Download Gk In Hindi App

tide Meaning In Hindi

tide meaning in Hindi

tide = ज्वार (Jwar)


Category: weather
Jwar के पर्यायवाची:

ज्वार संज्ञा स्त्रीलिंग [सं॰ यवनाल, यवाकार या जूर्ण]
1. एक प्रकार की घास जिसकी बाल के दाने मोटे अनाजों में गिने जाते हैं । विशेष—यह अनाज संसार के बहुत से भागों में होता है । भारत, चीन, अरब, अफ्रीका, अमेरिका आदि में इसकी खेती होती है । ज्वार सूखे स्थानों में अधिक होती है, सीड़ लिए हुए स्थानों में उतनी नहीं हो सकती । भारत में राज- पूताना, पंजाब आदि में इसका ब्यवहार बहुत अधिक होता है । बंगाल, मद्रास, बरमा आदि में ज्वार बहुत कम बोई जाती है । यदि बोई भी जाती है तो दाने अच्छे नहीं पडते । इसका पौधा नरकट की तरह एक डंठल के रूप में सीधा 5—6 हाथ ऊँचा जाता है । डठल में सात सात आठ आठ अंगुल पर गाँठें होती हैं जिनसे हाथ डेढ़ हाथ लंबे तलवार के आकार के पत्ते दोनों ओर निकलते हैं । इसके सिरे पर फूल के जीरे और सफेद दानों के गुच्छे लगते हैं । ये दाने छोटे छोटे होते हैं और गेहूँ की तरह खाने के काम में आते हैं । ज्वार कई प्रकार की होती है जिनके पौधों में कोई विशेष भेद नहीं दिखाई पड़ता । ज्वार की फसल दो प्रकार की होती है, एक रबी, दूसरी खरीफ । मक्का भी इसी का एक भेद है । इसी से कहीं कहीं मक्का भी ज्वार ही कहलता है । ज्वार को जोन्हरी, जुंडी आदि भी कहते हैं । इसके डंठल और पौधे को चारे के काम में लाते हैं और चरी कहते हैं । इस अन्न के उत्पत्तिस्थान के संबंध में मतभेद है । कोई कोई इसे अरब आदि पश्चिमी देशों से आया हुआ मानते हैं और 'ज्वार' शब्द को अरबी 'दूरा' से बना हुआ मानते हैं, पर यह मत ठीक नहीं जान पड़ता । ज्वार की खेती भारत में बहुत प्राचीन काल से होती आई है । पर यह चारे के लिये बोई जाती थी, अन्न के लिये नहीं ।
2. ससुद्र के जल की तरंग का चढा़व । लहर की उठान । भाटा का उलटा । विशेष—दे॰'ज्वारभाटा' ।
ज्वार (Sorghum vulgare ; संस्कृत : यवनाल, यवाकार या जूर्ण) एक प्रमुख फसल है। ज्वार कम वर्षा वाले क्षेत्र में अनाज तथा चारा दोनों के लिए बोई जाती हैं। ज्वार जानवरों का महत्वपूर्ण एवं पौष्टिक चारा हैं। भारत में यह फसल लगभग सवा चार करोड़ एकड़ भूमि में बोई जाती है। यह खरीफ की मुख्य फसलों में है। यह एक प्रकार की घास है जिसकी बाली के दाने मोटे अनाजों में गिने जाते हैं। सिंचाई करके वर्षा से पहले एवं वर्षा आरंभ होते ही इसकी बोवाई की जाती है। यदि बरसात से पहले सिंचाई करके
Tags: Jwar meaning in Hindi. tide meaning in hindi. tide in hindi language. What is meaning of tide in Hindi dictionary? tide ka matalab hindi me kya hai (tide का हिन्दी में मतलब ). Jwar in hindi. Hindi meaning of tide , tide ka matalab hindi me, tide का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is tide? Who is tide? Where is tide English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Javar(जावर), Jwar(ज्वार), Jwar(ज्वर), Jevar(जेवर), Jwaro(ज्वारों), Jawara(जवारा), Jwara(ज्वारा), Janwari(जंवारी), Jawaree(जवारी), Jaavara(जावरा), Javeri(जवेरी), Janwara(जंवारा), Jware(ज्वारे),

synonyms of tide . What are synonyms of tide tide similar words, tide synonyms in English, along with the derivation of the word tide is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of tide in English?

Keywords:-

Synonym of tide


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Jwar meaning in Gujarati: ઉચ્ચ ભરતી
Translate ઉચ્ચ ભરતી
Jwar meaning in Marathi: भरती
Translate भरती
Jwar meaning in Bengali: জোয়ার
Translate জোয়ার
Jwar meaning in Telugu: ఎతైన అల
Translate ఎతైన అల
Jwar meaning in Tamil: உயர் அலை
Translate உயர் அலை
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES