ग को ब्रिटिशों की संस्कृति और राय की सराहना करने के लिए सिखाया जाएगा। इसके अलावा, वे ब्रिटिश सामानों के लिए बाजार में वृद्धि करने में भी मदद करेंगे। वे देश में अपने राजनीतिक अधिकार को मजबूत करने के साधन के रूप में शिक्षा का उपयोग करना चाहते थे। उन्होंने मान लिया था कि कुछ शिक्षित भारतीय जनता के लिए अंग्रेजी संस्कृति फैल जाएगा और वे शिक्षित भारतीयों के इस वर्ग के माध्यम से शासन करने में सक्षम होंगे। अंग्रेजों ने उन भारतीयों को नौकरियां दीं, जो अंग्रेजी को जानते थे जिससे कई भारतीयों को अंग्रेजी शिक्षा के लिए मजबूर किया जाता था। शिक्षा जल्द ही अमीरों और शहर के रहने वालों की एकाधिकार बन गई

Advertisements


Advertisements


Comments राम बहोर साहू on 29-01-2024

भारतीय युवाओं को शिक्षा नीति में संशोधन कर देश की अत्याध्मिक,संस्कृत,भारतीय संस्कार हिन्दी भाषा को प्राथमिकता देनी होगी, जिससे हमारी विरासत मूल्य रूप से बची रहें.

Advertisements

कखर on 24-12-2023

मैकाले के विवरण के गुण और दोष

Me ale bharat kab aya on 02-12-2023

Mecale bharat kab aya

Advertisements

Kanchan tyagi on 25-10-2023

Ok

Aman Raj Maurya on 31-03-2023

मैकाले का घोषणा पत्र डी एल इड के सेकेंड सेमेस्टर से रिलेटेड जानकारी बतय

Abhishek on 29-01-2023

हमारी शिक्षा प्रणाली को किस प्रकार बर्बाद किया गया है

Kalpana on 11-12-2022

Mekale ka ghoshana part

Advertisements

Abhay on 17-09-2022

लार्ड मैकाले और वुड हन्टर एवं लार्ड कर्जन के विचारों का तुलनात्मक अध्ययन करो

anurag singh on 09-06-2022

green house ke prabhav

Dinesh suryavanshi on 14-02-2022

Mecale ne Bharat ki jis sanskrati ki bat ki or ose Nast Kiya vahi sanskrati hame vapas Lani hogi tabhi ham vishwa guru ban Sakte hai.aap Ka dhanyawad.

राम बहोर साहू on 02-10-2021

भारतीय युवाओं को शिक्षा नीति में संशोधन कर देश की अत्याध्मिक,संस्कृत,भारतीय संस्कार हिन्दी भाषा को प्राथमिकता देनी होगी, जिससे हमारी विरासत मूल्य रूप से बची रहें. जैसा की मेकाले कितना दूरगामी सोच ब्रिटिश संसद में भारत को शिक्षा संकृति को कमजोर करने के लिए अध्ययन किया था. ठीक उसी प्रकार से भारतीय युवाओं को भी अध्ययन करने की जरुरत है.

Advertisements

Mai kale bharat kb aaya tha on 02-05-2021

Mai kale bharat kb aaya

Advertisements

Vandana on 31-03-2021

macale ka yogadan in Hindi

Lard mekalye ke ghun on 24-03-2021

Lard mekalye ke vivran patr ke ghun

vandana on 01-06-2020

Viliyam Adam ki shiksha yujana in hindi

राम बहोर साहू on 24-05-2020

भारतीय युवाओं को शिक्षा नीति में संशोधन कर देश की अत्याध्मिक,संस्कृत,भारतीय संस्कार हिन्दी भाषा को प्राथमिकता देनी होगी, जिससे हमारी विरासत मूल्य रूप से बची रहें. जैसा की मेकाले कितना दूरगामी सोच का था हम भारतीयों की समीक्षा कर की भारतीय कितने मजबूत है का मुल्यांकन कर ब्रिटिश संसद में भारत को शिक्षा संकृति को कमजोर करने के लिए अध्ययन किया था. ठीक उसी प्रकार से भारतीय युवाओं को पुन:अध्ययन करने की जरुरत है.

Advertisements

Narayan on 15-05-2020

मैकाले भारत कब आया?


Advertisements

आप यहाँ पर gk, question answers, general knowledge, सामान्य ज्ञान, questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।
नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें Culture Current affairs International Relations Security and Defence Social Issues English Antonyms English Language English Related Words English Vocabulary Ethics and Values Geography Geography - india Geography -physical Geography-world River Gk GK in Hindi (Samanya Gyan) Hindi language History History - ancient History - medieval History - modern History-world Age Aptitude- Ratio Aptitude-hindi Aptitude-Number System Aptitude-speed and distance Aptitude-Time and works Area Art and Culture Average Decimal Geometry Interest L.C.M.and H.C.F Mixture Number systems Partnership Percentage Pipe and Tanki Profit and loss Ratio Series Simplification Time and distance Train Trigonometry Volume Work and time Biology Chemistry Science Science and Technology Chattishgarh Delhi Gujarat Haryana Jharkhand Jharkhand GK Madhya Pradesh Maharashtra Rajasthan States Uttar Pradesh Uttarakhand Bihar Computer Knowledge Economy Indian culture Physics Polity


इस टॉपिक पर कोई भी जवाब प्राप्त नहीं हुए हैं क्योंकि यह हाल ही में जोड़ा गया है। आप इस पर कमेन्ट कर चर्चा की शुरुआत कर सकते हैं।

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।