Download Gk In Hindi App

Papita (पपीता) Meaning In English

पपीता का अन्ग्रेजी में अर्थ

पपीता (Papita) = papaya


Papita के पर्यायवाची:


पपीता संज्ञा पुं॰ [देश॰ या कन्नड पपाया] एक प्रसिद्ध वृक्ष जो बहुधा बगीचों में लगाया जाता है । पपैया । अंडखरबूजा । वातकुंभ । एरंडचिर्भिट । नलिकादल । मधुकर्कटी । विशेष—इसका वृक्ष ताड़ की तरह सीधा बढ़ता है और प्रायः बिना डालियों का होता है । ऊँचाई २० फुट के लगभग होती है । पत्तियाँ इसकी अंडी की पत्तियों की तरह कटावदार होती हैं । छाल का रंग सफेद होता है । इसका फल अधिकतर लंबोतरा और कोई कोई गोल भी होता है । फल के ऊपर मोटा हरा छिलका होता है । गूदा कच्चा होने की दशा में सफेद औऱ पक जाने पर पीला होता है । बीचो बीच में काले काले बीज होते हैं । बीज और गूदे की बीच एक बहुत पतली झिल्ली होती है, जो बीजकोष या बीजाधार का काम देती है कच्चा और पक्का दोनों तरह का फल खाया जाता है । कच्चे फल की प्रायः तरकारी पकाते हैं । पक्का फल मीठा होता है और खरबूजे की तरह यों ही या शकर आदि के साथ खाया जाता है । इसके गूदे, छाल, फल और पत्ते में से भी एक प्रकार का लसदार दूध निकलता है जिसमें भोज्य द्रव्यों, विशेषतः मांस के गलाने का गुण माना जाता है । इस ी कारण इसको मांस के साथ प्रायः पकाते हैं । यहाँ तक माना जाता है कि यदि माँस थोड़ी देर तक इसके पत्ते में लपेटा रका रहे तो भी बहुत कुछ गल जाता है । इसके अध- पके फल से दूध एकत्र कर 'पपेन' नाम की एक औषध भी बनाई गई है जो मंदाग्नि में उपकारक होती है । फल भी पाचन-गुण-विशिष्ट समझा जाता है और अधिकतर इसी गुण के लिये इसे खाते हैं । पीपते का देश दक्षिण अमेरिका है । अन्यान्य देशों में यह पुर्तगालियों के संसर्ग से आया और कुछ ही बरसों में भारत के अधिकांश में फैलकर चीन पहुँच गया । इस समय विषुवत् रेखा के समीपस्थ सभी देशों में इसके वृक्ष अधिकता से पाए जाते हैं । भारत में इसके दो भेद दिखाई पड़ते हैं । एक का फल अधिक बड़ा और मीठा होता है, दूसरे का छोटा और कम मीठा । पहले प्रकार का पपीता प्रायः आसाम के गोहाटी और छोटा नागपुर विभाग के हजारीबाग स्थानों में होता है । वैद्यक में इसको मधुर, स्निग्ध, वातनाशक, वीर्य और कफ का भड़ानेवाला हृदय को हितकर और उन्माद तथा वर्ध्म रोगों का नाश लिखा है ।
पपीता एक फल है। कच्ची अवस्था में यह हरे रंग का होता है और पकने पर पीले रंग का हो जाता है। इसके कच्चे और पके फल दोनों ही उपयोग में आते हैं। कच्चे फलों की सब्जी बनत
Tags: Papita meaning in English. Papita in English. Papita in English language. What is meaning of Papita in English dictionary? Papita ka matalab english me kya hai (Papita का अंग्रेजी में मतलब ). Papita अंग्रेजी मे मीनिंग. English definition of Papita. English meaning of Papita , Papita ka matalab english me, Papita का मतलब (मीनिंग) अंग्रेजी में जाने। Papita kaun hai? Papita kahan hai? Papita kya hai? Papita kaa arth. Hindi to english dictionary(शब्दकोश).पपीता को अंग्रेजी में क्या कहते हैं.

हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ
इस श्रेणी से मिलते जुलते शब्द:

ये शब्द भी देखें: Papita(पपीता), Papite(पपीते),

synonyms of Papita in Hindi Papita ka Samanarthak kya hai? Papita Samanarthak, Papita synonyms in Hindi, Paryay of Papita, Papita ka Paryay, In “gkexams” you will find the word synonym of the Papita And along with the derivation of the word Papita is also given here for your enlightenment. Paryay and Samanarthak both reveal the same expressions. What is the synonym of Papita in Hindi?

Keywords:-

पपीता का पर्यायवाची, synonym of Papita in Hindi

पपीता का पर्यायवाची, synonym of Papita in Hindi, पपीता का पर्यायवाची शब्द क्या है, Papita Paryayvachi Shabd, Papita ka Paryayvachi, Papita synonyms, पपीता का समानार्थक, Papita ka Samanarthak, Papita ka Paryayvachi kya hai, Papita पर्यायवाची शब्द, Papita synonyms in hindi, Papita ka Paryayvachi in hindi

Tags:-

Papita Paryayvachi Shabd, Papita ka Paryayvachi, पपीता पर्यायवाची शब्द, Papita synonyms in hindi

हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ
Papita meaning in Gujarati: પપૈયા
Translate પપૈયા
Papita meaning in Marathi: पपई
Translate पपई
Papita meaning in Bengali: পেঁপে
Translate পেঁপে
Papita meaning in Telugu: బొప్పాయి
Translate బొప్పాయి
Papita meaning in Tamil: பப்பாளி
Translate பப்பாளி
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES