Download Gk In Hindi App

coffee Meaning In Hindi

coffee meaning in Hindi

coffee = कहवा (Kahawaa)


Kahawaa के पर्यायवाची:

कहवा संज्ञा पुं॰ [अ॰ कह़वा]
1. पेड़ का बीज । विशेष—यह पेड़ अरब, मिस्त्र, हबस आदि देशो में होता है । इसकी खेती भी उन देशों में में की जाती है । पेड़ सोलह स े अठारह फुट तक ऊँचा होता है, पर फल तोड़ने के सुभीते के लिये इसे आठ नौ फुट से अधिक बढ़ने नहीं देते और इसकी फुनगी कुतर लेते हैं । इसकी पत्तियाँ दो दो आमने सामने होती हैं । पेड़ का तना सीधा होता है जिसपर हलके भूरे रंग की छाल होती है । फरवरी मार्च में पत्तियों की जड़ों में गुच्छे के गुच्छे सफेद लंबे फूल लगते हैं, जिसमें पाँच पंखुड़ियाँ होती हैं । फूल की गंध अच्छी होती है । फूलों के झड़ जाने पर मकोय के बराबर फल गुच्छों में लगते हैं । फल पकने पर लाल रंग के हो जाते हैं । गूदे के भीतर पतली झिल्ली में लिपटे हुए बीज होते है । पकने पर फल हिलाकर ये गिरा लिए जाते हैं । फिर उन्हें मलकर बीज अलग किए जाते हैं । फिर बीजों को भूनते हैं और उनके छिलके अलग करते हैं । इन्ही बीजों को पीसकर गरम पानी में दूध आदि मिलाकर पीते हैं । अरब आदि देशों में इसके पीने की बहुत चाल है । युरोप में भी चाय के पहुँचने के पूर्व इसकी प्रथा थी । हिंदुस्तान में इसका बीज पहले पहल दो ढाई सौ वर्ष हुए, मैसूर में बाबा बूढ़न लाए थे । वे मक्का गए थे, वही से सात दाने छिपाकर ले आए थे । अब इसकी खेती हिंदुस्तान में कई जगह होती है । इसके लिये गरम देश की बलुई दोमट भूमि अच्छी होती है तथा सब्जी, हड्डी, खली आदि की खाद उपकारी होत है । इसके बीज को पहले अलग बोते हैं । फिर एक साल के बाद इसे चार से आठ फुट की दुरी पर पंक्तियों में बैंठाते हैं । तीसरे वर्ष इसकी फुनगी कपट दी जाती है जिससे इसकी बाढ़ बंद हो जाती है । इसके लिये अधिक वृष्टि तथा वायु हानिकारक होती है । बहुत तेज धूप में इसे बाँसों की टट्टियों से छा देते हैं या इसे पहले ही से बड़े बड़ें पेड़ों के नीचे लगाते हैं । सुमात्रा में इसकी पत्तियों को चाय की तरह उबालकर पीते हैं । मुख्खा का कहवा बहुत अच्छा माना जाता है । भारत में कहवे की खेती नीलगिरि पर होती है । भारत कि सिवाय लंका, ब्राजील, मध्य अमेरिका आदि में भी इसकी खेती होती है । कहवा पीने में कुछ उत्तेजक होता है ।
2. कहवे का पेड़ ।
3. कहवा के बीजों से बना हुआ शरबत । यौ॰—कहवादान ।
कॉफ़ी (अरब. قهوة क़हवा उत्तेजक पेय पदार्थ) — एक लोकप्
Tags: Kahawaa meaning in Hindi. coffee meaning in hindi. coffee in hindi language. What is meaning of coffee in Hindi dictionary? coffee ka matalab hindi me kya hai (coffee का हिन्दी में मतलब ). Kahawaa in hindi. Hindi meaning of coffee , coffee ka matalab hindi me, coffee का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is coffee? Who is coffee? Where is coffee English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Kahawaa(कहवा),

synonyms of coffee . What are synonyms of coffee coffee similar words, coffee synonyms in English, along with the derivation of the word coffee is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of coffee in English?

Keywords:-

Synonym of coffee

noun
mocha
कहवा, काफ़ी, एक प्रकार का सुन्ग्र कहवा


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Kahawaa meaning in Gujarati: કાહવા
Translate કાહવા
Kahawaa meaning in Marathi: कहवा
Translate कहवा
Kahawaa meaning in Bengali: কাহওয়া
Translate কাহওয়া
Kahawaa meaning in Telugu: కహ్వా
Translate కహ్వా
Kahawaa meaning in Tamil: கஹ்வா
Translate கஹ்வா
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES