Download Gk In Hindi App

Ishwar Singh Meaning In Hindi

Ishwar Singh meaning in Hindi

Ishwar Singh = ईश्वरीसिंह (IshwariSingh)


Category: person
IshwariSingh के पर्यायवाची:


महाराजा ईश्वरीसिंह जयपुर के इतिहास में सबसे कम अवधि के शासन (1743-'50) के वावजूद, कई युद्धों का सामना करने वाले, संगीत, साहित्य, संस्कृत, ललित कला और तंत्र शास्त्र के गहरे अनुरागी राजा थे| वह जयपुर के महाराजा सवाई जयसिंह के सब से बड़े पुत्र, तथा राजा मानसिंह (प्रथम) के पौत्र थे। "इनका जन्म फाल्गुन सुदी अष्टमी विक्रम संवत 1778 को जयपुर में हुआ था। (नीचे सन्दर्भ देखें-'जयपुर-दर्शन')इनकी असामयिक मृत्यु मात्र ३० साल की उम्र में दिनांक 12.12.1750 को हुई|सर यदुनाथ सरकार के 'जयपुर के इतिहास' के अध्याय "ईश्वरी सिंह" में ऐसा वर्णित है कि 1743 में महाराजा सवाई जयसिंह की मृत्यु के बाद, उनके ज्येष्ठ पुत्र ईश्वरीसिंह ने शासन संभाला, जिसे दिल्ली के बादशाह मुहम्मद शाह ने भी अपनी मान्यता दे दी। वह स्थानीय सरदारों की सहमति से (आषोज सुदी पूर्णिमा विक्रम संवत 1800 दिनांक 23.9.1743 को गद्दी पर बैठे थे, लेकिन उनका सौतेला भाई माधो सिंह जयपुर का शासन चाहता था, क्योंकि उसके भी पिता सवाई जयसिंह ने सन १७०८ में मेवाड़ की राजकुमारी से अपने एक विवाह के वक़्त वहां के महाराणा को यह वचन दे दिया था कि उनके बाद (ईश्वरी नहीं) मेवाड़ की रानी से जन्मा बेटा ही जयपुर के राज-आसन पर बैठेगा|| मेवाड़ की रानी से जन्मा बेटा माधोसिंह था। पर जब ईश्वर सिंह ने उसके मंसूबे पूरे होने से पहले ही जयपुर का शासक बनने की घोषणा कर डाली तो नाराज़ माधोसिंह ने अपने मामा, उदयपुर के महाराणा और कोटा व बूंदी नरेशों के साथ मिल कर 1744 में जयपुर पर हमला कर दिया। लेकिन ईश्वरी सिंह के प्रधानमंत्री राजामल खत्री और धूला ठिकाने के राव....... ने इस संयुक्त आक्रमण का करारा जवाब देते हुए राजमहल (टोंक) के पास, जहाँ आज बीसलपुर बाँध बनाया गया है, हमला विफल कर दिया। "भरतपुर के महाराजा सूरजमल जयसिंह के वारिस के तौर पर बड़े बेटे, ईश्वरी सिंह के पक्ष में थे, जबकि उदयपुर के महाराणा जगतसिंह माधो सिंह (प्रथम) के पक्ष में। " एक बार फिर भीलवाड़ा के कस्बे जहाजपुर के पास दोनों भाइयों में युद्ध हुआ और मार्च 1747 में ईश्वरी सिंह की ही जीत हुई। इसके एक साल बाद मई 1748 में माधोसिंह के समर्थक पेशवाओं ने ईश्वरीसिंह पर दबाव डाला कि वह माधोसिंह को चार/पांच (?) परगने सौंप दे। इनकार किये जाने पर सन 1748 में माधोसिंह ने उदयपुर के महाराणा, मल्हारराव होलकर
Tags: IshwariSingh meaning in Hindi. Ishwar Singh meaning in hindi. Ishwar Singh in hindi language. What is meaning of Ishwar Singh in Hindi dictionary? Ishwar Singh ka matalab hindi me kya hai (Ishwar Singh का हिन्दी में मतलब ). IshwariSingh in hindi. Hindi meaning of Ishwar Singh , Ishwar Singh ka matalab hindi me, Ishwar Singh का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Ishwar Singh ? Who is Ishwar Singh ? Where is Ishwar Singh English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: IshwariSingh(ईश्वरीसिंह), IshwarSingh(ईश्वरसिंह),

synonyms of Ishwar Singh . What are synonyms of Ishwar Singh Ishwar Singh similar words, Ishwar Singh synonyms in English, along with the derivation of the word Ishwar Singh is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Ishwar Singh in English?

Keywords:-

Synonym of Ishwar Singh


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ IshwariSingh meaning in Gujarati: ઈશ્વરી સિંહ
Translate ઈશ્વરી સિંહ
IshwariSingh meaning in Marathi: ईश्वरी सिंग
Translate ईश्वरी सिंग
IshwariSingh meaning in Bengali: ঈশ্বরী সিং
Translate ঈশ্বরী সিং
IshwariSingh meaning in Telugu: ఈశ్వరి సింగ్
Translate ఈశ్వరి సింగ్
IshwariSingh meaning in Tamil: ஈஸ்வரி சிங்
Translate ஈஸ்வரி சிங்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES