Download Gk In Hindi App

DevDaasi (देवदासी) Meaning In English

देवदासी का अन्ग्रेजी में अर्थ

देवदासी (DevDaasi) = Devadasi


DevDaasi के पर्यायवाची:


देवदासी संज्ञा स्त्री॰ [सं॰]
१. वेश्या ।
२. मंदिरों की दासी य़ा नर्तकी । विशेष—ये जमन्नाथ से लेकर दक्षण के प्रायः सब मंदिरों में नाचती गाती हैं और वेश्यावृत्ति करती हैं । इनके माता, पिता बचपन ही में उन्हें मंदिर को दान कर देते हैं, जहाँ उस्ताद लोग इन्हें नाचना गाना सिखाते हैं । मरदास के चिमलपट जिले के कोरियों (कपड़ा बुननेवालों) में यह रीति हैं कि वे अपनी सबसे बड़ी लड़की को किसी मंदिर को दार कर देते हैं । इस प्रकार की दान की हुई कुमोंरियों की महाराष्ट्र देश में 'मुरली' और तैलंग देश में 'वसवा' कहते हैं । इन्हें मंदिरों से गुजारा मिलता है । मरने पर इनका उत्तराधिकारी पुत्र नहीं होता, कन्या होती है । मंदिरों में देवदासियाँ रखने की प्रथा प्राचीन है । कालिदास के मेधदूत में महाकाल के मंदिर में वेश्याओं के नृत्य करने की बात लिखी है । मिस्र, यूनान, बाबिलन आदि के प्राचीन देव- मंदिरों में भी देवनर्तकियाँ होती थीं ।
३. जंगली बिड़ौरा नीबू । बिजौरा नीबू ।
ये ‘देवदासी’ एक हिन्दू धर्म की प्राचीन प्रथा है। भारत के कुछ क्षेत्रों में खास कर दक्षिण भारत में महिलाओं को धर्म और आस्था के नाम पर वेश्यावृत्ति के दलदल में धकेला गया। सामाजिक-पारिवारिक दबाव के चलते ये महिलाएं इस धार्मिक कुरीति का हिस्सा बनने को मजबूर हुर्इं। देवदासी प्रथा के अंतर्गत ऊंची जाति की महिलाएं मंदिर में खुद को समर्पित करके देवता की सेवा करती थीं। देवता को खुश करने के लिए मंदिरों में नाचती थीं। इस प्रथा में शामिल महिलाओं के साथ मंदिर के पुजारियों ने यह कहकर शारीरिक संबंध बनाने शुरू कर दिए कि इससे उनके और भगवान के बीच संपर्क स्थापित होता है। धीरे-धीरे यह उनका अधिकार बन गया, जिसको सामाजिक स्वीकायर्ता भी मिल गई। उसके बाद राजाओं ने अपने महलों में देवदासियां रखने का चलन शुरू किया। मुगलकाल में, जबकि राजाओं ने महसूस किया कि इतनी संख्या में देवदासियों का पालन-पोषण करना उनके वश में नहीं है, तो देवदासियां सार्वजनिक संपत्ति बन गर्इं। कर्नाटक के 10 और आंध्र प्रदेश के 14 जिलों में यह प्रथा अब भी बदस्तूर जारी है। देवदासी प्रथा को लेकर कई गैर-सरकारी संगठन अपना विरोध दर्ज कराते रहे। सामान्य सामाजिक अवधारणा में देवदासी ऐसी स्त्रियों को कहते हैं, जिनका विवाह मंदिर या अन्य किसी धार्मिक प्रतिष्ठान से कर
Tags: DevDaasi meaning in English. DevDaasi in English. DevDaasi in English language. What is meaning of DevDaasi in English dictionary? DevDaasi ka matalab english me kya hai (DevDaasi का अंग्रेजी में मतलब ). DevDaasi अंग्रेजी मे मीनिंग. English definition of DevDaasi. English meaning of DevDaasi , DevDaasi ka matalab english me, DevDaasi का मतलब (मीनिंग) अंग्रेजी में जाने। DevDaasi kaun hai? DevDaasi kahan hai? DevDaasi kya hai? DevDaasi kaa arth. Hindi to english dictionary(शब्दकोश).देवदासी को अंग्रेजी में क्या कहते हैं.

हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ
इस श्रेणी से मिलते जुलते शब्द:

ये शब्द भी देखें: Devdas(देवदास), DevDaasi(देवदासी), DeviDas(देवीदास), DivaDaas(दिवादास),

synonyms of DevDaasi in Hindi DevDaasi ka Samanarthak kya hai? DevDaasi Samanarthak, DevDaasi synonyms in Hindi, Paryay of DevDaasi, DevDaasi ka Paryay, In “gkexams” you will find the word synonym of the DevDaasi And along with the derivation of the word DevDaasi is also given here for your enlightenment. Paryay and Samanarthak both reveal the same expressions. What is the synonym of DevDaasi in Hindi?

Keywords:-

देवदासी का पर्यायवाची, synonym of DevDaasi in Hindi

देवदासी का पर्यायवाची, synonym of DevDaasi in Hindi, देवदासी का पर्यायवाची शब्द क्या है, DevDaasi Paryayvachi Shabd, DevDaasi ka Paryayvachi, DevDaasi synonyms, देवदासी का समानार्थक, DevDaasi ka Samanarthak, DevDaasi ka Paryayvachi kya hai, DevDaasi पर्यायवाची शब्द, DevDaasi synonyms in hindi, DevDaasi ka Paryayvachi in hindi

Tags:-

DevDaasi Paryayvachi Shabd, DevDaasi ka Paryayvachi, देवदासी पर्यायवाची शब्द, DevDaasi synonyms in hindi

हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ





QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES