Download Gk In Hindi App

harp Meaning In Hindi

harp meaning in Hindi

harp = वीणा (Veena)


Category: instrument
Veena के पर्यायवाची:

वीणा संज्ञा स्त्रीलिंग
1. प्राचीन काल का एक प्रसिद्ध बाजा । बीन । विशेष—यह तत जातीय वाद्य है और इसका प्रचार अब तक भारत के पुराने ढंग के गवैयों में है । इसमें बीच में एक लंबा पोला दंड होता है, जिसके दोनों सिरों पर दो बड़े बड़े तूँबे लगे होते हैं और एक तूंबे से दूसरे तूँबे तक, बीच के दंड पर से होते हुए, लोहे के तीन और पीतल के चार तार लगे रहते हैं । लोहे के तार पक्के और पीतल के कच्चे कहलाते हैं । इन सातों तारों को कसने या ढीला करने के लिये सात खूँटिया रहती हैं । इन्हीं तारों को झनकारकर स्वर उत्पन्न किए जाते हैं । प्राचीन भारत के तत जाति के बाजों में वीणा सब से पुरानी ओर अच्छी मानी जाती है । कहते हैं, अनेक देवताओं के हाथ में यही वीणा रहती है । भिन्न भिन्न देवताओं आदि के हाथ में रहनेवाली वीणाओं के नाम अलग अलग हैं । जैसे,— महादेव के हाथ की वीणा लंबी, सरस्वती के हाथ की कच्छपी, नारद के हाथ की महती, विश्वावसु की वृहती और तुंबुरु के हाथ की कलावती कहलाती है । वत्सव उदयन की वीणा का नाम घोषवती या घोषा था । इसके अतिरिक्त वीणा के और भी कई भेद हैं । जैसे,—त्रितंत्री, किन्नरी, विपंची, रंजनी, शारदी, रुद्र और नादेश्वर आदि । इन सबकी आकृति आदि में भी थोड़ा बहुत अंतर रहता है । पर्या॰—वल्लकी । परिवादिनी । ध्वनिमाला । वंगमल्ली । घोषवती । कंठकूणिका ।
2. विद्युत् । बिजली ।
3. ज्योतिष में ग्रहों की एक विशेष अवस्थिति (को॰) ।
4. एक योगिनी का नाम (को॰) ।
वीणा भारत के लोकप्रिय वाद्ययंत्र में से एक है जिसका प्रयोग प्राय: शास्त्रीय संगीत में किया जाता है। वीणा सुर ध्वनिओं के लिये भारतीय संगीत में प्रयुक्त सबसे प्राचीन वाद्ययंत्र है। समय के साथ इसके कई प्रकार विकसित हुए हैं (रुद्रवीणा, विचित्रवीणा इत्यादि)। किन्तु इसका प्राचीनतम रूप एक-तन्त्री वीणा है। कुछ लोग कहते हैं मध्यकाल में जनाब अमीर खुसरो दहलवी ने सितार की रचना वीणा और बैंजो (जो इस्लामी सभ्यताओं में लोकप्रिय था) को मिलाकर किया, कुछ इसे गिटार का भी रूप बताते हैं। इसके इतिहास के बारे में अनेक मत हैं किंतु अपनी पुस्तक भारतीय संगीत वाद्य में प्रसिद्ध विचित्र वीणा वादक डॉ लालमणि मिश्र ने इसे प्राचीन त्रितंत्री वीणा का विकसित रूप सिद्ध किया। सितार पूर्ण भारतीय वाद्य है क्योंकि इसमें भारतीय वाद्योँ की
Tags: Veena meaning in Hindi. harp meaning in hindi. harp in hindi language. What is meaning of harp in Hindi dictionary? harp ka matalab hindi me kya hai (harp का हिन्दी में मतलब ). Veena in hindi. Hindi meaning of harp , harp ka matalab hindi me, harp का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is harp? Who is harp? Where is harp English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Veena(वीणा), Vani(वाणी), Venni(वेणी), Varn(वर्ण), Varno(वर्णों), Varno(वर्णो), Vaanno(वांणो), Venn(वेण), Venno(वेणौ), Venu(वेणु), Varni(वर्णी),

synonyms of harp . What are synonyms of harp harp similar words, harp synonyms in English, along with the derivation of the word harp is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of harp in English?

Keywords:-

Synonym of harp

noun
harp
वीणा, बीन

lute
वीणा

lyre
वीणा

lyra
वीणा


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Veena meaning in Gujarati: વીણા
Translate વીણા
Veena meaning in Marathi: वीणा
Translate वीणा
Veena meaning in Bengali: বীণা
Translate বীণা
Veena meaning in Telugu: వీణ
Translate వీణ
Veena meaning in Tamil: வீணை
Translate வீணை
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES