Download Gk In Hindi App

cumin Meaning In Hindi

cumin meaning in Hindi

cumin = जीरा (Jeera)


Category: spice
Jeera के पर्यायवाची:

जीरा संज्ञा पुं॰ [सं॰ जीरक, तुलनीय फ़ा॰ जीरह्] डेढ़ दो हाथ ऊँचा एक पौधा । विशेष—इसमें सौंफ की तरह फूलों के गुच्छे लंबी सीकों में लगते हैं । पत्तियाँ बहुत बारीक और दूब की तरह लंबी होती हैं । बंगाल और आसाम कतो छोड़ भारत में यह सर्वत्र अधि- कता से बोया जाता है । लोगों का अनुमान है कि यह पश्चिम के देशों से लाया गया है । मिस्र देश तथा भूमध्य सागर के माल्टा आदि टापुओं में यह जंगली पाया जाता है । माल्टा का जीरा बहुत अच्छा और सुगंधित होता है । जीरा कई प्रकार का होता है पर इसके दो मुख्य भेद माने जाते हैं— सफेद और स्याह अथवा श्वेत और कृष्ण जीरक । सफेद या साधारण जीरा भारत में प्रायः सर्वत्र होता है, पर स्याह जीरा जो अधिक महीन और सुगंधित होता है । काश्मीर लद्दाख, बलूचिस्तान तथा गढ़वाल और कुमाऊँ से आता है । काश्मीर और अफगनिस्तान में तो यह खेतों में और तृणों के साथ उगता है । माल्टा आदि पश्चिम के देशों से जो एक प्रकार का सफेद जीरा आता है वह स्याह जीरे की जाति का है और उसी की तरह छोटा और तीव्र गंध का होता है । वैद्यक में यह कटु, उष्ण, दीपक तथा अतीसार, गृहणी, कृमि और कफ वात को दूर करनेवाला माना जाता है । पर्या॰—जरण । अजाजी । कणा । जीर्ण । जीर । दीप्य । जीरण । अजाजिका । बह्विशिख । मागध । दीपक । मुहावरा—ऊँट के मुँह में जीरा = खाने की कोई चीज मात्रा में बहुत कम होना ।
2. जीरे के आकार के छोटे छोटे महीन और लंबे बीज ।
3. फूलों का केसर । फूलों के बीज का महीन सूत ।
जीरा (वानस्पतिक नाम:क्यूमिनम सायमिनम) ऍपियेशी परिवार का एक पुष्पीय पौधा है। यह पूर्वी भूमध्य सागर से लेकर भारत तक के क्षेत्र का देशज है। इसके प्रत्येक फल में स्थित एक बीज वाले बीजों को सुखाकर बहुत से खानपान व्यंजनों में साबुत या पिसा हुआ मसाले के रूप में प्रयोग किया जाता है। यह दिखने में सौंफ की तरह होता है। संस्कृत में इसे जीरक कहा जाता है, जिसका अर्थ है, अन्न के जीर्ण होने में (पचने में) सहायता करने वाला। अंग्रेज़ी में "क्युमिन" शब्द की उत्पत्ति पुरातन अंग्रेज़ी के शब्द सायमैन या लैटिन भाषा के शब्द क्युमिनम, से हुई है। यह शब्द मूलतः यूनानी भाषा के κύμινον (kuminon), के लातिनीकरण से बना है। इसका साथ यहूदी भाषा के כמון (कॅम्मन) एवं अरबी भाषा के كمون (कैम्मन) ने दिया है। इस शब्द के रूप का
Tags: Jeera meaning in Hindi. cumin meaning in hindi. cumin in hindi language. What is meaning of cumin in Hindi dictionary? cumin ka matalab hindi me kya hai (cumin का हिन्दी में मतलब ). Jeera in hindi. Hindi meaning of cumin , cumin ka matalab hindi me, cumin का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is cumin? Who is cumin? Where is cumin English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Zero(जीरो), Jari(जारी), Jeera(जीरा), Jar(जार), Jor(जोर), Zara(जरा), Jarre(जर्रे), Jeere(जीरे), Joron(जोरों), Jura(जुरा), Joora(जूरा), Zari(जरी), Zeron(जीरों), Jeero(जीरौ), Jury(जूरी), Jar(जर), Jurai(जुरै), Jori(जोरी), Jaro(जरो), Juri(जुरी),

synonyms of cumin . What are synonyms of cumin cumin similar words, cumin synonyms in English, along with the derivation of the word cumin is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of cumin in English?

Keywords:-

Synonym of cumin

noun
cummin
जीरा


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Jeera meaning in Gujarati: જીરું
Translate જીરું
Jeera meaning in Marathi: जिरे
Translate जिरे
Jeera meaning in Bengali: জিরা
Translate জিরা
Jeera meaning in Telugu: జీలకర్ర
Translate జీలకర్ర
Jeera meaning in Tamil: சீரகம்
Translate சீரகம்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES