Download Gk In Hindi App

mouse Meaning In Hindi

mouse meaning in Hindi

mouse = चूहा (Chuha)


Chuha के पर्यायवाची:


चूहा संज्ञा पुं॰ [अनु॰ चूँ + हा (प्रत्य॰)] [स्त्री॰ अल्पा॰ चूहिया, चूही आदि] चार पैरोंवाला एक प्रसिद्ध छोटा जंतु जो प्रायः घरों या खेतों में बिल बनाकर रहता है । मूसा । मूषक । विशेष— यह समस्त एशिया, युरोप और अफ्रिका में पाया जाता है और इसकी छोटी बड़ी अनेक जातियाँ होती हैं । साधारणतः भारतीय चूहों का रंग कालापन लिए खाकी होता है, पर नीचे के भाग में कुछ सफेदी भी होती है । इसके दाँत बहुत तेज होते हैं और यह खाने पीने की चीजों के सिवा कपड़ों और दूसरी चीजों को भी काटकर बहुत हानि पहुँचाता है । कभी कभी यह मनुष्यों को भी काटता है । इसके काटने से एक प्रकार का हलका विष चढ़ता है । किसी किसी जाति के चूहे बहुत लड़ाके होते हैं और आपस में खूब लड़ते हें । इसकी मादा एक साथ कई बच्चे देती है । इस देश में विलायत से मिलते जुलते एक प्रकार के सफेद चूहे भी आदे हैं जिन्हें विलायती चूहा कहते हैं । इनके एक जोड़े से बढ़कर एक साल के अंदर कई सौ चूहे हो जाते हैं । इस जाति के चूहे प्रायः अपने बच्चो को जन्मते ही या कुछ दिनों के अंदर खा जाते हैं । साधारणतः चूहे प्रायः और विशेषतः बिल्लियों के शिकार हो जाते हैं ।
चूहा एक स्तनधारी प्राणी है। यह साधारणतः सभी देशों में विशेषकर उष्ण देशों में पाया जाता है। यह कपड़ा, सूटकेश आदि को काटकर बहुत हानि पहुँचाता है। शरीर बालों से आवृत एवं सिर, गर्दन, धड़ तथा पूँछ में विभक्त होता है। ऊपरी एवं निचली ओठ से घिरा रहता है। सिर में एक जोड़ा नेत्र, दो बाह्यकर्ण, धड़ में दो जोड़े पैर तथा स्तन होते हैं। नेत्र के ऊपर तथा किनारे में लंबे और कड़े बाल, जिन्हें मूँछ कहते हैं, ये स्पर्शेन्द्रिय का काम करते हैं।६४ ज्ञात जातियाँयह दोनों कभी-कभी एक ही प्राणी माने जाते हैं हालांकि कुछ सन्दर्भों में मूषक (mouse) आकार का छोटा और चूहा (rat) आकार का ज़रा उस से बड़ा होता है।[1]
Tags: Chuha meaning in Hindi. mouse meaning in hindi. mouse in hindi language. What is meaning of mouse in Hindi dictionary? mouse ka matalab hindi me kya hai (mouse का हिन्दी में मतलब ). Chuha in hindi. Hindi meaning of mouse , mouse ka matalab hindi me, mouse का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is mouse? Who is mouse? Where is mouse English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Chahe(चाहे), Chuha(चूहा), Chaha(चाहा), Choohe(चूहे), Choohon(चूहों), Chuhon(चुहों), Chanhu(चहुँ), Chaah(चाह), Chaho(चाहो), chahi(चाही),

synonyms of mouse . What are synonyms of mouse mouse similar words, mouse synonyms in English, along with the derivation of the word mouse is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of mouse in English?

Keywords:-

Synonym of mouse


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Chuha meaning in Gujarati: ઉંદર
Translate ઉંદર
Chuha meaning in Marathi: उंदीर
Translate उंदीर
Chuha meaning in Bengali: ইঁদুর
Translate ইঁদুর
Chuha meaning in Telugu: ఎలుకలు
Translate ఎలుకలు
Chuha meaning in Tamil: எலிகள்
Translate எலிகள்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES